32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सेवा दिवस कार्यक्रम की शुरुआत, मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई से शादी तक में आर्थिक मदद देगी सरकार, जानें अन्य घोषणाओं को

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार सफाई कर्मियों को तीन से पांच दिन का प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल मजदूर की श्रेणी में लायेगी. कुशल मजदूर बनने के बाद उनका पारिश्रमिक 7053 रुपये प्रतिमाह हो जायेगा. अभी उन्हें (अकुशल मजदूर) 6612 रुपये प्रति माह मिलते हैं. श्री दास ने राजधानी के बांधगाड़ी में […]

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार सफाई कर्मियों को तीन से पांच दिन का प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल मजदूर की श्रेणी में लायेगी. कुशल मजदूर बनने के बाद उनका पारिश्रमिक 7053 रुपये प्रतिमाह हो जायेगा. अभी उन्हें (अकुशल मजदूर) 6612 रुपये प्रति माह मिलते हैं. श्री दास ने राजधानी के बांधगाड़ी में सेवा दिवस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए यह घोषणा की.
सफाई कर्मियों को ट्रेनिंग देकर कुशल श्रमिकों की श्रेणी में लाया जायेगा
6612 रुपये प्रति माह मिलता है मौजूदा समय में अकुशल मजदूरों को
कुशल मजदूर बनने के बाद पारिश्रमिक 7053 रुपये प्रति माह हो जायेगा
रांची : बांधगाड़ी में मंगलवार को सेवा दिवस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को स्किल्ड बनाया जायेगा. सफाई कर्मचारियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का फैसला किया गया है. 10 रुपये में रजिस्ट्रेशन करा कर मजदूर कल्याण योजना में शामिल किया जायेगा. इसके बाद मजदूरों को मृत्यु, आकस्मिक घटना या दुर्घटना पर चार लाख रुपये तक दिये जा सकेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए मजदूरों को प्रतिवर्ष कल्याण कोष में 100 रुपये की सहयोग राशि जमा करनी होगी.योजना के तहत मजदूरों (पुरुष या महिला) को दो बच्चों (बेटा या बेटी) की शादी करने पर 30-30 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी. महिला सफाई कर्मचारियों को साइकिल और उनके बच्चों को कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है. इसमें गरीब, मजदूरों को 10 रुपये में शुद्ध और पेटभर भोजन मिलेगा. बोकारो व पलामू में शुरू की जायेगी. मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास के अलावा नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सांसद रामटहल चौधरी, विधायक जीतू चरण राम, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय समेत अन्य लोग मौजूद थे.
अन्य घोषणाएं
दुर्घटना में मृत्यु पर मजदूरों के परिजनों को चार लाख तक मुआवजा दिया जायेगा
महिला सफाईकर्मियों को साइकिल व उनके बच्चों को नौवीं से 12वीं तक छात्रवृत्ति
दो बच्चों (बेटा या बेटी) की शादी के लिए 30-30 हजार रुपये सहयोग राशि भी दी जायेगी
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में गरीब, मजदूरों को 10 रुपये में शुद्ध और पेट भर भोजन मिलेगा
पहले चरण में यह योजना रांची, दुमका, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो व पलामू में शुरू की जायेगी.
नगर आयुक्त से लेकर सुपरवाइजर तक को देंगे वॉकी-टॉकी : रघुवर
धुर्वा में सफाई मित्र सम्मेलन को मुख्यमंत्री ने किया संबोधित
रांची : हम चाहते हैं कि रांची देश के स्वच्छ शहरों में अव्वल स्थान पर रहे. इस लिए रांची नगर निगम में सफाई व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जायेगा. इसके लिए सरकार नगर आयुक्त से लेकर सुपरवाइजर तक को वॉकी-टॉकी देगी. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को धुर्वा में आयोजित सफाई मित्र सम्मेलन के दौरान कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 90 प्रतिशत असंगठित मजदूरों को कोई देखने वाला नहीं है. श्रमिक यूनियनों व नेताओं ने मजदूरों को मूर्ख बनाने का काम किया है.
श्रम विभाग को भेजा है 1600 सफाई कर्मियों का नाम
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि रांची नगर निगम ने 1600 सफाई कर्मियों को निबंधित करने के लिए श्रम विभाग के पास नाम भेज दिया है. पांच दिन का प्रशिक्षण लेने के बाद सफाईकर्मी अर्द्धकुशल हो जायेंगे. इनके वेतन में बढ़ोतरी होगी. साथ ही सरकार की 15 योजनाओं का लाभ मिलेगा.
कुशल सफाईकर्मियों को मिलेगी प्राथमिकता
नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि अगर सफाई कर्मी कुशल मजदूर का प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं, तो इन्हें ड्राइवर समेत अन्य बहालियों में प्राथमिकता मिलेगी. यही नहीं, अच्छा काम करनेवाले सफाईकर्मियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा. कार्यक्रम के दौरान श्रमायुक्त विप्रा भाल ने सफाईकर्मियों को दी जाने वाली सरकार की 15 योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी.
सफाईकर्मियों को किया गया सम्मानित
सफाईकर्मी मीना खलखो, मंगरा कुमार, पोको कुजूर, राजू तिर्की, सुनील उरांव व झिरगा उरांव को सम्मानित किया गया. तीन वर्गों में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता प्रीतम तिर्की, असिया परवीन, करमपाल भगत, रूपेश उरांव, धीरज कश्यप, सुखनाथ उरांव, मो आर्या, अंकित तिवारी, रिंकू उरांव और निबंध प्रतियोगिता में संगीता कुमारी, सुधांशु कुमार, अतुल नायक को पुरस्कृत किया गया.
हम करेंगे पूरा काम काम का लेंगे पूरा दाम : सीपी सिंह
मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सफाईकर्मियों का नारा होना चाहिए कि हम करेंगे पूरा काम, काम का लेंगे पूरा दाम. चार वर्षों में राजधानी की सफाई व्यवस्था काफी सुधारी है. लेकिन इसमें और काम करने की जरूरत है. हमें सुनिश्चित करना है कि कहीं कचरा न दिखे. इंदौर को पछाड़ कर हम स्वच्छता में पहला स्थान प्राप्त करें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें