29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची रेलवे स्टेशन बनेगा इको स्मार्ट, स्टेशन परिसर में हुई बैठक में एडीआरएम इंफ्रा ने दी जानकारी

रांची : रांची रेलवे स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा. इसको लेकर मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन में एडीआरएम इंफ्रा अजीत सिंह यादव के नेतृत्व में बैठक हुई. बैठक में डीआरयूसीसी सदस्य, रेल यात्री व रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में लोगों की अपेक्षाएं तथा सुझाव लिये गये. श्री […]

रांची : रांची रेलवे स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा. इसको लेकर मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन में एडीआरएम इंफ्रा अजीत सिंह यादव के नेतृत्व में बैठक हुई. बैठक में डीआरयूसीसी सदस्य, रेल यात्री व रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में लोगों की अपेक्षाएं तथा सुझाव लिये गये.
श्री यादव ने कहा कि रेलवे ने देश के 21 स्टेशनों को इको स्मार्ट स्टेशन के लिए चुना है. इसमें रांची रेलवे स्टेशन भी एक है. यह नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देश के अनुसार हो रहा है. डीआरयूसीसी सदस्य महेंद्र जैन ने कहा कि ट्रेन हमारे घर के जैसी है.
इसे हमें स्वच्छ एवं सुंदर रखना चाहिए. पवन शर्मा ने कहा कि रांची स्टेशन के शौचालयों में सुधार की आवश्यकता है तथा अनधिकृत व्यक्तियों को इसके उपयोग से रोकना चाहिए. यात्री नविनेत्रा ने कहा कि रांची रेलवे स्टेशन पर पियाजो इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग इको स्मार्ट स्टेशन के लिए उपयुक्त रहेगा. यात्री आरके पांडेय ने कहा कि रांची स्टेशन पर जैविक एवं अजैविक कचरा डालने के लिए अलग-अलग स्थानों पर बोर्ड लगाना चाहिए.
सीनियर डीसीएम अवनीश ने यात्रियों से अपने सुझाव रेलवे की वेबसाइट पर जनशिकायत पर करने का आह्वान किया. बैठक में मुख्य चिकित्सक अधीक्षक डॉ जीसी हेम्ब्रोम, सीपीआरओ नीरज कुमार, अभियंता बीके पटेल, कुलदीप कुमार, अजय कुमार, ध्रुव कुमार उपस्थित थे.
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से मिले सांसद, रखीं झारखंड की समस्याएं
रांची : रखंड के सांसदों ने मंगलवार को दिल्ली में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव से मुलाकात की. इनमें रांची के सांसद संजय सेठ, पलामू सांसद बीडी राम, कोडरमा की सांसद अन्नपूर्णा देवी और दुमका के सांसद सुनील सोरेन शामिल थे.
सांसदों ने बोर्ड के चेयरमैन के समक्ष झारखंड में रेलवे से जुड़ी समस्याएं रखीं. सांसद श्री सेठ ने रेलवे द्वारा यात्री को दिये जाने वाले गंदे बेडरोल का मामला उठाया. इस पर बोर्ड के चेयरमैन ने इस मामले में जांच के आदेश दिये. श्री सेठ ने रांची से राजधानी एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की मांग की.
साथ ही इस ट्रेन को हफ्ते में तीन दिन लोहरदगा रूट से चलाने की मांग रखी. वहीं गरीबरथ का ठहराव मुरी करने समेत अन्य समस्याओं पर भी गहन चर्चा की गयी. इस मुद्दे को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दो जुलाई को रेलवे भवन में रेलवे बोर्ड की एक बैठक बुलायी है. इस बैठक में सांसद संजय सेठ सहित रांची लोकसभा के सभी विधायक उपस्थित रहेंगे.
सुविधा में अनदेखी बर्दाश्त नहीं : नागपाल
रांची : आरयूसीसी सदस्य संदीप नागपाल ने कहा कि रांची रेल मंडल के अंतर्गत विगत कई माह से यात्री गाड़ियों में सुविधाओं की अनदेखी की जा रही है. जब तक ट्रेनाें में सुविधाएं नहीं बढ़ायी जाती है तब तक डीआरयूसीसी के सदस्य रेलवे की बैठक का बहिष्कार करेंगे. उन्होंने कहा कि इस संबंध में मंडल एवं जोन के सभी अधिकारियों और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को अवगत कराया जाता रहा है. इसके बावजूद सुविधाओं में लगातार गिरावट इस बात का द्योतक है कि रेलवे के अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा की कोई परवाह नहीं है.
उन्होंने कहा कि लगातार यात्रियों को गंदे बेडरोल दिये जा रहे हैं, ट्रेनों में चोरियां हो रही हैं, खाने का स्तर दिनोदिन घटिया होते जा रहा है. उन्होंने कहा कि जब तक सुविधाओं को सही नहीं किया जायेगा, तब तक बैठक में उनके अलावा डीआरयूसीसी सदस्य राजेंद्र कुमार सरावगी, प्रेम कटारूका, बहिष्कार करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें