31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : विद्यालय चलें-चलायें अभियान आज से

बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट वाले नामांकन को नया नामांकन माना जायेगा रांची : राज्य में विद्यालय चलें-चलायें अभियान दस जून से शुरू होगा. 30 जून तक चलने वाले अभियान में सभी विद्यालयों द्वारा अपने पोषक क्षेत्र में नामांकन अभियान चलाया जायेगा. नामांकन अभियान को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा सभी जिलों के उपायुक्तों को […]

बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट वाले नामांकन को नया नामांकन माना जायेगा
रांची : राज्य में विद्यालय चलें-चलायें अभियान दस जून से शुरू होगा. 30 जून तक चलने वाले अभियान में सभी विद्यालयों द्वारा अपने पोषक क्षेत्र में नामांकन अभियान चलाया जायेगा. नामांकन अभियान को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा सभी जिलों के उपायुक्तों को पूर्व में ही दिशानिर्देश भेज दिया गया है. हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.
विद्यालय को नामांकन मद के लिए अनुदान राशि का भी निर्धारण कर दिया गया है. कक्षा एक से पांच के प्रति विद्यालय 500, कक्षा एक से आठ तक के लिए एक हजार और कक्षा नौ से 12 तक के लिए प्रति विद्यालय 1500 रुपये अनुदान राशि निर्धारित की गयी है. अभियान को लेकर सभी जिला व प्रखंड स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी. दस जून से विद्यालय स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा.
अभियान को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाने को कहा गया है. इसे लेकर बैनर पोस्टर बनाने का निर्देश है. इसके लिए विद्यालय को 300 रुपये दिये जायेंगे. इस दौरान सभी जिलों को निजी विद्यालयों के साथ भी समन्वय बनाने को कहा गया है. शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत निजी विद्यालयों में 25 फीसदी गरीब बच्चों के नामांकन को लेकर भी अभियान चलाने का निर्देश है. विद्यालय चलें-चलायें अभियान को लेकर राज्य परियोजना कार्यालय में कोषांग का गठन किया गया है.
कोषांग द्वारा प्रतिदिन सभी जिलों से अभियान को लेकर रिपोर्ट ली जायेगी. अपने पोषक क्षेत्र में शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराने वाले विद्यालय को प्रोत्साहित करने के लिए विद्यालय दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा. ऐसे विद्यालयों को आठ सितंबर को साक्षरता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जायेगा.
विद्यार्थियों को साइकिल के लिए मिलेंगे 3500 रुपये
कक्षा छह और सात के विद्यार्थी अगर बगल के बड़े मध्य विद्यालय में नामांकन ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उन्हें साइकिल के लिए 3500 रुपये दिये जायेंगे. इसके लिए यह आवश्यक हाेगा कि जिस विद्यालय में नामांकन ट्रांसफर किया जायेगा, वह विद्यालय संसाधन युक्त हो. विद्यालय में पर्याप्त संख्या में शिक्षक हों. विद्यालय में वर्ग कक्ष और बैठने की पर्याप्त सुविधा हो.
दीवार पर दिखेगा मेन्यू लोगो व शिक्षक का नाम
सभी विद्यालयों को दीवार पर मध्याह्न भोजन का मेन्यू, समग्र शिक्षा अभियान का लोगो, शिक्षक का नाम और मोबाइल नंबर लिखने को कहा गया है.
इसके लिए विद्यालय को अधिकतम एक हजार रुपये खर्च करने की अनुमति दी गयी है. विद्यालयों को सभी राशि का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने को कहा गया है. जिला स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी पूरे अभियान की निगरानी करेंगे. सभी विद्यालयों में प्रति माह अभिभावकों के साथ शिक्षक की बैठक करने को कहा गया है.
प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को बैठक होगी. कक्षा एक, छह, नौ व 11 वीं में नया नामांकन करने को कहा गया है. बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट के नामांकन को नया नामांकन माना जायेगा. नामांकित विद्यार्थियों के लगातार अनुपस्थित रहने पर वर्ग शिक्षक को अभिभावक से संपर्क कर विद्यार्थी की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें