32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महागठबंधन में सीटों को लेकर तनातनी, चल रहे बयानों के तीर, गोड्डा सीट को लेकर कांग्रेस-झाविमो अड़े

रांची : यूपीए महागठबंधन में दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर तनातनी है़ यूपीए के घटक दल झाविमो लोकसभा के गोड्डा और राजद पलामू सीट को लेकर समझौते के मूड में नहीं है़ गोड्डा सीट को लेकर कांग्रेस और झाविमो आमने-सामने है़ बयानों के तीर चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस और झामुमो के नेता […]

रांची : यूपीए महागठबंधन में दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर तनातनी है़ यूपीए के घटक दल झाविमो लोकसभा के गोड्डा और राजद पलामू सीट को लेकर समझौते के मूड में नहीं है़ गोड्डा सीट को लेकर कांग्रेस और झाविमो आमने-सामने है़ बयानों के तीर चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस और झामुमो के नेता रास्ता निकालने में जुटे हैं. कांग्रेस और झामुमो का कहना है कि आपसी बातचीत से रास्ता निकल जायेगा. विवाद सुलझा लिया जायेगा़

जेवीएम और कांग्रेस आमने-सामने

भाजपा को रोकने के लिए गोड्डा से झाविमो को लड़ना जरूरी : प्रदीप यादव
झाविमो के प्रधान महासचिव प्रदीप यादव ने कहा कि गठबंधन को लेकर झाविमो के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी सहयोगी दलों से बात कर रहे हैं. जहां तक गठबंधन की बात है, तो यदि बढ़िया से सामंजस्य नहीं होगा, तो हम अपनी ताकत खो देंगे. वे कहते हैं कि माइनोरिटी उनकी प्राथमिकता है, तो बाबूलाल जी भी कहते हैं कि माइनोरिटी हमारी भी प्राथमिकता है.
भाजपा वहां सांप्रदायिकता की भावना ऐसा फैलाती है कि लोग उसमें उलझ जाते हैं. हमने लंबे समय से वहां संघर्ष किया है. लोग चाहते हैं कि झाविमो वहां से चुनाव लड़े. बाबूलाल जी ने सामूहिक रूप से कहा भी है कि फुरकान अंसारी को राज्यसभा भेज दिया जायेगा, बदले में झाविमो गोड्डा सीट से चुनाव लड़े.
भाजपा सांप्रदायिकता की रेखा खींचती है, ऐसे में उसे रोकने के लिए झाविमो को ही उस सीट पर लड़ना चाहिए. बाबूलाल जी इतना ही चाहते हैं कि पूरे प्रदेश में किसी भी हाल में भाजपा जीत नहीं पाये. सीट शेयरिंग ऐसा हो कि हर सीट पर भाजपा परास्त हो. हम गोड्डा, कोडरमा और चतरा चाहते हैं. वे कोडरमा और पलामू देना चाहते हैं, जबकि राजद पलामू सीट से चुनाव लड़ना चाहता है. गोड्डा पर फैसला नहीं होता है, तो आगे की रणनीति पर बाबूलाल जी विचार करेंगे.
कांग्रेस और जेएमएम बीच-बचाव की कोशिश में
संवाद कायम होगा, तो सब ठीक हो जायेगा : सुखदेव भगत
कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत ने कहा है कि भाजपा के कुशासन के खिलाफ महागठबंधन आकार ले रहा है. एक-दो सीटों को लेकर कुछ बातें हो रही हैं. बड़े मकसद को देखते हुए आपस में बातचीत कर समाधान निकल जायेगा. कोई नाराज नहीं है. केवल अपनी बातें रख रहे हैं. संवाद कायम होगा, तो सब ठीक हो जायेगा. सभी नेताओं को भी अापस में समझना होगा कि बड़े मकसद के लिए काम करें तो सुखद होगा.
व्यक्तिगत सोचते, तो एलायंस नहीं होता : स्टीफन
झाविमो विधायक स्टीफन मरांडी ने कहा है कि कोई भी महागठबंधन से बाहर नहीं जायेगा. आपस में बात होती है. कुछ जिच भी होता है. अंतत: मामला सुलझ जायेगा. लोगों को भी व्यक्तिगत सोच से ऊपर उठना होगा. यदि व्यक्तिगत सोच रखते तो एलायंस नहीं होता. सब मिल कर चुनाव लड़ेंगे, तो महागठबंधन में मजबूती आयेगी.
इधर राजद भी अड़ा : पलामू में हमारी तैयारी, पीछे नहीं हटेंगे : अन्नपूर्णा
राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने कहा है कि पलामू में हमारी तैयारी है़ कार्यकर्ता रात-दिन मेहनत कर रहे हैं. भाजपा को हराना है, तो सोच-विचार कर समझौता करना होगा़ जिसकी जहां मजबूत स्थिति है, उसका आकलन होना चाहिए़ केवल चुनाव लड़ने के लिए महागठबंधन बनाने से कोई फायदा नहीं है़
जमीन पर दलों की स्थित देखने के लिए जरूरी है, तो सर्वे करा लेना चाहिए़ जमीनी जरूरत के हिसाब से ही निर्णय लिया जाना चाहिए, अन्यथा सिर्फ कुछ लोगों को खुश करने का उद्देश्य लेकर निर्णय होगा, तो उसके फलाफल सही नहीं हो सकते हैं. राजद हर हालात के लिए पूरी तरह तैयार है.
मुसलमान केवल वोट देने की लिए नहीं बना, प्रदीप आजादी की लड़ाई नहीं लड़ें : इरफान अंसारी
कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा है कि बाबूलाल मरांडी सुलझे हुए नेता हैं. वह राज्य के हित में फैसला करेंगे़ हम उनका सम्मान करते हैं. गोड्डा कांग्रेस की सीट रही है़ गोड्डा हमारी खेती है़ फसल हम ही काटेंगे़ बाबूलाल मरांडी गोड्डा में प्रदीप यादव के आंदोलन की बात करते हैं. उन्होंने कौन-सा आंदोलन किया है, हमें भी पता है़. प्रदीप यादव कोई आजादी की लड़ाई नहीं लड़े़ कांग्रेस विधायक ने कहा कि बाबूलाल मांगेंगे, तो हम सीट दे देंगे़ हम यह मान लेंगे कि देश में मुसलमान केवल वोट देने के लिए ही है़ उसको चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं है़. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम कोडरमा कैसे जा सकते हैं. कोडरमा में हमारा आधार नहीं है़ घर-दुआर और काम गोड्डा में कर रहे हैं, तो कोडरमा से चुनाव लड़ने का सवाल ही नहीं है़ राज्यसभा चुनाव के बाबत कहा कि हम लोग प्रदीप यादव को ही राज्यसभा भेज देंगे़ प्रदीप यादव इंतजार करे़ं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें