36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :एनसीटीइ ने तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द की, चार को नोटिस

रांची : नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, भुवनेश्वर (एनसीटीइ) द्वारा झारखंड के तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गयी है. साथ ही चार से अधिक बीएड कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है. नोटिस का सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर उनकी भी मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी. यह अहम निर्णय एनसीटीइ […]

रांची : नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, भुवनेश्वर (एनसीटीइ) द्वारा झारखंड के तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गयी है. साथ ही चार से अधिक बीएड कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है. नोटिस का सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर उनकी भी मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी. यह अहम निर्णय एनसीटीइ ने 30, 31 मई और एक जून 2019 को इआरसी की बैठक में लिया है.
बैठक के बाद एनसीटीइ ने संकल्प जारी किया है. बैठक में कई बार नोटिस दिये जाने और आवश्यक कदम नहीं उठाये जाने की स्थिति में गौतम बुद्धा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज हजारीबाग, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज बीएड कोर्स और मनरखन महतो बीएड कॉलेज रांची की मान्यता अगले सत्र से रद्द कर दी गयी है. गौतम बुद्ध टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज की मान्यता सत्र 2019-20 से वापस ले ली है, जबकि जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज अौर मनरखन महतो बीएड कॉलेज की मान्यता सत्र 2020-21 से रोक दी है.
इसके अलावा जमशेदपुर कोल्हान विवि स्थित एमएड विभाग, स्वामी सहजानंद सरस्वती बीएड कॉलेज बोकारो, आशु किस्कू मेमोरियल व रिवि किस्कू टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चांडिल, परजन्य बीएड कॉलेज धनबाद, लाला प्रीतम बीएड कॉलेज चतरा व बागची जमशेदपुर नमिता शंकर बीएड कॉलेज को इआरसी ने पुन: नोटिस जारी करते हुुए मान्यता वापस लेने की बात कही है. बैठक में बेथेसदा वीमेंस टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज (बीएड) को दोबारा मान्यता देने पर विचार किया गया.
वहीं लोयला कॉलेज अॉफ एजुकेशन जमशेदपुर, सिद्धांत बीएड कॉलेज पलामू और रमेश यादव टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज कोडरमा को पुन: मान्यता देने का निर्णय लिया गया. बताया जाता है कि जिन कॉलेजों की मान्यता रोकी गयी है, उन कॉलेजों को बार-बार नोटिस दिये जाने व एनसीटीइ की गाइडलाइन के मुताबिक कार्य नहीं होने के कारणों का हवाला देते हुए मान्यता वापस ली गयी है अौर नोटिस जारी किया गया है.साथ ही विशेष निर्देश दिये गये हैं.
बीएड प्रवेश परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की मांग
रांची : आदिवासी छात्र संघ के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय अध्यक्ष सुशील उरांव के नेतृत्व में रांची विवि के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय से मुलाकात की और उन्हें वर्ष 2019 में स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थियों के बीएड में नामांकन से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया़ प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वर्ष 2019 से बीएड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन में रिजल्ट मांगा गया था़ इससे 2019 में स्नातक उत्तीर्ण होनेवाले विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा से वंचित रह गये़ कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाये़ इस अवसर पर विश्वविद्यालय अध्यक्ष मनोज उरांव, संयुक्त सचिव संदीप उरांव, प्रियव्रत मुंडा आदि थे.
अभाविप प्रतिनिधिमंडल वीसी से मिला
रांची. अभाविप का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश पांडेय से मिला. कुलपति ने सकारात्मक आश्वासन दिया. उन्होंने बताया कि मांग पर शीघ्र विचार कर निर्णय लिया जायेगा. प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों ने कुलपति से मांडर कॉलेज में स्नाकोत्तर की पढ़ाई शुरू करने की मांग की. कहा गया कि मांडर कॉलेज एक ग्रामीण कॉलेज है, जहां दूर-दराज से छात्र पढ़ने आते हैं. स्नातक की पढ़ाई के बाद छात्रों को रांची आना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें