34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मामला इंटर के प्रश्न पत्र लीक होने का, निलंबन प्रक्रिया शुरू, केंद्र अधीक्षक से लेकर चपरासी तक हटाये गये

रांची : इंटरमीडिएट भौतिकी का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले को स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने गंभीरता से लिया है. विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इस मामले में हजारीबाग, कोडरमा व गिरिडीह के उपायुक्त से बात की है. तीनों जिलों से इस मामले में अब तक की गयी कार्रवाई पर जल्द […]

रांची : इंटरमीडिएट भौतिकी का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले को स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने गंभीरता से लिया है. विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इस मामले में हजारीबाग, कोडरमा व गिरिडीह के उपायुक्त से बात की है. तीनों जिलों से इस मामले में अब तक की गयी कार्रवाई पर जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है.
इधर अब तक हुई जांच के आधार पर यह बात सामने आयी है कि प्रश्न पत्र गिरिडीह के बगोदर में संचालित राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय से लीक हुआ था. लिहाजा, वहां के केंद्राधीक्षक, वीक्षक से लेकर चपरासी तक को हटा दिया गया है. सभी को परीक्षा कार्य से बाहर कर दिया गया है.
विद्यालय के केंद्राधीक्षक व प्रश्न पत्र लीक करने में शामिल अनुसेवक को निलंबित किया जायेगा. विभागीय सचिव ने इस आशय का निर्देश दिया है. इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा दोषी लोगों पर कार्रवाई की जायेगी. केंद्राधीक्षक व अनुसेवक के साथ-साथ प्रश्न पत्र लीक करने में शामिल परीक्षार्थियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी. केंद्राधीक्षक व अनुसेवक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ परीक्षा अधिनियम के तहत भी कार्रवाई की जायेगी. इसके साथ ही परीक्षा को लेकर नये केंद्राधीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
परीक्षा रद्द करने पर जैक लेगा निर्णय :
दूसरी तरफ, झारखंड एकेडमिक काउंसिल को अब तक प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में सभी जिलों से रिपोर्ट नहीं मिली है. हजारीबाग से इस मामले में बुधवार को जैक को रिपोर्ट भेजी गयी. कोडरमा एवं गिरिडीह की रिपोर्ट फिलहाल जैक को नहीं मिली है. सभी जिलों से रिपोर्ट मिलने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा रद्द करने या नहीं करने के मामले में अंतिम निर्णय लेगा.
1.25 से 1.30 के बीच बाहर भेजा गया था प्रश्न पत्र : मालूम हो कि इंटर की परीक्षा दिन के दो बजे से शुरू होती है. परीक्षार्थी 1.30 बजे से केंद्र में प्रवेश करने लगते हैं.
लेकिन अब तक हुई जांच में यह बात सामने आयी है कि प्रश्न पत्र दोपहर 1.25 से 1.30 बजे के बीच बाहर भेजा गया था. ऐसे में जैक द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप परीक्षार्थियों को दो बजे प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिका दी जायेगी. इसके बाद 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेाग. 2.15 बजे से परीक्षार्थी प्रश्नों का उत्तर लिखना शुरू करेंगे.
प्रश्नपत्र लीक मामले में तीन के विरुद्ध प्राथमिकी
कोडरमा इधर, भौतिकी का प्रश्नपत्र लीक होने को लेकर तीन लोगों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. डीइओ शिवनारायण साह के लिखित आवेदन पर तिलैया थाना में कांड संख्या 44/19 दर्ज किया गया है.
इसमें प्रश्नपत्र लीक करने वाले मुख्य सूत्रधार राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय बगोदर के अनुसेवक अजय कुमार यादव (पिता केशव यादव) निवासी कपिलो सरिया गिरिडीह, निजी शिक्षक अभिषेक कौशल (पिता मुरलीधर शर्मा) निवासी जरमुने बगोदर गिरिडीह के अलावा पप्पू यादव (पिता दिनेश यादव) निवासी गोशाला रोड झुमरीतिलैया को आरोपी बनाया गया है. पप्पू यादव ने फेसबुक पर प्रश्नपत्र डाला था. साथ ही इसकी जानकारी मीडिया को दी थी. वहीं गिरफ्तार अनुसेवक अजय व अभिषेक कौशल को जेल भेजे जाने की तैयारी है.
इंटर भौतिकी का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में संबंधित परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक से लेकर कर्मी तक को हटा दिया गया है. केंद्राधीक्षक व दोषी कर्मी पर विभागीय कार्रवाई की शुरू करने का निर्देश दिया गया है. इसमें शामिल परीक्षार्थियों पर भी परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी. परीक्षा पर अंतिम निर्णय जांच रिपोर्ट के आधार पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा लिया जायेगा.
एपी सिंह, प्रधान सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग
रांची : इंटर की परीक्षा में पूछा, गरीबी हटाओ की राजनीति की व्याख्या करें ?
रांची : राज्य में बुधवार को इंटरमीडिएट वाणिज्य व कला संकाय की परीक्षा हुई. कला संकाय में राजनीतिक विज्ञान की परीक्षा हुई. परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न पाठ्यक्रम पर आधारित था. राजनीतिक शास्त्र में एक प्रश्न पूछा गया था कि गरीबी हटाओ की राजनीति की व्याख्या करें? एक प्रश्न पूछा गया था कि कांग्रेस के प्रभुत्व से आप क्या समझते हैं? इंटर की परीक्षा में पलामू से एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया. इंटर की परीक्षा में 1,45,086 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें से 144550 परीक्षार्थी शामिल हुए. परीक्षा राज्य भर में शांतिपूर्वक हुई.
मैट्रिक-इंटर विशेष प्रायोगिक परीक्षा 11 व 12 को : मैट्रिक व इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में किसी कारण वश शामिल नहीं होने वाले परीक्षार्थियों को जैक ने एक और अवसर देने का निर्णय लिया है. पूर्व में हुई प्रायोगिक परीक्षा में अगर कोई परीक्षार्थी शामिल नहीं हुआ है तो वह 11 व 12 मार्च को संबंधित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल हो सकता है. जैक ने विशेष परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें