38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 16 जुलाई से शुरू होगा विधानसभा का मॉनसून सत्र, स्पीकर की बैठक में नहीं पहुंचे विपक्षी दल के नेता

रांची : 16 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा के मॉनसून सत्र पर चर्चा के लिए स्पीकर दिनेश उरांव ने शुक्रवार को पक्ष व विपक्ष के विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलायी. पर बैठक में प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन सहित दूसरी विपक्षी पार्टियों के विधायक दल के नेता नहीं पहुंचे. विपक्ष से मात्र […]

रांची : 16 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा के मॉनसून सत्र पर चर्चा के लिए स्पीकर दिनेश उरांव ने शुक्रवार को पक्ष व विपक्ष के विधायक दल के नेताओं की बैठक बुलायी. पर बैठक में प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन सहित दूसरी विपक्षी पार्टियों के विधायक दल के नेता नहीं पहुंचे. विपक्ष से मात्र बसपा विधायक शिवपूजन कुशवाहा ही शामिल हुए. सत्ता पक्ष से संसदीय कार्यमंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और आजसू नेता व मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी बैठक मेंशामिल हुए.
स्पीकर ने औपचारिक रूप से इन तीनों के साथ ही बैठक की. बैठक में विपक्ष के नहीं आने से स्पीकर नाराज दिखे. उन्होंने कहा : सदन चलाना सबकी जवाबदेही है. सबका सकारात्मक सहयोग होना चाहिए. मतभेद है, तो नहीं आयेंगे, ऐसा करना गलत है. स्तर गिर रहा है. विधायक दल के नेताओं की बैठक की परंपरा है. पक्ष-विपक्ष हमारे अभिन्न अंग हैं.
सदन में जनता का विषय आना चाहिए. बैठक में नहीं आयेंगे, तो संवादहीनता की स्थिति बनेगी. उन्होंने कहा : कोई इश्यू है, तो उस पर विशेष चर्चा हो सकती है. सत्ता पक्ष चर्चा के लिए तैयार है. राज्यहित के किसी विषय पर चर्चा करनी है, तो 16 जुलाई को कार्यमंत्रणा की बैठक में प्रस्ताव लायें. समय भी है, हम विशेष चर्चा कराने के लिए तैयार है. 17 जुलाई को अनुपूरक के पेश होने के बाद दूसरी पाली में उन मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है. सदन में संवाद कायम होना चाहिए.
कोट
सत्ता पक्ष गंभीर है. हम चाहते हैं कि सदन सुचारु रूप से चले. सदन चलाना पक्ष-विपक्ष दोनों की जिम्मेवारी है. सदन में अपनी बातें रखने का सबको हक है. सदन में जनता की बातें आनी चाहिए.
– नीलकंठ सिंह मुंडा, संसदीय कार्यमंत्री
विपक्ष क्या चाहता है, उसे बताना चाहिए. सदन के अंदर हम हर सवालों का जवाब देंगे. सभी लोगों से संपर्क किया गया, लेकिन विपक्ष के लोग नहीं आयें. सदन चलेगा, तभी जनता के सवाल आयेंगे.
– चंद्रप्रकाश चौधरी, आजसू नेता व मंत्री
सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही इस हालात के लिए जिम्मेवार हैं. छोटे दलों के विधायकों का हक मारा जाता है. सदन नहीं चल रहा, तो अधिकारी भी बेलगाम हो गये हैं.
– शिवपूजन कुशवाहा, विधायक बसपा
बैठक में नहीं आये
प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन, झाविमो के प्रदीप यादव, अरूप चटर्जी, राजकुमार यादव, आलमगीर आलम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें