Advertisement

ranchi

  • Sep 21 2019 7:50AM
Advertisement

रांची विवि छात्र संघ चुनाव : एबीवीपी ने 95 में 65 सीटें जीतीं, 27 को चुनेंगे छात्र संघ पदाधिकारी

रांची विवि छात्र संघ चुनाव : एबीवीपी ने 95 में 65 सीटें जीतीं, 27 को चुनेंगे छात्र संघ पदाधिकारी
रांची विवि छात्र संघ चुनाव : पीजी विभाग, पांच बीएड व 13 कॉलेजों में हुए चुनाव
रांची : रांची विश्वविद्यालय अंतर्गत पीजी व कॉलेजों में हुए 95 पदों पर छात्र संघ चुनाव का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया गया. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव व उप सचिव के पद के लिए हुए चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) समर्थित उम्मीदवारों ने सबसे अधिक 65 पदों पर जीत का दावा किया है. 
 
आदिवासी छात्र संघ के 17, आजसू के 06, जेएसीएस व एनएसयूआइ समर्थित प्रत्याशियों ने पांच सीट पर जीत दर्ज की है. जबकि दो निर्दलीय चुने गये हैं. चुनाव में सभी पीजी विभाग, 13 अंगीभूत कॉलेजों व पांच बीएड कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. 
 
विद्यार्थी परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुल्क ने पीजी विभाग, डोरंडा कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, बीएनजे कॉलेज सिसई, केसीबी कॉलेज बेड़ो, आदित्य जालान बीएड कॉलेज, रामटहल चौधरी बीएड कॉलेज, मदर जीरामणि बीएड कॉलेज, जसपुरिया बीएड कॉलेज, समर्पणदीप बीएड कॉलेज व जेएन कॉलेज धुर्वा के सभी पांचों पदों पर अपने समर्थित प्रत्याशी के जीत का दावा किया है. इसके अलावा मारवाड़ी कॉलेज में चार, रांची वीमेंस कॉलेज में दो, बिरसा कॉलेज खूंटी में तीन, रामलखन सिंह यादव कॉलेज में एक प्रत्याशी के जीत का दावा विद्यार्थी परिषद ने किया है. 
 
आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) ने मांडर, पीपीके कॉलेज बुंडू, सिमडेगा कॉलेज के सभी पांचों पदों और बिरसा कॉलेज खूंटी के दो पद पर अपने समर्थित उम्मीदवार की जीत का दावा किया है. आजसू समर्थित प्रत्याशियों में रामलखन सिंह यादव कॉलेज में चार, रांची वीमेंस कॉलेज में एक व मारवाड़ी कॉलेज में एक पद पर जीत दर्ज की है.  
 
हालांकि आजसू के हरिश कुमार ने 16 सीटें जीतने का दावा किया है, लेकिन वह 10 प्रत्याशियों का नाम फिलहाल नहीं बता पा रहे हैं. वहीं, केअो कॉलेज गुमला में झारखंड छात्र संघ (जेसीएस) व एनएसयूआइ समर्थित प्रत्याशियों ने सभी सीट पर जीत दर्ज का दावा किया है. 95 में से 38 पदों पर लड़कियों ने जीत दर्ज की है.
 
रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय, प्रतिकुलपति डॉ कामिनी कुमार,  डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा, रजिस्ट्रार डॉ अमर कुमार चौधरी, सीसीडीसी डॉ  लाल गिरजा शंकर नाथ शाहदेव ने सभी विजयी उम्मीदवारों को बधाई दी है. साथ ही  चुनाव में छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों, प्राचार्यों, विभागाध्यक्ष व  पुलिस प्रशासन के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है. 
 
आछासं के 17, आजसू 06, जेएसीएस व एनएसयूआइ समर्थित प्रत्याशियों ने पांच सीटें जीतीं
 
छात्र संगठनों का दावा
एबीवीपी 65
आदिवासी छात्र संघ 17
आजसू  06
जेसीएस व एनएसयूआइ  05
निर्दलीय  02
 
27 को चुनेंगे छात्र संघ पदाधिकारी
 
जीत  दर्ज करने वाले सभी 95 पदाधिकारी 27 सितंबर को रांची विवि छात्र संघ के  लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव व उप सचिव के एक-एक पद के लिए  पदाधिकारी का चयन करेंगे. यह चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से होगा. 
 
23,126 विद्यार्थियों ने ही मतदान िकया था
 
रांची विवि  छात्र संघ चुनाव की वोटिंग गुरुवार को हुई थी. पांच पदों  के लिए हुए चुनाव में सिर्फ 22.38 फीसदी वोटिंग हुई थी.  23,126 विद्यार्थियों ने ही मतदान िकया था. 80171 विद्यार्थी वोट देने अपने घरों से नहीं निकले.         
  
पुलिस की सुरक्षा में िवजयी प्रतिभािगयों को मतगणना स्थल से बाहर िनकाला गया
 
सबसे देर परिणाम स्नातकोत्तर विभाग का आया. यहां पर वोट गिनती व डिस्प्ले को लेकर विवाद हो गया. इसे लेकर छात्रों के एक गुट ने काफी देर तक हंगामा किया. स्थिति यह हो गयी कि जीते हुए उम्मीदवार को पुलिस के संरक्षण में मतगणना स्थल से बाहर ले जाना पड़ा. दूसरी तरफ, चुनाव परिणाम के बाद जेएन कॉलेज धुर्वा में भी छात्रों के दो गुट विजयी जुलूस में भिड़ गये. जिसमें एक छात्र घायल हो गया. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement