34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

RANCHI : 24 घंटे खुला रहेगा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, कल से बदल जायेगा विमानों का टाइम-टेबल

रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट 25 मार्च से 24 घंटे खुला रहेगा. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से उड़ान भरनेवाले विभिन्न एयरलाइंस के विमानों की समय सारिणी 25 मार्च से बदल जायेगा. यह व्यवस्था 27 अक्तूबर तक जारी रहेगी. इसके लिए एयरपोर्ट प्रबंधन ने सभी विभागों में मैन पावर और आवश्यक संसाधन में बढ़ोतरी की है. एयरपोर्ट […]

रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट 25 मार्च से 24 घंटे खुला रहेगा. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से उड़ान भरनेवाले विभिन्न एयरलाइंस के विमानों की समय सारिणी 25 मार्च से बदल जायेगा. यह व्यवस्था 27 अक्तूबर तक जारी रहेगी. इसके लिए एयरपोर्ट प्रबंधन ने सभी विभागों में मैन पावर और आवश्यक संसाधन में बढ़ोतरी की है. एयरपोर्ट निदेशक अनिल विक्रम ने बताया कि इसकी तैयारी पिछले कई माह से की जा रही थी.
श्री विक्रम ने बताया कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल, अग्निशमन विभाग, रिफ्यूलिंग एजेंसी, सीआइएसएफ, टर्मिनल मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिसिटी विभाग, सीएनएस में मैन पावर बढ़ाया गया है. कहा कि कई एयरलाइंस को नाइट लैंडिंग के लिए और नयी विमान सेवा शुरू करने के लिए पत्र भी लिखा गया है. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट खुला रहने से डायवर्ट या इमरजेंसी लैंडिंग विमानों का किसी भी समय सुरक्षित होगा. मालूम हो कि फिलवक्त रात 9:45 बजे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट बंद हो जाता है.
26 से शुरू होगी गो एयरवेज की रांची-मुंबई विमान सेवा : गो एयरवेज की मुंबई-रांची (विमान संख्या जी8-484) सेवा 26 मार्च से शुरू होगी. विमान शाम 4:15 बजे मुंबई से उड़ान भरेगा और शाम 6.25 बजे रांची पहुंचेगा.रांची से यह विमान शाम 7:10 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरेगा. विमान 180 सीटों का होगा. वहीं, इंडिगो 30 अप्रैल से रांची-लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू करेगा. एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि रांची-लखनऊ के लिए अभी समय सारिणी नहीं आयी है.
यात्री सुविधाओं में भी होगी बढ़ोतरी : एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग खुशबूदार हो, इसके लिए कई कंपनियों से बातचीत हो रही है. खाने-पीने की व्यवस्था में बढ़ोतरी की जा रही है. टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर चाय, कॉफी व पानी के लिए वेंडिंग मशीन लगायी जायेगी.
26 विमान रांची से भरते हैं उड़ान : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से मौजूदा समय में 26 विमान उड़ान भरते हैं. इनमें एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयरवेज, एयर एशिया, व विस्तारा एयरवेज के विमान शामिल हैं. ये विमान रांची से दिल्ली, पटना, कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद के लिए सीधी उड़ान भरते हैं.
एयर एशिया का विमान कोलकाता में खराब, यात्रियों ने किया हंगामा
एयर एशिया का दिल्ली-रांची-कोलकाता विमान (आइ 5-545) शुक्रवार को रांची आने के बाद कोलकाता डायवर्ट हो गया. जानकारी के अनुसार विमान अपने निर्धारित समय पर दोपहर 1.40 बजे रांची पहुंचा. रनवे खाली नहीं होने के कारण एटीसी ने विमान को उतरने की अनुमति नहीं दी. पायलट ने एयरपोर्ट के दो चक्कर लगाये और उसके बाद कोलकाता रवाना हो गया. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि विमान में ईंधन तो, था लेकिन होल्डिंग फ्यूल समाप्त गया था इस कारण पायलट विमान को कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड कराया.
कोलकाता एयरपोर्ट पर विमान के लैंडिंग के बाद कुछ तकनीकी खराबी आ गयी. वहीं, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर यात्री इंतजार करते रहे. एयर एशिया के अधिकारी बार-बार यात्रियों को सूचना दे रहे थे कि विमान एक घंटे में आ जायेगा. करीब दो घंटा इंतजार करने के बाद यात्रियों का सब्र टूट गया और यात्रियों ने एयर एशिया के काउंटर पर हंगामा किया. उधर, इसी विमान से ट्रैवल समिट में भाग लेने के लिए काफी संख्या में लोग दिल्ली से रांची आ रहे थे. विमान डायवर्ट होने के कारण इन यात्रियों ने भी कोलकाता एयरपोर्ट पर हंगामा किया.
100 यात्रियों को कोलकाता जाना था इस विमान से : रांची एयरपोर्ट पर हंगामा कर रहे यात्रियों का आरोप था कि विमानन कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें विमान के समय की सही जानकारी दी.विमान में बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं हैं. किसी की मीटिंग है, तो किसी को कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी है. रात 10.00 बजे से रुक-रुक कर एयरपोर्ट में हंगामा जारी था. वहीं, इस संबंध में पूछे जाने पर एयर एशिया के अधिकारियों ने अपना पक्ष नहीं दिया. विमान से करीब 100 यात्रियों को रांची से कोलकाता जाना था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें