26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : शरारती लोगों ने एक सप्ताह में 150 साइकिलों को क्षतिग्रस्त किया

राजधानी में एक सप्ताह पहले शुरू हुआ साइकिल शेयरिंग सिस्टम रांची : राजधानी में साइकिल शेयरिंग सिस्टम शुरू होने के पहले सप्ताह में 150 साइकिलों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. साइकिल सेवा देने वाली कंपनी चार्टेड स्पीड लिमिटेड ने कुल 600 साइकिलों को ट्रायल के रूप में उतारा है. इन साइकिलों को लोगों ने […]

राजधानी में एक सप्ताह पहले शुरू हुआ साइकिल शेयरिंग सिस्टम

रांची : राजधानी में साइकिल शेयरिंग सिस्टम शुरू होने के पहले सप्ताह में 150 साइकिलों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. साइकिल सेवा देने वाली कंपनी चार्टेड स्पीड लिमिटेड ने कुल 600 साइकिलों को ट्रायल के रूप में उतारा है.

इन साइकिलों को लोगों ने हाथों-हाथ लिया. बड़ी संख्या में ऐप पर निबंधन कर लोग इन साइकिलों की सवारी भी कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों ने बेशर्मी की हद पार कर दी. ऐसे लोगों ने मुफ्त में साइकिलों की सवारी भी की और साइकिलों को नुकसान भी पहुंचाया. चार्टेड स्पीड के सामलौंग स्थित वर्कशॉप में इस समय लगभग 150 साइकिलों की मरम्मत का काम चल रहा है.

कुछ शरारती तत्व साइकिल स्टेशनों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. मोरहाबादी के फुटबॉल स्टेडियम के पास बने साइकिल स्टेशन में शराब पीकर कुछ युवाओं ने जबरन साइकिलों को हासिल करने का प्रयास किया. मना करने पर वहां तैनात वॉलेंटियर के साथ बदतमीजी भी की. साइकिल पाने में असफल होने के बाद उक्त लोगों ने साइकिल स्टेशन पर लगे पोस्टर को फाड़ डाला. साइकिल स्टैंड को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की. मामले में थाने में शिकायत भी दर्ज करायी गयी है.

फ्री साइकिलिंग का ऑफर खत्म, आज से सवारी के लगेंगे पैसे

राजधानी में फ्री साइकिलिंग का ऑफर समाप्त हो गया है. 10 मार्च से साइकिलिंग के लिए रुपये देने होंगे. साइकिल सवारी का शुल्क मोबाइल एेप चार्टेड बाइक के माध्यम से ही काटा जायेगा. चार्टेड बाइक के मोबाइल एप में वायलेट की भी सुविधा दी गयी है.

साइकिल सवारी के बाद वायलेट से राशि काट ली जायेगी. चार्टेड बाइक ऐप पर रजिस्टर्ड होने के बाद साइकिल की सवारी 30 मिनट तक सभी को नि:शुल्क दी जायेगी.

निबंधन के बाद ही कर सकते हैं इस्तेमाल

चार्टेड बाइक एेप पर निबंधन कराने के बाद ही साइकिल का इस्तेमाल किया जा सकेगा. निबंधन के लिए तीन प्रकार के पैकेज निर्धारित हैं. पहला पैकेज एक दिन के लिए 30 रुपये, दूसरा पैकेज एक माह के लिए 200 रुपये और तीसरा पैकेज एक साल के लिए 1,000 रुपये है.

चार्टेड बाइक ऐप पर सिक्युरिटी मनी के रूप में 500 रुपये जमा करने होंगे. उसी पैसे से निबंधन शुल्क कटेगा. वार्षिक निबंधन के लिए ग्राहकों को 1,500 रुपये जमा करने होंगे. इसमें से निबंधन शुल्क 1,000 रुपये काट लिया जायेगा. शेष राशि सिक्युरिटी मनी के तौर पर जमा रहेगी. इसी राशि से साइकिल का अतिरिक्त किराया भी कटेगा. निबंधन शुल्क जमा करने के बाद लोगों को 30 मिनट तक सेवा नि:शुल्क मिलेगी. एके बाद 30 से 60 मिनट तक के लिए पांच रुपये और उसके बाद 60 मिनट से 120 मिनट तक के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा. 120 मिनट के बाद प्रति घंटे 15 रुपये शुल्क ग्राहक अपने वायलेट से जमा करेंगे.

साइकिल चालकों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

गंतव्य तक पहुंचने के बाद साइकिल को पार्किंग मोड में नहीं रखें, वरना एकाउंट से लगातार पैसा कटता रहेगा.

पार्किंग मोड में साइकिल खड़ा करने पर अनलॉक करने में परेशानी हो, तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें.

साइकिल स्टेशन पर साइकिल रिसीव करने में कोई परेशानी हो, तो वहां मौजूद वॉलिंटियर्स की मदद लें.

इस्तेमाल करने के बाद साइकिल स्टेशन पर ही साइकिल वापस करें. यात्रा के दौरान जरूरी काम होने पर पार्किंग मोड में साइकिल खड़ी कर सकते हैं.

साइकिल पर स्टंट न करें. उसके पार्ट्स से छेड़छाड़ न करें. छेड़छाड़ करनेवालों पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

साइकिल के साथ बार-बार छेड़छाड़ करने पर उसका एकाउंट ब्लॉक हो सकता है.

किसी के घर में, घर के बाहर या स्टेशन से दूर साइकिल रिटर्न मोड में खड़ी पाये जाने पर संबंधित यूजर पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

दो लाख से अधिक लोगों ने साइकिल शेयरिंग की ली जानकारी

पिछले एक सप्ताह में दो लाख से ज्यादा लोगों ने कॉल सेंटर में फोन कर साइकिलिंग शेयरिंग सिस्टम की जानकारी ली है. 33,000 से ज्यादा लोगों ने चार्टेड बाइक ऐप पर निबंधन करा कर साइकिल सेवा का आनंद उठाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें