Advertisement

ranchi

  • Jul 16 2019 5:55AM
Advertisement

रांची : जुर्माना नहीं देने पर जब निगम की टीम ने जब्त किये मुर्गे

रांची : जुर्माना नहीं देने पर जब निगम की टीम ने जब्त किये मुर्गे
रांची : पॉलिथीन के उपयोग पर रोक लगाने के लिए नगर निगम की टीम ने सोमवार को अलबर्ट  एक्का चौक, लालपुर सब्जी मंडी और  थड़पखना में पॉलिथीन जांच अभियान चलाया. इस दौरान पॉलिथीन में सामान देनेवाले दुकानदारों से 13,200 रुपये जुर्माना  वसूला गया.
नगर निगम की टीम जब काली टावर के समीप पाॅलिथीन की जांच करने पहुंची, तो यहां मुर्गा बचेनेवाले तीन दुकानदारों ने पॉलिथीन का बंडल अपनी दुकान के पीछे फेंक दिया. नगर निगम की टीम में शामिल सदस्यों ने यह देख लिया. 
 
उन्होंने दुकान के पीछे से पॉलिथीन जब्त किया और दुकानदारों से जुर्माना मांगा, लेकिन दुकानदार जुर्माना नहीं देने पर अड़ गये. इस पर नगर निगम की टीम ने तीनों दुकानदारों के सभी मुर्गों को खांचा सहित जब्त कर लिया. इस दौरान काफी वाद विवाद भी हुआ. बाद में तीनाें दुकानदारों से 12 हजार रुपये जुर्माना वसूलने के बाद उनके मुर्गे जब्त किये गये. इसके बाद उनका सामान लौटा दिया गया.
 
अगली बार पकड़े गये, तो दोगुना फाइन वसूला जायेगा : अभियान के दौरान नगर निगम की टीम ने दुकानदारों को चेतावनी दी कि अगली बार पॉलिथीन का उपयोग करते हुए पाये जाने पर उनसे दोगुना फाइन वसूला जायेगा. 
 
अभियान के दौरान निगम की टीम ने बाजार में पॉलिथीन में सामान लेकर घूमनेवाले लोगों से भी अपील की कि वे जब भी घर से बाहर निकलें, तो  साथ में एक झोला रखें. ताकि किसी दुकान में सामान लेते वक्त उन्हें पॉलिथीन मांगने की जरूरत ही नहीं पड़े. जब आमलोग पाॅलिथीन का उपयोग पूरी तरह से बंद कर देंगे, तो खुद-ब-खुद दुकानदार भी पॉलिथीन रखना बंद कर देंगे.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement