27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुरक्षा घेरे में होगी मानव शृंखला मुस्तैद रहेगा पूरा पुलिस फोर्स

पटना : जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर रविवार को बनने वाली शृंखला में करीब एक लाख कर्मियों वाला पूरा पुलिस फोर्स प्रतिभाग करेगा. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी और रेंज आइजी -डीआइजी को फुल प्रूफ व्यवस्था का निर्देश दिया है. ट्रैफिक प्लान पर भी चर्चा की गयी. बड़ी […]

पटना : जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर रविवार को बनने वाली शृंखला में करीब एक लाख कर्मियों वाला पूरा पुलिस फोर्स प्रतिभाग करेगा. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी और रेंज आइजी -डीआइजी को फुल प्रूफ व्यवस्था का निर्देश दिया है.

ट्रैफिक प्लान पर भी चर्चा की गयी. बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द की जा चुकी हैं. सुरक्षा में किसी भी तरह की सेंध नहीं लगे इसके लिए शनिवार की रात से ही पुलिस की गश्ती टीम आयोजन क्षेत्र को अपनी विशेष निगरानी में ले लेगी. पुलिस एकेडमी और सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर के अधिकारी और प्रशिक्षु के साथ ही बीएमपी के जवान भी इसमें शिरकत कर रहे हैं.
थानों और जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों को विधि- व्यवस्था, ट्रैफिक संचालन और आपातकालीन सेवाओं को सुचारु बनाये रखने की जिम्मेदारी निभानी है. इओयू , स्पेशल ब्रांच व सीआइडी सहित विभिन्न इकाइयों का बल मानव शृंखला बनायेगा. राज्य में 19 जनवरी को सुबह 9.30 बजे से अपराह्न एक बजे तक उन मार्गों पर वाहन नहीं चलेंगे जहां डिवाइडर नहीं हैं.
पंचायतों में शामिल होंगे 1.14 करोड़ लोग
पटना. पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि राज्य के हर पंचायत के एक-एक वार्ड में मानव शृंखला में सहयोग करने की अपील पंचायती राज संस्थाओं से की गयी है. यह उम्मीद की जा रही है कि सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों के प्रयास से राज्य के एक लाख 14 हजार वार्डों में एक करोड़ 14 लाख लोगों की भागीदारी इस अभियान में होगी.
प्रधान सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्य के हर नागरिकों से पर्यावरण की रक्षा को लेकर जन जागरूकता अभियान में भागीदारी की अपील की गयी है. राज्य में आठ हजार 386 ग्राम पंचायतें हैं. इन पंचायतों को पहले ही सहयोग करने का पत्र भेजा जा चुका है.
उन्होंने बताया कि पंचायत के हर वार्ड में मुख्य मानव शृंखला के अलावा उप शृंखला का बनायी जायेगी. यह उम्मीद जतायी कि पंचायत प्रतिनिधियों में मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति के सदस्य, जिला परिषद के सदस्यों के साथ एक लाख 14 हजार वार्ड सदस्य और एक लाख 12 हजार पंचों का इस अभियान में सक्रिय भागीदारी की उम्मीद की जा रही है.
उन्होंने बताया कि जन जागरूकता अभियान के बाद ग्रामीण इलाकों में परंपरागत जल स्रोतों को जीवित करने का कार्यक्रम भी चलाया जायेगा. इधर, स्वास्थ्य विभाग की भी अभियान में भागीदारी रहेगी. जिलों में सभी सिविल सर्जन जिलाधिकारी के नेतृत्व में कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करेंगे.
गांधी मैदान में तैयारी
पुलिस भले ही मानव शृंखला की आयोजक नहीं है, लेकिन बहुत बड़ा आयोजन होने के कारण सुरक्षा, वाहन परिचालन आदि में कहीं भी कोई दिक्कत नहीं आये इसकी बड़ी जिम्मेदारी है. इसमें पुलिस बड़ी भूमिका निभायेगी.
अमित कुमार, एडीजी मुख्यालय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें