Advertisement

ranchi

  • Jun 13 2019 7:45AM
Advertisement

रांची : आंधी से रेलवे की बिजली हुई गुल, कई ट्रेनें विलंब से खुलीं

रांची : आंधी से रेलवे की बिजली हुई गुल, कई ट्रेनें विलंब से खुलीं
बिरसा चौक के पास ओएचइ वायर में फंसी प्लास्टिक
रांची : बिजली संकट से जूझ रहे राजधानी में बुधवार शाम आयी आंधी से जहां पूरे शहर की बिजली आपूर्ति चरमरा गयी. वहीं आंधी-बारिश के कारण रेल सेवा पर भी इसका प्रभाव पड़ा. 
 
शाम करीब 6ः15 बजे रेलवे को करीब 45 मिनट तक बिजली संकट से जुझना पड़ा. इससे कई ट्रेनों के पहिये थम गये और रांची व हटिया स्टेशन स्टेशन पर मौजूद यात्री परेशान हुए. बिजली गुल होने के कारण रांची और हटिया रेलवे स्टेशन, हटिया यार्ड सहित अन्य संबंधित जगहों में कामकाज बाधित हो गया. 
 
बताया गया कि  पीटीपीएस और हटिया-2 ग्रिड के बीच फॉल्ट के कारण ग्रिड के तीनों ट्रांसफार्मर एक के बाद एक ट्रिप कर गये.  वहीं शाम 6:15 बजे हटिया-2 ठप पड़ गया. इससे रेलवे की बिजली आपूर्ति  पूरी तरह से ठप हो गयी. 
 
करीब 15 मिनट के बाद पीजीसीआइएल ग्रिड, नामकुम से रेलवे की बिजली आपूर्ति बहाल की गयी. वहीं रेलवे के अधिकारी ने कहा कि ओएचइ वायर के लिए मुरी ग्रिड से बिजली ली गयी. इसमें कुछ समय लगा. इससे ट्रेनों के परिचालन में आंशिक असर पड़ा और अन्य सेवाएं बाधित हुईं.
 
आंधी के कारण ओएचइ वायर में फंसी प्लास्टिक : ओएचइ वायर के लिए मुरी ग्रिड से बिजली आपूर्ति शुरू होने के बावजूद ट्रेनों के परिचालन के लिए पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही थी. आंधी-पानी के कारण बिरसा चौक ब्रिज के समीप ओएचइ वायर में प्लास्टिक फंस जाने के कारण एेसी उत्पन्न हुई. 
 
रेलवे प्रबंधन ने तत्काल लाइन पर पेट्रोलिंग करायी, जिससे उक्त खराबी का पता चला. इसके कारण शाम छह बजकर 40 मिनट से सात बजकर 50 मिनट तक रांची और हटिया से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप रहा. इस वजह से रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस लगभग सवा घंटे (करीब 75 मिनट) विलंब से खुली. इस गाड़ी के लेट हो जाने के कारण हटिया-पटना एक्सप्रेस भी डेढ़ घंटे लेट हो गई. इसके अलावा रांची-वाराणसी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें भी लगभग आधे घंटे विलंब से खुलीं. जबकि बोकारो-भुवनेश्वर गरीब रथ एक्सप्रेस 60 मिनट तक नामकुम स्टेशन पर खड़ी रही. 
 
यात्री हुए परेशान : ट्रेनों का परिचालन ठप हो जाने के कारण रांची और हटिया स्टेशन में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाने से सभी परेशान रहे. इसके अलावा करीब 45 मिनट तक रांची और हटिया रेलवे स्टेशन परिसर में बिजली नहीं रहने के कारण प्लेटफार्म पर मौजूद यात्री व अन्य लोग परेशान हुए. बिजली आने पर स्थिति सामान्य हुई.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement