30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : जेल में सरकारी स्कूल के बच्चों की किताबें छापने की तैयारी

शिक्षा सचिव ने राज्य परियोजना निदेशक को दिया निर्देश प्रथम चरण में संताली भाषा की किताबों की होगी छपाई कस्तूरबा विद्यालयों में बेड शीट,कंबल व अन्य सामग्री का क्रय जेल से विभाग में भी जेल में तैयार कागजात का होगा उपयोग रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों की संताली भाषा की कक्षा तीन से पांच […]

शिक्षा सचिव ने राज्य परियोजना निदेशक को दिया निर्देश
प्रथम चरण में संताली भाषा की किताबों की होगी छपाई
कस्तूरबा विद्यालयों में बेड शीट,कंबल व अन्य सामग्री का क्रय जेल से
विभाग में भी जेल में तैयार कागजात का होगा उपयोग
रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों की संताली भाषा की कक्षा तीन से पांच तक की किताब जेल के प्रिंटिंग प्रेस में छपेगी. इसके अलावा विभाग में भी जेल में तैयार कागजात और फाइल का उपयोग स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के द्वारा किया जायेगा.
इस संबंध में विभाग के सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने राज्य परियोजना निदेशक को पत्र लिखा है. शिक्षा सचिव के द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि राज्य के विभिन्न केंद्रीय एवं जिला कारा में विचाराधीन कैदियों को शिक्षा की व्यवस्था उपलब्ध कराने में विभाग सहयोग करें. जेल में निर्मित सामग्री कंबल, बेड शीट और अन्य सामग्री की खरीदारी की जाये. पत्र में जेल के प्रिंटिंग प्रेस के उपयोग की बात भी गयी है.
एक तक प्रक्रिया पूरी करने को कहा : दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक व रांची के जिला शिक्षा पदाधिकारी को रांची केंद्रीय कारा जाकर सभी बिंदुओं की जानकारी लेने के लिए कहा गया है. जिससे कि कक्षा तीन से पांच तक संताली भाषा की पुस्तक की छपाई जेल से करायी जा सके. एक सितंबर तक रिपोर्ट देने को कहा गया है.
जेल के प्रिंटिंग प्रेस की ली जा सकती है मदद
सचिव द्वारा निर्देश में कहा गया है कि राज्य की विभिन्न जेलों में प्रिंटिंग प्रेस हैं, जबकि झारखंड शिक्षा परियोजना को छोटे-छोटे मुद्रण कार्य में परेशानी होती है. केंद्रीय कारा रांची द्वारा उच्च न्यायालय व सरकार के विभिन्न विभागों को सामग्री की आपूर्ति की जाती है. ऐसे में इसे और प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है.
ऐसे में रांची जेल के प्रिंटिंग प्रेस की क्षमता व गुणवत्ता से संतुष्ट होकर आगे आवश्यकता अनुसार प्रिंटिंग का कार्य कराया जा सकता है. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के लिए कंबल, बेड शीट और अन्य सामग्री की खरीदारी की जा सकती है. इसके लिए कारा महानिदेशक के साथ समन्वय स्थापित कर आगे की कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. रांची जेल के प्रिंटिंग प्रेस का सत्यापन कर मुद्रण कार्य शुरू किया जा सकता है. प्रथम चरण में संताली भाषा की कक्षा तीन से पांच तक तक का किताब की छपाई होगी.
जिला शिक्षा पदाधिकारी को जानकारी लेने का निर्देश
शिक्षा सचिव ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी इसे लेकर दिशा-निर्देश दिया है. सभी डीइओ और डीएसइ को निर्देश दिया गया है कि अपने जिले के कारा एवं उप कारा व केंद्रीय कारा के मुद्रण व अन्य गतिविधि की जानकारी प्राप्त कर अगली बैठक में रिपोर्ट के साथ आयें.
जेल के जो विचाराधीन कैदी साक्षर होना चाहते हैं तथा जो कक्षा एक से 12वीं तक की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षा फॉर्म भरने से लेकर आवश्यकता अनुरूप अन्य प्रकार का सहयोग करें. इसमें विभागीय स्तर पर तैयारी करने का निर्देश मिला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें