31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टिकट नहीं पानेवाले नेताओं की नाराजगी पार्टी के लिए चुनौती, कांग्रेस के दिग्गज आउट, सिर्फ रांची-खूंटी में पुराने चेहरे

सतीश कुमार रांची : लोकसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस यूपीए महागठबंधन के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है. महागठबंधन में तय फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को सात सीट मिली है. इसमें रांची, धनबाद, हजारीबाग, खूंटी, चतरा, सिंहभूम व लोहरदगा शामिल है. इसमें हजारीबाग को छोड़ कर सभी सीटों पर कांग्रेस की ओर से […]

सतीश कुमार
रांची : लोकसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस यूपीए महागठबंधन के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है. महागठबंधन में तय फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को सात सीट मिली है. इसमें रांची, धनबाद, हजारीबाग, खूंटी, चतरा, सिंहभूम व लोहरदगा शामिल है.
इसमें हजारीबाग को छोड़ कर सभी सीटों पर कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी घोषित कर दिये गये हैं. टिकट की दौड़ से पार्टी के दिग्गज नेता आउट हो गये हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से भाजपा प्रत्याशी को टक्कर देनेेवाले कई नेताओं पर भी पार्टी ने भरोसा नहीं जताया है. इनकी नाराजगी पार्टी के लिए चुनौती होगी. रांची व खूंटी को छोड़ कर चार सीटों पर नये चेहरे को मौका दिया गया है.
पार्टी ने रांची में सुबोधकांत सहाय व खूंटी में कालीचरण मुंडा को फिर से मौका दिया गया है. वहीं चार सीटों पर नये चेहरे को मैदान में उतारा गया है. लोहरदगा से विधायक सुखदेव भगत, धनबाद में कीर्ति आजाद, सिंहभूम में हाल ही पार्टी में शामिल हुईं विधायक गीता कोड़ा और चतरा से विधायक मनोज यादव को चुनाव मैदान में उतारा गया है. लोहरदगा सीट से पिछले चुनाव में रामेश्वर उरांव प्रत्याशी बनाये गये थे.
इन्होंने भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत को कड़ी टक्कर दी थी. सुदर्शन भगत 6489 वोट से विजयी हुए थे. यहां पर सुदर्शन भगत को 2,26,666 व रामेश्वर उरांव को 2,20,177 मत मिले थे. महागठबंधन में इस बार गोड्डा सीट झाविमो के खाते में चल गयी. हालांक, इस सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी फुरकान अंसारी ने भाजपा के निशिकांत दुबे को टक्कर दी थी. हालांकि निशिकांत दुबे 70,682 मतों से विजयी हुए थे.
निशिकांत को जहां 3,80,500 मत मिले थे. वहीं फुरकान अंसारी को 3,19,818 मत मिले थे. पिछली बार ददई दुबे ने कांग्रेस से बगावत करते हुए धनबाद सीट पर तृणमूल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें 29,937 मत ही मिल पाये थे. चतरा सीट पर कांग्रेस की टिकट से धीरज साहू चुनाव लड़े थे. उन्हें 1,17,836 मत मिले थे. धीरज साहू फिलहाल राज्यसभा सांसद हैं. इस बार यहां से मनोज यादव को उतारा गया है. सिंहभूम सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस से चित्रसेन सिंहकू को प्रत्याशी बनाया गया था. इन्हें 11,796 मत मिले थे.
वहीं, हाल ही कांग्रेस में शामिल होनेवाली गीता कोड़ा को प्रत्याशी बनाया गया है. गीता कोड़ा ने पिछले चुनाव में जय भारत समानता पार्टीकी टिकट से चुनाव लड़ा था. इन्हें 2,15,607 मत मिले थे. जमशेदपुर सीट भी कांग्रेस के खाते में नहीं आयी है. इस सीट पर कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने पिछले चुनाव में झाविमो की टिकट पर चुनाव लड़ा था. लेकिन भाजपा के विद्युत वरण महतो से चुनाव हार गये थे. इन्हें 3,64,277 मत मिले थे. विद्युत वरण महतो को 4,64,153 मत मिले थे.
धनबाद, लोहरदगा, सिंहभूम व चतरा में नये चेहरे को
मिला मौका
कहां से कौन-कौन प्रत्याशी
रांची सुबोधकांत
धनबाद कीर्ति आजाद
लोहरदगा सुखदेव भगत
सिंहभूम गीता कोड़ा
चतरा मनोज यादव
खूंटी कालीचरण मुंडा
हजारीबाग प्रत्याशी की घोषणा नहीं
मोर्चा, संगठन व विभाग के सहारे चुनाव मैदान में कांग्रेस
एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का विस्तार नहीं हो पाया है. यही वजह है कि कांग्रेस को मोर्चा, संगठन व विभाग के सहारे ही चुनाव मैदान में जाना होगा. इनका साथ देने के लिए सिर्फ मीडिया कमेटी की 51 सदस्यीय फौज खड़ी है.
प्रदेश स्तर पर संगठन नहीं रहने के कारण चुनाव में कांग्रेस पार्टी सक्रिय नहीं दिख पा रही है. टिकट नहीं मिलने के कारण कई दिग्गज नेता नाराज चल रहे हैं. फुरकान अंसारी ने खुल कर नाराजगी जाहिर की है. प्रदेश नेतृत्व की ओर से को-ऑर्डिनेशन नहीं होने के कारण पार्टी के दिग्गज नेता अलग-थलग पड़े हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें