26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : तीन करोड़ की लागत से अपग्रेड होगी एलेप्पी एक्सप्रेस

राजकुमार रांची : धनबाद से चलकर केरल के अल्लापुजा तक जानेवाली धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस (13351/52) का रंगरूप बदलने और सुविधाएं उत्कृष्ट बनाने की तैयारी चल रही है. 31 मार्च से पहले यह ट्रेन अपने नये स्वरूप में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. प्रोजेक्ट ‘उत्कृष्ट’ के तहत भारतीय रेल द्वारा धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन की निविदा 16 […]

राजकुमार
रांची : धनबाद से चलकर केरल के अल्लापुजा तक जानेवाली धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस (13351/52) का रंगरूप बदलने और सुविधाएं उत्कृष्ट बनाने की तैयारी चल रही है. 31 मार्च से पहले यह ट्रेन अपने नये स्वरूप में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. प्रोजेक्ट ‘उत्कृष्ट’ के तहत भारतीय रेल द्वारा धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन की निविदा 16 जनवरी तक निकाली जायेगी.
रेलवे की ओर से इस ट्रेन के अपग्रेडेशन में लगभग तीन करोड़ रुपये खर्च किये जाने की योजना है. इसके कुल छह सेट ट्रेनों को अपग्रेड किया जायेगा.
इस ट्रेन में बदलाव से दक्षिण जानेवाले यात्रियों को काफी फायदा होगा. विद्यार्थी से लेकर मरीज व दक्षिण भारत जानेवाले लोगों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि इस ट्रेन के साथ अनदेखी की जा रही है. इसकी के मद्देनजर इस ट्रेन को अपग्रेड करने का फैसला लिया गया है.
अपग्रेडेशन के तहत होंगे ये काम : कोच की फर्श, दीवारें और सीलिंग तक को नया रूप दिया जायेगा. कोच में पीवीसी प्लोरिंग लगायी जायेगी और पैनल बदले जायेंगे. एसी कोचों में नये डिजाइन के पर्दे भी लगाये जायेंगे.
वातानुकूलित कोचों में बदबू को रोकने के लिए ऑटो जेनिटर सिस्टम इंस्टॉल किये जायेंगें. सभी आरक्षित कोचों में अग्निशमन यंत्र लगाये जायेंगे. बेहतर रोशनी के लिए कोच के अंदर, बाहर और शौचालय एलइडी लाइटें लगायी जायेंगी. शौचालय में आधुनिक सुविधा और फिटिंग के अलावा सोप डिस्पेंसर भी लगाये जायेंगे. साथ ही एस ट्रैप बॉयो टायलेट लगाए जायेंगे. दृष्टि बाधित यात्रियों की सुविधा के लिए कोचों में ब्रेल लिपि में भी सूचनाएं उपलब्ध रहेंगी.
साफ-सफाई पर होगा विशेष ध्यान : नये कोच की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जायेगा. इसके लिए गारबेज बैग और डस्टबिन लगाये जायेंगे, जिनकी नियमित अंतराल पर सफाई की जायेगी. ओबीएचएस सुविधा से युक्त ट्रेनों में कोच मित्रों को जीपीएस आधारित अटेंडेंस सिस्टम उपलब्ध कराया जायेगा. हर दो घंटे पर टॉयलेट की सफाई की जायेगी अौर टॉयलेट जाम होने की स्थिति में प्रशिक्षित सफाई कर्मियों द्वारा उसे ठीक किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें