31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मिशन 2019 पर बोले शाह : मुंडा ने रोड मैप बनाया, विकास के पथ पर बढ़ रहे रघुवर

रांची : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मिशन-2019 के तहत बुधवार को रांची पहुंचे. यहां पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में कूदने का आह्वान किया. झारखंड में लोकसभा की सभी 14 सीटों पर कमल खिलाने का टास्क दिया. नरेंद्र मोदी सरकार के चार वर्षों के काम-काज का हिसाब भी दिया. केंद्र सरकार की […]

रांची : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मिशन-2019 के तहत बुधवार को रांची पहुंचे. यहां पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में कूदने का आह्वान किया. झारखंड में लोकसभा की सभी 14 सीटों पर कमल खिलाने का टास्क दिया. नरेंद्र मोदी सरकार के चार वर्षों के काम-काज का हिसाब भी दिया.
केंद्र सरकार की ओर से आदिवासी, दलित, पिछड़ों, किसानों और गांवों के लिए बनायी गयी एक-एक योजना और उसकी उपलब्धियां बतायी. झारखंड में रघुवर दास सरकार के विकास कार्यों की प्रशंसा की. डिबडीह स्थित कॉर्निवाल हॉल में जनजातीय संवाद कार्यक्रम में उन्होंने कहा : भाजपा ने झारखंड के हजारों शहीदों के साथ न्याय किया. अलग राज्य बनाया.
राज्य के लिए हजारों लोग शहीद हुए, लेकिन उनके कानों में जूं नहीं रेंग रहा था. अर्जुन मुंडा की पहली सरकार में रोड-मैप बना. अब रघुवर दास उस पर विकास में आगे बढ़ रहे हैं. नरेंद्र मोदी के निर्देश में रघुवर दास विकास कार्य कर रहे हैं.
जनजातीयों को ध्यान में रख कर दिये गये पैसे : उन्होंने कहा : बातों पर मत जाइए, चार साल पहले के झारखंड और आज के झारखंड को देखिए. रोड अच्छे हुए कि नहीं, पानी और बिजली पहुंचे िक नहीं.
पिछले पांच वर्षों में झारखंड को चार लाख करोड़ दिये हैं. इसका हिसाब देने मैं आया हूं. झारखंड में जनजातीयों की संख्या है, इनके विकास की जरूरत है.
पैसे उन्हीं को ध्यान में रख कर दिये गये हैं. राहुल गांधी बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, 13वें वित्त आयोग में झारखंड को 55 हजार करोड़ दिये थे. 14 वें वित्त आयोग में नरेंद्र मोदी की सरकार ने एक लाख 43 हजार करोड़ दिये. इसके अतिरिक्त 12 हजार करोड़ रुपये दिये गये. मुद्रा लोन में 13 हजार करोड़ रुपये दिये. एक लाख 17 हजार करोड़ खदानों से दिया.
आदिवासियों का सम्मान हमारी प्राथमिकता
अमित शाह ने जनजातीय समाज के लिए चलायी जा रही योनजाओं की जानकारी दी. कहा : आदिवासियों का सम्मान हमारी प्राथमिकता है़ इनके सशक्तीकरण, सहभागिता और सम्मान इन तीन सूत्रों पर सरकार काम कर रही है.
झारखंड में समृद्धि है. लेकिन गलत नीतियों के कारण यहां के जनजातीय गरीब रहे. केंद्र सरकार ने इनके लिए नीति बनायी. डिस्ट्रीक मिनरल फाउंडेशन बनाया. जिले को खदानों से बड़ी राशि भेजी रही है. यह विशेष कर जनजातीय समाज के विकास पर खर्च किये जा रहे हैं. अब तक 18 हजार करोड़ रुपये जमा कराये गये हैं. लघु उत्पाद का समर्थन मूल्य तय किया.
जनजातीय विकास के लिए वन बंधु कल्याण योजना चलायी जा रही है. नार्थ इस्ट के आदिवासियों के उत्थान के लिए बांस की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. पहले बांस काटने की अनुमति नहीं थी. अब केंद्र सरकार ने इसे घास की श्रेणी में रखा है.
दिलाया संकल्प : 2019 में मोदी को फिर से बनायेंगे प्रधानमंत्री
बोले भाजपा अध्यक्ष
चार साल पहले का और अब के झारखंड का विकास देखिए, बातों पर मत जाइए
झारखंड के शहीदों के साथ भाजपा ने न्याय किया
चार साल में झारखंड को हमने चार लाख करोड़ दिया
पहले एसी-एसटी एक्ट कमजाेर था, हमने कानून बदल कर मजबूत किया, विपक्ष फैला रहा भ्रांतियां
हमारी सरकार के केंद्र बिंदु में आदिवासी, दलित, गरीब, किसान और गांव चाय बेचनेवाले का बेटा बना है प्रधानमंत्री, जानता है गरीबी, अंधेरा का दर्द झामुमो, कांग्रेस पर साधा निशाना
वे बातें करते है़ं, हमने काम किया है
कांग्रेस-झामुमो को आदिवासियों से हमदर्दी नहीं, उन्हें सिर्फ वोट बैंक समझा
कांग्रेस 60 सालों का हिसाब दे
जनजातीय को उकसाना और अधिकार देना, दोनों अलग बात है
भ्रम फैला रहा विपक्ष, फैल जाइए, भ्रांति दूर कीजिए
नेहरू-गांधी परिवार ने स्वतंत्रता आंदोलन को बपौती बना ली थी, हमने आदिवासी क्रांतिकारी को सम्मान दिया
अमित शाह ने कहा : जनजातीय समाज के क्रांतिकारियों को मानचित्र में जगह दी गयी. केंद्र सरकार ने आदिवासी देशभक्तों को सम्मान दिया. नेहरू-गांधी परिवार ने स्वतंत्रता आंदोलन को अपनी बपौती बना लिया था. भाजपा सरकार ने वैसे गरीब के बेटे का सम्मान किया, जो स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े थे. अपना खून बहाया था. पूरे देश में 323 जगहों पर आदिवासी नायकों के स्मारक बनाये जा रहे हैं.
इन कार्यक्रमों में लिया हिस्सा
12.30 से 2.30 बजे तक कॉर्निवाल में आदिवासी बुद्धिजीवियों के साथ की बैठक
भाजपा कार्यालय में पूर्णकालिक विस्तारकों को दिया टिप्स
सीएमपीडीआइ स्थित मयूरी प्रेक्षागृह में भाजपा के आइटी व सोशल मीडिया के कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक
स्टेट गेस्ट हाउस में भाजपा कोर कमेटी व लोकसभा प्रभारियों के साथ बैठक | पेज 06 व 07 भी देखें
केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनायी
जन-धन योजना के तहत 30 करोड़ नये बैंक एकाउंट खुले
पांच साल में आठ करोड़ गरीबों को गैस कनेक्शन दिये गये
18 करोड़ गरीब बच्चों का टीकाकरण हुआ. इनमें एसटी के 72 प्रतिशत बच्चे थे
एसटी के घर अंधेरा था, 19 हजार गांवों में बिजली का खंभा तक नहीं था. यहां बिजली पहुंचायी. झारखंड में दिसंबर तक हर घर में बिजली होगी
115 जिले का चयन हुआ, इसमें ज्यादातर एसटी बहुसंख्यक हैं. इन जिलों की विकास योजनाओं का सीधे प्रधानमंत्री मॉनीटरिंग कर रहे हैं. एक लाख 31 हजार गांवों में सबकुछ पहुंचेगा़ 10 करोड़ गरीब परिवार इससे विकास में जुटेंगे
7.5 करोड़ शौचालय बने. आदिवासी, दलित की महिलाओं को सम्मान की जिंदगी मिली
300 रुपये में दो लाख का एलआइसी कराया
19 करोड़ रुपये का बीमा किया गया. एसटी को इसके लिए 12 रुपये लेकर सम्मान दे रहे हैं
350 ब्लॉक को मॉडल बनाने की योजना
184 मॉडल आवासीय स्कूल खोले जा रहे
कौशल विकास के तहत एक करोड़ युवाओं को रोजगार देने की योजना
कांग्रेस के समय छात्रवृत्ति में 200 करोड़, नरेंद्र मोदी की सरकार ने दिये है 750 करोड़
खाद्यान्न का समर्थन मूल्य डेढ़ गुणा किया, इसके लिए केंद्र 75 हजार करोड़ देगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें