28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

18 माह में बनकर तैयार हो जायेगा रांची-टाटा-महुलिया नेशनल हाइवे

केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऑनलाइन शिलान्यास रांची : केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच-33) के रांची-टाटा-महुलिया रोड परियोजना का अॉनलाइन शिलान्यास किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जमशेदपुर में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. यह सड़क चार सेक्शन में बनेगी. इसे फोर […]

केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऑनलाइन शिलान्यास
रांची : केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच-33) के रांची-टाटा-महुलिया रोड परियोजना का अॉनलाइन शिलान्यास किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जमशेदपुर में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. यह सड़क चार सेक्शन में बनेगी. इसे फोर लेन करने में कुल लागत 1321 करोड़ रुपये की आयेगी.
परियोजना का टेंडर फाइनल करके ठेकेदारों का चयन भी कर लिया गया है. इसके साथ ही आज से काम भी शुरू करा दिया गया है. शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन जमशेदपुर के आसनबनी पंचायत भवन के पास व रांची के रामपुर में किया गया. यहां पर मुख्यमंत्री ने कांदरबेड़ा-दोमुहानी रोड व पुल का लोकार्पण भी किया. इस पुल के उदघाटन से मानगो से भारी वाहनों का गुजरना बंद हो जायेगा.
झारखंड का होगा सर्वांगीण विकास : शिलान्यास के बाद श्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण झारखंड के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभायेगा. इससे आवागमन की सुविधा तो मिलेगी ही समय, ईंधन और वाहन परिचालन लागत में बचत होगी.
सड़क निर्माण से झारखंड को राष्ट्रीय मुख्य धारा के साथ एकीकृत करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण से राज्य की सामाजिक, आर्थिक व पर्यटन के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा.
देश और राज्य में जोड़ने की ही क्रांति हो रही : मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क व पुल सिर्फ गांव से शहर को नहीं जोड़ते, बल्कि दो दिलों को भी जोड़ते हैं. आज देश और राज्य में जोड़ने की ही क्रांति हो रही है.
उन्होंने कहा कि सड़क आर्थिक, सामाजिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का मार्ग है. आधारभूत संरचना से ही राज्य और देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सकती है. इसलिए देश में आज चार और छह लेन वाली सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि रांची-टाटा नेशनल हाइवे 18 माह में बन कर तैयार हो जायेगा.
अधूरा पड़ा था काम : इस मार्ग का काम अधूरा पड़ा हुआ था. सबसे पहले इसका शिलान्यास वर्ष 2013 में तत्कालीन सड़क एवं परिवहन मंत्री डाॅ सीपी जोशी ने रामपुर के पास से किया था, लेकिन इसका काम लटका रहा. ऐसे में इसके ठेकेदार को टर्मिनेट करके नये सिरे से चार खंडों में बनवाने का फैसला लिया गया. इसके बाद ही एनएचएआइ ने इसके अवशेष कार्य को पूरा कराने का काम शुरू कराया.
परियोजना (एक नजर में)
सड़क का नाम लंबाई लागत
विकास से रामपुर तक फोर लेन कार्य 26.3 किमी 382 करोड़
रामपुर से चौका का अवशेष कार्य 77.3 किमी 351 करोड़
चौका से शहरबेड़ा तक फोर लेन कार्य 16.05 किमी 208 करोड़
शहरबेड़ा-महुलिया तक फोर लेन कार्य 44.2 किमी 380 करोड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें