28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की लांचिंग पांच को : रघुवर

राज्य के 92 प्रतिशत असंगठित मजदूरों को होगा लाभ : रघुवर पीएम ने मजदूरों के हित में लिया निर्णय, तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी सरकार की ओर से नामकुम व गोड्डा में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम रांची : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना पांच मार्च को पूरे देश में लागू होगी. इस योजना का लाभ […]

राज्य के 92 प्रतिशत असंगठित मजदूरों को होगा लाभ : रघुवर
पीएम ने मजदूरों के हित में लिया निर्णय, तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी
सरकार की ओर से नामकुम व गोड्डा में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम
रांची : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना पांच मार्च को पूरे देश में लागू होगी. इस योजना का लाभ झारखंड के 92 प्रतिशत असंगठित मजदूर उठा सकते हैं. लाभुक को हर माह तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी. इधर, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने आजादी के बाद पहली बार मजदूरों के हित में बड़ा निर्णय लिया है. इस दिन नामकुम व गोड्डा में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.
प्रोजेक्ट भवन सभागार में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 हजार रुपये की मासिक आय वाले किसान, मजदूर, फल सब्जी खुदरा विक्रेता, आंगनबाड़ी कर्मी, जल सहिया, स्वास्थ्य सहिया, पारा शिक्षक, सफाई कर्मी, बीड़ी मजदूर, दुकानों के कर्मी, कुम्हार, ऑटो-टैक्सी चालक, फूल विक्रेता, धोबी, दर्जी, माली के अलावा कृषि कर्मकार एवं अन्य व्यवसायों में कार्यरत कर्मकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
लाभुक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. पेंशन का लाभ लेने के लिए लाभुक को 55 रुपये से 200 रुपये तक प्रतिमाह अंशदान देना होगा. नियमित अंशदान करने एवं 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद लाभुक को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.
पेंशन प्राप्त करने के दौरान मृत्यु होने पर उसकी पत्नी/पति को लाभुक को दी जाने वाली पेंशन की 50 प्रतिशत राशि प्रतिमाह दी जायेगी. पेंशन योजना में शामिल होने के 10 वर्ष की अवधि के भीतर छोड़ने पर उसके द्वारा किये गये जमा अंशदान के हिस्से की राशि बचत खाता से मिलने वाले ब्याज सहित देय होगा. 10 वर्ष की अ‌वधि से अधिक समय के बाद स्कीम छोड़ने पर पेंशन निधि द्वारा उस पर वास्तव में अर्जित राशि अथवा जमा राशि एवं उस रकम पर बचत खाता से मिलने वाले ब्याज समेत जो भी अधिक हो देय होगा.
पांच से सात मार्च तक लगाया जायेगा विशेष कैंप
मुख्यमंत्री ने कहा कि लाभुकों को जानकारी देने के लिए पांच से सात मार्च तक जिला, प्रखंड व स्थानीय निकायों में कैंप लगाया जायेगा. इसमें असंगठित मजदूरों को जानकारी दी जायेगी.
इस योजना का लाभ लेने के लिए असंगठित मजदूर प्रज्ञा केंद्रों पर आधार कार्ड व शपथ पत्र देकर अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन का काम अगले दो-तीन माह तक जारी रहेगा. रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर असंगठित मजदूर को कोई शुल्क नहीं देना होगा. रजिस्ट्रेशन शुल्क 30 रुपये का वहन केंद्र सरकार करेगी. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल व श्रम सचिव डॉ राजीव अरुण एक्का मौजूद थे.
पाकिस्तान को सुधारना चाहता है भारत
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना ने देश-दुनिया में अपनी शौर्य व वीरता से इतिहास बनाने का काम किया है. चाहे 1965 का युद्ध हो या फिर 1971 का युद्ध. पुलवामा घटना के बाद जनता में काफी आक्रोश था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में सैनिकों पर भरोसा था.
भारतीय सेना ने पुलवामा की घटना में शहीद हुए जवानों की 13वीं पर श्रद्धांजलि देने का काम किया है. पाकिस्तान 1965 व 1971 के युद्ध में भारतीय सेना की वीरता को देख चुका है. भारत पाकिस्तान को सुधारना चाहता है.
झारखंड वीरों की भूमि है. यहां पर भगवान बिरसा मुंडा के अलावा दर्जनों शहीदों में अपना लोहा मनवाया है. झारखंड की धरती पर जन्मे भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीरेंद्र सिंह धनोआ के नेतृत्व में एयर स्ट्राइक हुआ. यह झारखंड के लिए गर्व की बात है.
आइसीयू में कांग्रेस कितना बचायेंगे राहुल
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. इसमें हर किसी को आने-जाने की आजादी है. राहुल गांधी का झारखंड में स्वागत है. कांग्रेस आइसीयू में है. डूब रही है. इसे ऑक्सीजन देकर कितना बचा पायेंगे राहुल?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें