Advertisement

ranchi

  • Nov 8 2018 8:04AM

रांची : इग्नू में ऐसे लें एडमिशन, 31 दिसंबर तक अंतिम मौका, जनवरी सत्र के सामान्य कोर्स के लिए प्रक्रिया शुरू

रांची : इग्नू में ऐसे लें एडमिशन, 31 दिसंबर तक अंतिम मौका, जनवरी सत्र के सामान्य कोर्स के लिए प्रक्रिया शुरू
रांची : इग्नू ने जनवरी 2019 सत्र में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सभी मास्टर, बैचलर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है. इग्नू देश की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है. अपने 21 स्कूलों के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट,  डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराती है. एडमिशन लेने के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर जनवरी 2019 सेशन के लिए ऑनलाइन एडमिशन लिंक को क्लिक पर रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें. यहां आपका आवेदन खुलेगा. आवेदन पत्र को पूरा भरने के बाद संबंधित दस्तावेज अपलोड करें.   
 
आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा. आवेदन फॉर्म जमा होने के बाद इकनॉलेजमेंट स्लिप जेनरेट होगी. भविष्य में इस्तेमाल के लिए उसको सेव करके एक प्रिंट ले लें. आवेदन के समय उम्मीदवारों के पास स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ, सिग्नेचर, आयु प्रमाण की प्रति, शैक्षिक प्रमाणपत्र, अनुभव प्रमाणपत्र (अगर कोई हो), एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग से होने पर जाति प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा से नीचे रहने पर बीपीएल प्रमाणपत्र होना चाहिए. सभी प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा. इसलिए इनका वजन 100 केबी से कम होना चाहिए. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ 400 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा.
 
बीएड के लिए करें ऑनलाइन आवेदन
 
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने अपने दो वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांगा है. आवेदन 15 नवंबर तक ऑनलाइन करना है.  विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी. परीक्षा दिसंबर में होगी. इग्नू का यह कोर्स एनसीटीइ से मान्यता प्राप्त है. एडमिशन टेस्ट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा. एक उम्मीदवार दोनों में से किसी एक भाषा में टेस्ट दे सकता है.  एडमिशन के समय सीट में भारत सरकार के निर्देशानुसार आरक्षण भी होगा. यह कोर्स जनवरी 2019 सत्र का है.
 
यह है योग्यता 
 
दो साल के इस कोर्स में एडमिशन के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी संकाय में स्नातक होना जरूरी है. वहीं अंकों का प्रतिशत 50 होना चाहिए. यदि उम्मीदवार ने साइंस और मैथ्स में इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में स्नातक किया है, तो उसे 55 फीसदी अंक से पास होना होगा. एलीमेंट्री एजुकेशन में प्रशिक्षण ले रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए वैसे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जिनके द्वारा फेस टू फेस मोड में एनसीटीइ से मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को पूरा किया हो. 

यहां करें आवेदन 
 
एडमिशन परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यह आवेदन onlineadmission.ignou.ac.in/admission पर किया जा सकता है. एडमिशन से पहले वेबसाइट पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 
 
 रजिस्ट्रेशन के बाद फिर लॉगइन कर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी. आवेदन के बाद एक हजार रुपये परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा करने होंगे. दो वर्षीय इस कोर्स की फीस 50 हजार रुपये है. 
 
100 अंकों की परीक्षा 
 
कम से कम दो साल और अधिकतम पांच साल में इस कोर्स को पूरा किया जा सकता है. एडमिशन परीक्षा ऑफलाइन होगी. इसे ए और बी भागों में बांटा गया है. ए पार्ट सभी के लिए अनिवार्य है, जबकि पार्ट बी विषय की दक्षता संबंधी होगा. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी. पहले पेपर में अंग्रेजी, रीजनिंग, एजुकेशनल एंड जनरल अवेयरनेस, टीचिंग लर्निंग से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे. दूसरे पेपर में विज्ञान, गणित, सामाजिक ज्ञान, सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी से संबंधित ही सवाल पूछे जायेंगे. दोनों पेपर का स्तर 10वीं-12वीं का होगा, जो एनसीइआरटी आधारित होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा.
 

Advertisement

Comments

Advertisement