32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : पहले केवल मीट-मुर्गा बेचनेवालों को ही बसाना था, अब सब्जी विक्रेताओं को भी जगह दी जायेगी

रांची नगर निगम ने डिस्टिलरी पुल के समीप बन रहे वेजिटेबल मार्केट का डिजाइन बदला रांची : लालपुर सब्जी मंडी के दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए रांची नगर निगम द्वारा डिस्टिलरी पुल के उत्तरी भाग में अंडरग्राउंड वेजीटेबल मार्केट बनाया जा रहा है. 3.29 करोड़ रुपये की लागत से बननेवाले इस मार्केट के ग्राउंड […]

रांची नगर निगम ने डिस्टिलरी पुल के समीप बन रहे वेजिटेबल मार्केट का डिजाइन बदला
रांची : लालपुर सब्जी मंडी के दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए रांची नगर निगम द्वारा डिस्टिलरी पुल के उत्तरी भाग में अंडरग्राउंड वेजीटेबल मार्केट बनाया जा रहा है. 3.29 करोड़ रुपये की लागत से बननेवाले इस मार्केट के ग्राउंड फ्लोर पर 122 मीट-मुर्गा विक्रेताओं को बसाने की योजना थी, जबकि फर्स्ट फ्लोर पर पार्किंग बनायी जानी थी. लेकिन, अब नगर निगम ने इस डिजाइन में बदलाव करदिया है. मंगलवार को इस प्रस्तावित वेजिटेबल मार्केट का निरीक्षण करने पहुंचे डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने यह जानकारी दी.
डिप्टी मेयर ने बताया कि मार्केट के फर्स्ट फ्लोर पर पार्किंग बनाने की योजना में बदलाव कर दिया गया है. अब यहां सब्जी विक्रेताओं के लिए प्लेटफाॅर्म बनाये जायेंगे.
यहां लालपुर में सड़क किनारे सब्जी बेचनेवाले 150 से ज्यादा दुकानदारों को बसाया जायेगा. इससे लालपुर-कोकर मार्ग पूरी तरह जाम मुक्त हो जायेगा. वहीं, ग्राउंड फ्लोर में मीट-मुर्गा विक्रेताओं के लिए प्लेटफॉर्म बनाने की योजना यथावत रहेगी. गौरतलब है कि नगर निगम ने इस वेजिटेबल मार्केट का निर्माण सितंबर 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया था. लेकिन, काम की रफ्तार इतनी धीमी है कि मार्केट के पूरी तरह बनकर तैयार होने में दिसंबर तक का समय लगना तय माना जा रहा है.
सड़क किनारे होगी पार्किंग
पार्किंग के संबंध में पूछने पर डिप्टी मेयर ने बताया कि प्रस्तावित मार्केट के तीनों ओर 40 फीट की जगह छोड़ी गयी है. अगर लोग सही तरीके से यहां वाहन खड़े करेंगे, 300 से अधिक दोपहिया वाहन यहां आराम से पार्क हो सकते हैं. इसके अलावा लोग समाधि स्थल के सामने खाली पड़ी जगह पर भी वाहन पार्क कर सकते हैं.
समाधि के बगल की जमीन भी देखी
डिप्टी मेयर ने नगर निगम के अधिकारियों के साथ डिस्टिलरी पुल के समीप स्थित बिरसा समाधि स्थल के बगल में खाली पड़ी जमीन का भी मुआयना किया. यहां आर्किटेक्ट को निर्देश दिया गया कि वे इस खाली जगह का प्लान बेहतर तरीके से बनायें, ताकि अधिक से अधिक दुकानदारों को इस खाली पड़ी जगह पर बसाया जा सके.
रांची : बिना इजाजत पार्क में बना दिया रेस्टोरेंट, ठेका रद्द
रांची : डिस्टिलरी पुल के समीप में बने स्वामी विवेकानंद पार्क के अंदर नगर निगम की इजाजत के बिना ठेकेदार ने रेस्टोरेंट बना दिया है. साथ ही इसके संचालन की जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को दे दी है. मंगलवार को डिस्टिलरी पुल के समीप बन रहे वेजिटेबल मार्केट का निरीक्षण करने पहुंचे डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने इस पार्क का भी मुआयना किया. इस दौरान उन्हें रेस्टोरेंट के संबंध में जानकारी मिली. साथ ही पार्क की बदहाली भी साफ दिखी.
इस पर दोनों ही भड़क गये. उन्होंने ठेकेदार को मौके पर तलब किया, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुआ. इस के बाद डिप्टी मेयर ने तत्काल पार्क की बंदोबस्ती रद्द करने का आदेश जारी कर दिया. साथ ही अपर नगर आयुक्त से कहा कि वे पार्क की बंदोबस्ती नये सिरे से करने की तैयारी करें. नगर निगम की टीम ने देखा कि पार्क के चाराें ओर लगायी गयी जाली जगह-जगह काट दी गयी है. इसके अलावा चहारदीवारी भी कई जगह टूट गयी है. डिप्टी मेयर ने इसे दुरुस्त कराने का आदेश भी दिया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें