27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : स्मार्ट हाउस बनायें और टैक्स में 50% छूट पायें

निगम बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी, लोगों से एकमुश्त तीन साल का यूजर चार्ज नहीं लेने का निर्णय रांची : रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर रिसाइकल सिस्टम, घर के चारों ओर पौधे व सोलर सिस्टम लगाने वाले घरों को स्मार्ट हाउस का दर्जा मिलेगा. जो लोग निगम की इन शर्तों का पालन करेंगे, […]

निगम बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी, लोगों से एकमुश्त तीन साल का यूजर चार्ज नहीं लेने का निर्णय
रांची : रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर रिसाइकल सिस्टम, घर के चारों ओर पौधे व सोलर सिस्टम लगाने वाले घरों को स्मार्ट हाउस का दर्जा मिलेगा. जो लोग निगम की इन शर्तों का पालन करेंगे, नगर निगम उन्हें होल्डिंग टैक्स में 50 प्रतिशत छूट देगा.
शनिवार को निगम बोर्ड की बैठक में उक्त प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. बैठक में सदस्यों ने कहा कि शहर में प्रदूषण व जल संकट बढ़ता जा रहा है. इसे दूर करना हम सब की जिम्मेदारी है. इसको लेकर जन भागीदारी बढ़ाने की भी जरूरत है. बैठक की अध्यक्षता उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने की. बैठक में नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, उप नगर आयुक्त शंकर यादव, हेल्थ अफसर डॉ किरण आदि उपस्थित थे.
इस वर्ष से लिया जायेगा कचरा यूजर चार्ज
बैठक में शहरवासियों से कचरा यूजर चार्ज की वसूली चालू वर्ष से करने का निर्णय लिया गया. उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि सुपरवाइजरों द्वारा लोगों से एकमुश्त तीन साल का यूजर चार्ज वसूला जा रहा है, जो सही नहीं है.
क्योंकि, पिछले तीन सालों में निगम की सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं आयी थी. अब निगम की सफाई व्यवस्था पटरी पर आयी है. इसलिए शहर के लोगों से इस वर्ष से ही कचरा यूजर चार्ज लिया जायेगा. बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि आरएमएसडब्ल्यू से निगम में आये सफाई कर्मचारियों के वेतन का भुगतान 22 जुलाई तक कर दिया जायेगा.
चिल्ड्रेन पार्क का नाम बदला : बैठक में मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रेन पार्क का नाम बदल दिया गया. इस पार्क का नाम अब शहीद संकल्प चिल्ड्रेन पार्क रखने का निर्णय लिया गया.
विद्युत शवदाह गृह मारवाड़ी सहायक समिति के हवाले : बैठक में हरमू स्थित विद्युत शवदाह गृह के संचालन का कार्य मारवाड़ी सहायक समिति को सौंपने का निर्णय लिया गया. उप महापौर ने कहा कि पिछले 10 सालों से यह बंद पड़ा है. इसके संचालन के लिए समिति आगे आयी है. अब समिति ही इसका जीर्णोद्धार करायेगी.
खाली प्लॉटों में कूड़ा फेंकने पर की जायेगी कार्रवाई
शहर में खाली पड़े प्लॉटों में कूड़ा फेंके जाने के मामले पर भी चर्चा हुई. निर्णय लिया गया कि खाली प्लॉटों के आसपास के घराें के लोगों को निगम पहले चेतावनी देगा कि वे खाली प्लॉटों पर कचरा न फेंके. इसके बाद भी अगर वहां कचरा फेंका जाता है, तो निगम कार्रवाई करेगा.
शहर के सभी वार्ड में लगेंगे 10-10 औषधीय पौधे
निगम बोर्ड की बैठक में शहर के सभी वार्डों में 10-10 औषधीय पौधे लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. गौरतलब है कि औषधीय पौधे नि:शुल्क लगाने को लेकर एक एजेंसी ने रांची नगर निगम में प्रस्ताव दिया था, जिसे निगम बोर्ड की बैठक में मंजूरी दी गयी.
देवकमल अस्पताल का संचालन निगम करेगा
रातू रोड स्थित निगम के भवन में संचालित देवकमल अस्पताल को निगम टेकओवर करेगा. इसके अलावा शहर की चार जगहों पर बंद हो चुकी निगम की डिस्पेंसरी को दोबारा खाेला जायेगा. यहां डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति के लिए सरकार से आग्रह किया जायेगा.
पार्किंग की दर कम करने का प्रस्ताव जायेगा सरकार के पास
पार्किंग पॉलिसी के तहत बढ़ी हुई पार्किंग की दर को कम करने के लिए नगर निगम सरकार के पास प्रस्ताव भेजेगा. उप महापौर ने बताया कि हाल के दिनाें में जो टेंडर हुए हैं, उसकी दर काफी अधिक है. इसे कम करने का आग्रह सरकार से किया जायेगा.
पहले धरना पर बैठी, फिर बैठक छोड़ कर चली गयी पार्षद
वार्ड 19 की पार्षद रोशनी खलखो ने मांग रखी कि 300 फीट बोरिंग करने का ही परमिशन दिया जाये. इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि ऐसा संभव नहीं है, क्योंकि कई क्षेत्रों में 600 फीट में भी पानी नहीं मिल रहा है. इस पर पार्षद धरने पर बैठ गयी. फिर बैठक छोड़ कर चली गयी.
बिल पास करने के लिए अभियंता मांगते हैं घूस
निगम बोर्ड की बैठक में वार्ड नंबर 21 के पार्षद मो एहतेशाम ने नगर निगम के कार्यपालक अभियंता पर घूस मांगने का आरोप लगाया. पार्षद ने कहा कि कार्यपालक अभियंता रोड व नाली का बिल पास करने के लिए घूस मांगते हैं. इससे निगम के संवेदक परेशान हैं. इस पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि यह मामला गंभीर है़ उन्होंने मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें