23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची विवि छात्र संघ चुनाव: पांचों पदों पर अभाविप की जीत तय, 27 को आधिकारिक रूप से होगी घोषणा

चार पदों के लिए सिर्फ एक-एक नामांकन पत्र जमा हुए हैं रांची : रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष समेत सभी पांचों पदों पर अभाविप समर्थित प्रत्याशी की निर्विरोध जीत तय है. विवि स्तर पर चुनाव के लिए रविवार को नामांकन पत्र जमा करने की तिथि समाप्त हो गयी. नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी में […]

चार पदों के लिए सिर्फ एक-एक नामांकन पत्र जमा हुए हैं
रांची : रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष समेत सभी पांचों पदों पर अभाविप समर्थित प्रत्याशी की निर्विरोध जीत तय है. विवि स्तर पर चुनाव के लिए रविवार को नामांकन पत्र जमा करने की तिथि समाप्त हो गयी.
नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी में सभी प्रत्याशियों का नामांकन पत्र सही पाया गया. उप सचिव को छोड़कर, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव व संयुक्त सचिव पद के लिए एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र जमा किया है. उप सचिव पद के लिए अभाविप समर्थित दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र जमा किया है.
जानकारी के अनुसार एक प्रत्याशी सोमवार को नाम वापस ले लेगा. उप सचिव पद के प्रत्याशी के रांची पहुंचने में विलंब होने के कारण दूसरे प्रत्याशी को नामांकन पत्र जमा करा दिया गया. नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गयी. स्क्रूटनी में नामांकन पत्र सही पाये जाने के बाद अभाविप के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर बधाई दी.
कॉलेज और पीजी विभाग स्तर पर अभाविप को 65 सीटों पर मिली है जीत
रांची विश्वविद्यालय में कॉलेज और पीजी विभाग स्तर पर 95 सीटों के लिए चुनाव हुआ था. इसमें 65 सीटों पर विद्यार्थी परिषद समर्थित प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी.
ऐसे में चुनाव होने पर भी सभी सीटों पर विद्यार्थी परिषद समर्थित उम्मीदवारों की जीत तय थी. दूसरे किसी छात्र संगठन समर्थित प्रत्याशी ने विवि स्तरीय चुनाव में नामांकन पत्र जमा नहीं किया. कॉलेज स्तर पर आदिवासी छात्र संघ के 17 और आजसू के छह प्रत्याशी विजयी हुए थे. उल्लेखनीय है कि विवि स्तर के छात्र संघ चुनाव में कॉलेज स्तर पर विजयी प्रत्याशी चुनाव लड़ते हैं और वोटर भी कॉलेज स्तर पर चुने गये छात्र प्रतिनिधि होते हैं.
27 को आधिकारिक रूप से होगी घोषणा
हालांकि रांची विश्वविद्यालय स्तर पर विजेता छात्र संघ प्रतिनिधियों के नामों की आधिकारिक घोषणा 27 सितंबर को की जायेगी. इसी दिन विजयी प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र दिया जायेगा. 27 सितंबर को ही शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि 27 सितंबर को ही चुनाव की तिथि घोषित की गयी थी. निर्विरोध जीत के कारण अब 27 को चुनाव नहीं होगा.
विवि के इतिहास में पहली बार पांचों पदों पर निर्विरोध चुनाव होगा
रांची विवि में पहली बार सभी पांच पदों पर छात्र प्रतिनिधि का निर्विरोध चयन होगा. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने बताया कि रांची विवि के इतिहास पर पहली बार अध्यक्ष समेत सभी पांचों पदों पर किसी छात्र संगठन समर्थित प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत होगी. उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 में हुए चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दो, 2016 में तीन व 2018 में पांचों पदों पर जीत दर्ज की थी. पर इस वर्ष सभी पदों पर उनके समर्थित प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत होगी.
इनको मिली जीत
अध्यक्ष नीरज कुमार पीजी विभाग रांची विवि
उपाध्यक्ष बरखा कुजूर डोरंडा कॉलेज
सचिव अमिषा सिन्हा रांची वीमेंस कॉलेज
संयुक्त सचिव डब्लू भगत बीएनजे कॉलेज सिसई
उप सचिव सौरभ कुमार बिरसा कॉलेज खूंटी
इसलिए हुए उपसचिव पद पर दो नामांकन
अभाविप के प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने बताया कि उप सचिव पद के लिए बिरसा कॉलेज खूंटी के सौरभ कुमार साहू और मारवाड़ी कॉलेज के ऋषभ तिवारी ने नामांकन पत्र जमा किया है. सौरभ को रांची आने में विलंब होता देखकर ऋषभ ने नामांकन पत्र जमा किया. हालांकि सौरभ ने भी समय पर पहुंच नामांकन पत्र जमा कर दिया. ऋषभ आज नामांकन पत्र वापस ले लेगा. ऐसे में सभी पांचों पदों पर विद्यार्थी परिषद समर्थित प्रत्याशी निर्विरोध जीत दर्ज करेंगे. छात्र संघ चुनाव को लेकर कोर कमेटी का गठन किया गया है. विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा कोर कमेटी के अध्यक्ष हैं, जबकि डॉ बीआर झा, डॉ पीके झा, डॉ उदय कुमार, डॉ प्रदीप अधिकारी, डॉ विनय प्रकाश और डॉ जीसी साहू कमेटी के सदस्य हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें