23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची में कौशल कॉलेज का उद्घाटन, 360 युवतियां बनेंगी हुनरमंद, सीएम ने कहा . युवा राज्य की सबसे बड़ी पूंजी

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज आनंद का दिन है. एक ओर वायु सेना के कमांडर अभिनदंन की देश वापसी हो रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य की युवतियों के स्वावलंबन के द्वार खुल रहे हैं. राज्य का संपूर्ण विकास महिलाओं और युवतियों के सहयोग के बिना नहीं किया जा सकता. यही […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज आनंद का दिन है. एक ओर वायु सेना के कमांडर अभिनदंन की देश वापसी हो रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य की युवतियों के स्वावलंबन के द्वार खुल रहे हैं. राज्य का संपूर्ण विकास महिलाओं और युवतियों के सहयोग के बिना नहीं किया जा सकता. यही वजह रही कि 360 युवतियों को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल कॉलेज का उद्घाटन किया गया है.
सीएम शुक्रवार को नगड़ा टोली में कौशल कॉलेज के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार इस तरह के कौशल कॉलेज की स्थापना प्रेझा फाउंडेशन के सहयोग से हो रहा है. प्रशक्षिण प्राप्त करने वाली युवतियों से अपील है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ दें राज्य सरकार आपको 100 फीसदी नियोजित करेगी.
पांच जिलों में खुलेगा नर्सिंग कॉलेज
मुख्यमंत्री ने बताया कि रांची के चान्हो में नर्सिंग कॉलेज का संचालन सफलतापूर्वक हो रहा है. जल्द चाईबासा, सरायकेला, गुमला, साहेबगंज में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण शुरू होगा.
यहां से प्रशिक्षण प्राप्त नर्सों को हजारीबाग, दुमका और पलामू में शुरू किए गए मेडिकल कॉलेज एवं अन्य पांच जिलों में खुलने वाले 500 शैया वाले अस्पताल में नियोजित किया जायेगा.
इटखोरी में बौद्ध स्तूप निर्माण जापान के सहयोग से हो : मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की योजना है कि चतरा के इटखोरी में दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध स्तूप का निर्माण जाये. मैं चीफ रिप्रजेंटेटिव इंडिया कतसुवो मत्तसुमोतो से आग्रह करता हूं कि जापान सरकार इस कार्य में झारखंड सरकार की मदद करे. इटखोरी से जापान का गहरा रिश्ता है.
दो ट्रेड का होगा प्रशिक्षण
कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि यहां आर्ट ऑफ कुकिंग और मैन्यूफैक्चरिंग में युवतियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रेझा फाउंडेशन गुणवत्ता युक्त शिक्षकों को नियुक्त करे.
कल्याण विभाग युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए 21 कल्याण गुरुकुल का संचालन किया जा रहा है. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सरकार रोजगार प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है. आज कुछ युवाओं को नौकरी से आच्छादित किया जा रहा है.
झारखंड के साथ मिलकर काम करेगा जापान
जापान के कतसुवो मत्तसुमोटो ने कहा कि राज्य और देश लगातार कौशल विकास के क्षेत्र में काम कर रहा है. जापान और इंडिया के बीच कई मामलों को लेकर समझौता हुआ है. जापान सरकार लगातार प्रयासरत है कि भारत के मानव संसाधन का उपयोग किया जा सके. प्रेझा फाउंडेशन के चेयरमैन एम मुत्थुरमन ने कहा कि बिना राज्य सरकार के सहयोग के हम कुछ नहीं कर सकते थे. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमें सहयोग मिला और राज्य के युवा कौशल विकास के जरिये राज्य के युवा हुनरमंद बन रहे हैं.
सीएम ने नियुक्ति पत्र सौंपा
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सांकेतिक तौर पर कल्याण गुरुकुल से प्रशिक्षण प्राप्त शिलामनी कुमारी, अनिता कुमारी, सतीश उरांव, मंगल बेसरा व विनोद मुर्मू को नियोजन पत्र सौंपा. मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, कांके विधायक जीतूचरण राम, विकास आयुक्त डीके तिवारी, सचिव राहुल शर्मा, सचिव हिमानी पांडे आदि मौजूद थे.
आतंकवाद मुक्त पाकिस्तान की चिंता करें पाक पीएम : रघुवर
जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वीर सैनिक अभिनंदन की वतन वापसी पर उन्हें हार्दिक शुभकामना देते हुए कहा कि हमारे इन्हीं वीर सैनिकाें की शक्ति के कारण भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सैन्य संगठन है, जिसके कारण भारतवासी आज सुरक्षित हैं.
पाकिस्तान काे अब यह बात समझनी हाेगी कि आतंकवाद काे तुरंत राेकने की जरूरत है. आतंकवाद मुक्त पाकिस्तान बने इसकी चिंता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री काे करनी चाहिए. वीर सैनिकाें पर हर भारतवासी काे गर्व है. देश लाैटने पर अभिनंदन का एक बार फिर अभिनंदन.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें