34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : आज भी दिन भर रुलायेगी बिजली

नामकुम ग्रिड के 50 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर में आयी खराबी, चार में से दो ठप रांची : शहर के बड़े हिस्से में मंगलवार को दिन भर बिजली की किल्लत हो सकती है. क्योंकि, नामकुम ग्रिड में 50 एमवीए के दो बड़े पावर ट्रांसफार्मर में सोमवार की शाम अचानक खराबी आ गयी. इस कारण ग्रिड के […]

नामकुम ग्रिड के 50 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर में आयी खराबी, चार में से दो ठप
रांची : शहर के बड़े हिस्से में मंगलवार को दिन भर बिजली की किल्लत हो सकती है. क्योंकि, नामकुम ग्रिड में 50 एमवीए के दो बड़े पावर ट्रांसफार्मर में सोमवार की शाम अचानक खराबी आ गयी. इस कारण ग्रिड के अंदर चार में से दो बड़े ट्रांसफार्मर ठप पड़ गये.
जिन इलाकों में मंगलवार को बिजली की किल्लत हो सकती है, उनमें कोकर, बूटी मोड़, बीआइटी, ओरमांझी, विकास, डोरंडा, हिनू, नामकुम, टाटीसिल्वे, चुटिया, सदाबहार चौक, डोरंडा, मेन रोड, कांटाटोली, लालपुर, बरियातू, मोरहाबादी, आरएमसीएच, एचबी रोड सहित कई इलाके शामिल हैं. दरअसल, राजधानी के कई सब स्टेशन नामकुम ग्रिड से जुड़े हुए हैं. ऐसे में ग्रिड में खराबी के चलते इससे जुड़े सभी सब स्टेशनों में पावर सप्लाई ठप हो जाती है.
धमाके के साथ उड़ गये लाइटनिंग अरेस्टर
जानकारी के अनुसार सुबह 11:30 बजे ट्रासंफार्मरों की सुरक्षा के लिए लगाये गये लाइटनिंट अरेस्टर एलए जोरदार धमाके के साथ उड़ गये. आवाज इतनी तेज थी कि इसे कई किलोमीटर तक सुना गया. विस्फोट के साथ ही इसके आसपास लगे उपकरणों में आग लग गयी, जिसके चलते कई उपकरणों पर इसका असर पड़ा. इससे शहरी व दक्षिण-पूर्व ग्रामीण इलाकों में बिजली की आपूर्ति कुछ देर के लिए बंद हो गयी.
खराबी आने के बाद किसी तरह से शेष दो ट्रासंफार्मरों से बाधित बिजली की आपूर्ति उपलब्ध करायी गयी. सूत्रों की मानें, तो जब तक उपकरणों को ठीक नहीं कर लिया जाता, संबंधित इलाकों में बिजली की किल्लत मंगलवार को भी जारी रहेगी.
बिजली ऑफिस में फोन लगाते रहे उपभोक्ता
इधर, गर्मी के इस मौसम में बिजली सप्लाई प्रभावित होने से लोगों में बेचैनी देखी गयी. शाम को बिजली कटने के चलते एक बड़े क्षेत्र में ब्लैक आउट जैसे हालात रहे. सारी रात उमस भरी गर्मी में उपभोक्ता बार-बार बिजली ऑफिस में फोन कर बिजली आने की जानकारी लेते रहे. बिजली की बदहाल व्यवस्था पर कंपनी के प्रति लोगों में नाराजगी देखी गये.
दो पावर ट्रांसफार्मरों के बूते हो रही आपूर्ति
पावर सप्लाई सस्टिम को नामकुम ग्रिड से आये दिन झटका मिल रहा है. दो ट्रांसफार्मरों के अचानक ठप पड़ जाने के चलते ग्रिड पर इसका जबर्दस्त असर पड़ा है. आम तौर पर 70 से 80 मेगावाट सप्लाई की जगह पर दो पावर ट्रांसफार्मरों के बूते 30-30 मेगावाट की आपूर्ति की जा रही है. देर शाम कुछ इलाकों के अंदर जहां अन्य ग्रिडों से लाइन कनेक्टेड है, वहां कांके और हटिया से कुछ हद तक बिजली देकर काम चलाया जा रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें