28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : निगम की जमीन पर चल रहा है आजाद बस्ती का स्लॉटर हाउस, छापेमारी कर रही टीम को 3000 लोगों ने घेरा, केस दर्ज

जिला पशुपालन पदाधिकारी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज रांची : शनिवार देर रात कुरैशी मुहल्ला केएम रोड(आजाद बस्ती) स्थित अवैध स्लॉटर हाउस में की गयी छापेमारी को लेकर रविवार को लोअर बाजार पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. केस जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ दयानंद प्रसाद की शिकायत पर दर्ज किया गया है. प्राथमिकी के […]

जिला पशुपालन पदाधिकारी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज
रांची : शनिवार देर रात कुरैशी मुहल्ला केएम रोड(आजाद बस्ती) स्थित अवैध स्लॉटर हाउस में की गयी छापेमारी को लेकर रविवार को लोअर बाजार पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. केस जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ दयानंद प्रसाद की शिकायत पर दर्ज किया गया है. प्राथमिकी के अनुसार डॉ कुमार, डीसी के निर्देश पर शनिवार रात 12.10 बजे स्लॉटर हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उनके साथ लोअर बाजार थाना के दारोगा मोहन कुमार और भारतीय जीव-जंतु कल्याण बोर्ड के चार सदस्य भी थे. बताया जा रहा है कि स्लॉटर हाउस जिस जगह पर संचालित था, वह जमीन संभवत: नगर निगम की है.
और क्या है प्राथमिकी में : प्राथमिकी के अनुसार निरीक्षण के दौरान स्लॉटर हाउस में करीब पांच हजार किलो बड़े जानवरों के खून से सनी ताजी हड्डियां पायी गयीं. मौके पर एक ऑटो भी खड़ा था, जिससे खून टपक रहा था. देख कर प्रतीत हो रहा था कि उसमें काटे गये जानवरों के मांस रखे गये थे.
मांस को जब्त करने के लिए जब डॉ दयानंद प्रसाद और टीम के अन्य सदस्य वहां पहुंचे तो करीब तीन हजार लोगों ने उन लोगों को घेर लिया. जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी थे. इन सभी ने सरकारी काम में बाधा डालते हुए गलत शब्दों का प्रयोग किया और टीम को मांस जब्त करने से रोक दिया. प्राथमिकी के अनुसार स्लॉटर हाउस परिसर में सात जिंदा जानवर भी थे, जिन्हें वध करने के लिए रखा गया था.
फोर्स के साथ दोबारा पहुंची टीम: विरोध कर रहे लोगों को देखते हुए डॉ दयानंद प्रसाद, डॉ शंकर प्रसाद, डॉ उदय कुमार तथा अन्य सदस्य मांस और जानवरों को जब्त किये बिना लोअर बाजार थाना लौट अाये.
यहां पहले से सिटी डीएसपी राजकुमार मेहता मौजूद थे. उन्होंने टीम के सदस्यों के अनुसार अधिक संख्या में पुलिस बल को मंगवाया. इसके बाद टीम के सदस्यों ने दोबारा स्लॉटर हाउस का निरीक्षण किया. तब तक जानवरों की हड्डियां, मांस से लदा ऑटो और सात जानवरों को वहां से गायब कर दिया गया था.
इसके बाद अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अवैध स्लॉटर हाउस चलाने और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने सहित अन्य आरोप में केस दर्ज किया गया. केस के अनुसंधान के दौरान अज्ञात लोगों के बारे में जानकारी एकत्र की जायेगी. प्राथमिकी में नगर निगम की जमीन पर स्लॉटर हाउस चलाये जाने की आशंका व्यक्त की गयी. लिहाजा इस संबंध में नगर निगम से जानकारी ली जायेगी.
200 मीटर दूर है थाना, फिर भी नहीं किया सहयोग
रांची : इधर, दिल्ली से आयी एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया की टीम और गौ ज्ञान फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में प्रेस वार्ता का आयोजन करमटोली स्थित द प्रेस क्लब में किया गया़ बोर्ड और फाउंडेशन की सदस्य नितिशा, नीरू गुप्ता व पूनम कपूर ने कहा कि थाना से 200 मीटर की दूरी पर आजाद बस्ती में अवैध स्लॉटर हाउस चल रहा था़ जब छापेमारी करने उनकी टीम पहुंची, तो स्थानीय पुलिस वालों ने सहयोग नहीं किया़ उलटे छापेमारी दल को काफी देर तक थाना में रोके रखा गया़ जबकि उनके साथ पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ दयानंद दंडाधिकारी के रूप में मौजूद थे.
इतना ही नहीं, जब पुलिस फोर्स की मांग की गयी तो फोर्स के तैयार होने की बात कह कर देर करते रहे़ इसके बाद जब एसएसपी को इसकी जानकारी दी गयी तो 50 पुलिसकर्मी पहुंचे और छापेमारी शुरू की गयी़ तभी टीम को 500 से अधिक लोगों ने घेर लिया और दुर्व्यवहार भी किया गया़ इसके बाद हंगामा किया गया और नारेबाजी भी की गयी.
टीम से किया गया दुर्व्यवहार, पुलिस ने नहीं रोका : पूनम कपूर ने बताया कि छापेमारी के दौरान स्लॉटर हाउस में सात जिंदा जानवर थे़ साथ ही ताजा खून निकल रहा था़ हालांकि स्लॉटर हाउस में बाहर से ताला बंद था़
उसे खोलने के लिए कहा गया़ इसी बीच टीम मात्र दस मिनट के लिए वहां से हटी, तब तक जिंदा जानवरों को वहां से हटा कर स्लॉटर हाउस को पानी से धो दिया गया था़ पूनम ने यह भी बताया कि जहां यह अवैध स्लॉटर हाउस चल रह रहा था, वह नगर निगम की जमीन है़
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि छापेमारी में उपायुक्त, एसएसपी व एसपी का सहयोग मिला, लेकिन थाना स्तर के पुलिस पदाधिकारियों ने सहयोग नहीं किया़ क्योंकि जब हंगामा कर रहे लोगों ने टीम की महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया तो थाना की पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास नहीं किया़ पूनम कपूर व नितिशा ने बताया कि इसके पहले अगस्त 2017 में उनकी टीम ने डोरंडा से 400 गायों को मुक्त कराकर गौशाला न्यास समिति को सौंप दिया गया था़
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें