Advertisement

ranchi

  • Feb 12 2019 7:41AM

रांची रेलवे स्टेशन का दूसरा प्रवेश द्वार तैयार इसी महीने मुख्यमंत्री कर सकते हैं उदघाटन

रांची रेलवे स्टेशन का दूसरा प्रवेश द्वार तैयार इसी महीने मुख्यमंत्री कर सकते हैं उदघाटन
रांची : रांची रेलवे स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार का काम पूरा हो गया है. संभवत: इसी माह मुख्यमंत्री रघुवर दास इसका उदघाटन करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री रांची रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य के पहले फेज का भी उदघाटन करेंगे. 
 
रेलवे स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार के बन जाने से रेलवे कॉलोनी, डोरंडा, कृष्णापुरी, नामकुम, हिनू, बिरसा चौक सहित अन्य बड़े इलाके के लोगों को सहूलियत होगी. 
 
 इस गेट के बनने के बाद उक्त क्षेत्र के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार की ओर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं प्लेटफॉर्म नंबर-4 और 5 पर ट्रेन से उतरे यात्रियों को मुख्य प्रवेश द्वार की ओर नहीं जाना पड़ेगा. 
 
यहां दो बड़े गेट और दो फुट ओवर ब्रिज बनाये गये हैं. इसके सहारे यात्री सीधे प्लेट फार्म नंबर-1, 2 और 3 पर जा सकेंगे.  प्रवेश द्वार के सामने बड़ी पार्किंग भी बनायी गयी है. प्रवेश द्वार के समीप ही टिकट काउंटर भी बना है, जहां यात्री सामान्य टिकट और प्लेटफाॅर्म टिकट ले सकते हैं. यात्रियों को बैठने की भी व्यवस्था की गयी है. 
 
सौंदर्यीकरण कार्य के पहले फेज में हुए ये काम : पहले फेज में स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार और पूछताछ कार्यालय के सामने के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया गया है. 
 
यहां से आरपीएफ के सहायता केंद्र, दुकानों और आइआरसीटीसी के कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है. इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर-1 में फॉल शिलिंग लगायी गयी है. साथ ही रेलवे स्टेशन के सामने नयी पार्किंग बनायी गयी है और मुख्य प्रवेश द्वार के सामने का क्षेत्र चौड़ा किया गया है. 
 
जोहार से किया जा रहा यात्रियों स्वागत : रांची रेलवे स्टेशन पर झारखंडी संस्कृति की अभिव्यक्ति देखने को मिल रही है. यहां रेलवे की अोर से मुख्य प्रवेश द्वार के सामने दो अलग-अलग पिलर पर हिंदी और अंग्रेजी में जोहार लिखा गया है. 
 
यह यहां आनेवालों का ध्यान अपनी अोर खींच रहा है. वहीं, रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं  के संकेत चिह्न भी लगाये गये हैं. इसके अलावा यहां ग्रीन एरिया का भी विस्तार किया गया है. 
 
मुख्य प्रवेश द्वार के समीप जलजमाव की समस्या दूर करने के लिए ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया है. इसके बाद सौंदर्यीकरण कार्य के दूसरे फेज के तहत फुट अोवर ब्रिज का विस्तार पार्किंग स्थल तक किया जायेगा. साथ ही स्वचालित सीढ़ियां भी लगायी जायेंगी. एक स्वचालित सीढ़ी विस्तारित फुट अोवरब्रिज में लगायी जायेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement