29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : गैंगस्टर अखिलेश सिंह की जमीन और फ्लैट पर इडी ने किया कब्जा

2.27 करोड़ रुपये है जब्त संपत्ति का कागजी मूल्य रांची : प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने जमशेदपुर के कुख्यात अपराधी अखिलेश सिंह के मसूरी, गुड़गांव और जबलपुर स्थित जमीन और फ्लैट पर कब्जा कर लिया है. इडी ने यह कार्रवाई एडजुकेटिंग ऑथरिटी द्वारा पारित आदेश के आलोक में की है. जब्त की गयी संपत्ति का कागजी […]

2.27 करोड़ रुपये है जब्त संपत्ति का कागजी मूल्य

रांची : प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने जमशेदपुर के कुख्यात अपराधी अखिलेश सिंह के मसूरी, गुड़गांव और जबलपुर स्थित जमीन और फ्लैट पर कब्जा कर लिया है.

इडी ने यह कार्रवाई एडजुकेटिंग ऑथरिटी द्वारा पारित आदेश के आलोक में की है. जब्त की गयी संपत्ति का कागजी मूल्य 2.27 करोड़ रुपये है. गैंगस्टर अखिलेश फिलहाल दुमका जेल में बंद है. इडी की ओर से फ्लैट आदि खाली करने का नोटिस दुमका जेल भेजा गया था. हालांकि अखिलेश ने उसे लेने से इनकार कर दिया था. इसके बाद उसे नोटिस में लिखित तथ्यों को पढ़ कर सुनाया गया, ताकि उसे एडजुकेटिंग ऑथरिटी के फैसले की जानकारी हो सके.

इडी दिल्ली ने गैंगस्टर को फ्लैट आदि खाली कर स्वत: इडी के हवाले करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था. हालांकि इस निर्धारित समय सीमा के बाद भी इडी के अधिकारियों ने इंतजार किया. बाद में खुद ही इडी के अधिकारियों ने एडजुकेटिंग ऑथरिटी के फैसले के आलोक में अखिलेश की संपत्ति को अपने कब्जे में ले लिया. ऑथरिटी ने इडी के आवेदन पर विचार करने और सभी पक्षों को सुनने के बाद यह पाया था कि संबंधित संपत्ति मनी लाउंड्रिंग के पैसों से खरीदी गयी है.

इडी ने अखिलेश की जो संपत्ति जब्त की है, उसमें अजीत सिंह के नाम पर खरीदा गया मसूरी स्थित फ्लैट, ग्रेटर नोएडा और गुड़गांव में गरिमा सिंह व संजय सिंह के नाम पर खरीदे गये फ्लैट शामिल हैं. इडी ने जबलपुर में संजय सिंह के नाम पर बने डुप्लेक्स, जबलपुर में ही अन्नु सिंह और संजय सिंह के नाम पर खरीदे गये प्लॉट को भी अपने कब्जे में ले लिया है.

2.09 करोड़ का स्रोत इडी ने ढूंढ़ निकाला : गैंगस्टर अखिलेश के खिलाफ दर्ज मनी लाउंड्रिंग के मामले की जांच में 2.27 करोड़ रुपये में फ्लैट और जमीन खरीदे जाने की पुष्टि हुई थी.

इडी ने जांच के दौरान संपत्ति खरीदने के लिए 2.09 करोड़ रुपये के स्रोत का पता लगाया और इससे संबंधित साक्ष्य भी जुटाये. जांच में पाया गया कि पहले विभिन्न कंपनियों और अखिलेश के करीबी लोगों के बैंक खाते में टुकड़ों में यह राशि जमा की गयी.

इसके बाद यह राशि अखिलेश सिंह और उसकी पत्नी गरिमा सिंह के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया. अखिलेश और गरिमा के बैंक खाते मेें ट्रांसफर होने के बाद इस पैसे से विभिन्न लोगों के नाम पर संपत्ति खरीदी गयी.

इडी ने उन व्यक्तियों द्वारा आयकर रिटर्न की भी समीक्षा की. इसमें पाया गया कि चार लोगों ने अपने आयकर रिटर्न में संपत्ति खरीद का उल्लेख निर्धारित समय सीमा में नहीं किया. जबकि दो लोगों के आयकर रिटर्न में दिये गये आमदनी के ब्योरे से खरीदी गयी संपत्ति का मूल्य मेल नहीं खाता है.

इन संपत्तियों को इडी ने कब्जे में लिया

संपत्ति का ब्योरा कागजी मालिक

फ्लैट नंबर 04-04, हाउसिंग कांप्लेक्स, राजपुर रेसिडेंसी, मसूरी डिवीजन देहरादून अजीत सिंह

यूनिट नंबर-एसटीआर-006/12ए03, स्टार कोर्ट अपार्टमेंट, जेपी ग्रींस, ग्रेटर नोएडा गरिमा सिंह

प्लॉट नंबर 23,24,25,26,27,28, खेसरा नंबर 39/06,नीमखेड़ा, जबलपुर संजय सिंह

राजुल टाउनशिप फेज-सी, मौजा तिहाड़ी, जिला जबलपुर में बना डुप्लेक्स संजय सिंह

गुररिया घाट नंबर 604, पीएचएन-23/27,आरएनएन, जबलपुर स्थित जमीन अन्नु सिंह व संजय सिंह

मकान नंबर एल 1601, 16वां मंजिल, जेएमडी गार्डन, गुड़गांव गरिमा सिंह व दिलीप सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें