25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 188 करोड़ रुपये से राजभवन से बूटी मोड़ तक बनेगी स्मार्ट सड़क

रांची : बरियातू रोड को स्मार्ट रोड बनाया जायेगा. इसके लिए मेसर्स रामकृपाल कंस्ट्रक्शन को वर्क अॉर्डर दे दिया गया है. करीब 188 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क का निर्माण कराया जायेगा. स्मार्ट रोड के लिए काफी जमीन की जरूरत होगी. अब जमीन लेने की कार्रवाई होगी. जमीन मिलने के बाद ही काम […]

रांची : बरियातू रोड को स्मार्ट रोड बनाया जायेगा. इसके लिए मेसर्स रामकृपाल कंस्ट्रक्शन को वर्क अॉर्डर दे दिया गया है. करीब 188 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क का निर्माण कराया जायेगा. स्मार्ट रोड के लिए काफी जमीन की जरूरत होगी. अब जमीन लेने की कार्रवाई होगी.
जमीन मिलने के बाद ही काम शुरू करा दिया जायेगा. राजभवन से लेकर बूटी मोड़ तक करीब 7.4 किमी लंबी स्मार्ट सड़क बनेगी. इससे पूर्व अभी राजभवन से बिरसा चौक और बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू कराया गया है. जुडको के माध्यम से यह काम कराया जा रहा है.
सड़क किनारे होगा यूटिलिटी डक्ट : स्मार्ट सड़क के किनारे ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई पाइपलाइन, अॉप्टिकल फाइबर, इलेक्ट्रिकल वायर के लिए यूटिलिटी डक्ट का निर्माण कराया जायेगा. सारी सुविधाएं अंडर ग्राउंड होंगी. केवल स्ट्रीट लाइट के लिए खंभे बाहर से दिखेंगे. वहीं बिजली के तार अंडर ग्राउंड रहेंगे. इसके बाद केबल आदि लगाने के लिए कहीं भी सड़क नहीं काटी जायेगी
यूटिलिटी डक्ट को दोबारा तोड़ा भी नहीं जायेगा.
साइकिल और फुटपाथ लेन होंगे : स्मार्ट सड़क के किनारे साइकिल लेन के साथ ही फुटपाथ लेन भी होगा. वहीं अलग फुटपाथ होगा, जिस पर लोग पैदल चल सकेंगे.
जगह-जगह होंगे बस स्टॉप : स्मार्ट सड़क पर कई स्पॉट बस स्टॉप के लिए चिह्नित किये जायेंगे. इन निर्धारित प्वाइंट या बस स्टॉप से सवारी बस पकड़ेंगे या बस से उतरेंगे. यहां पर सवारी वाहन खड़ा रहने की व्यवस्था होगी. सिटी बसें इन स्टोपेज के अलावा दूसरे जगहों पर नहीं रुक सकेंगी. स्मार्ट सड़क पर हाइ स्पीड ट्रैफिक में कोई व्यवधान न हो, इसलिए ऐसी व्यवस्था की जायेगी.
पेड़ होंगे सुरक्षित
स्मार्ट रोड के निर्माण के दौरान सड़कों के किनारे के पेड़ों को सुरक्षित रखा जायेगा. यह प्रयास होगा कि कम से कम पेड़ कटें. सड़क बनने के बाद दोनों तरफ पौधरोपण भी किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें