26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : पति से ज्यादा कमाती हैं प्रत्याशियों की पत्नियां

कोई हैं कंपनी की निदेशक, तो कोई कॉस्ट एकाउंटेंट सालाना करोड़ों रुपये कमाती हैं जयंत सिन्हा, गोपाल साहू व अर्जुन मुंडा की पत्नी रांची : झारखंड में दूसरे चरण में होनेवाले लोकसभा चुनाव में करोड़पति प्रत्याशी की पत्नियां भी सालाना करोड़ों रुपये की कमाई करती है. इन प्रत्याशियों की पत्नियां खेती करती हैं. ट्यूशन पढ़ाती […]

कोई हैं कंपनी की निदेशक, तो कोई कॉस्ट एकाउंटेंट
सालाना करोड़ों रुपये कमाती हैं जयंत सिन्हा, गोपाल साहू व अर्जुन मुंडा की पत्नी
रांची : झारखंड में दूसरे चरण में होनेवाले लोकसभा चुनाव में करोड़पति प्रत्याशी की पत्नियां भी सालाना करोड़ों रुपये की कमाई करती है. इन प्रत्याशियों की पत्नियां खेती करती हैं. ट्यूशन पढ़ाती हैं. इसके साथ ही व्यापारिक गतिविधियों में भी शामिल हैं. हजारीबाग से सबसे अमीर भाजपा प्रत्याशी जयंत सिन्हा की पत्नी अपने पति ज्यादा कमाती है.
जयंत सिन्हा की सालाना कमाई 35.91 लाख है. वहीं उनकी पत्नी सालाना 5.72 करोड़ रुपये कमाती हैं. उनकी आमदनी का स्रोत कैपिटल गेन और जमीन जायदाद के अलावा कंपनी के निदेशक के रूप में मिलने वाली फीस है. हजारीबाग से ही कांग्रेस के प्रत्याशी गोपाल साहू की पत्नी भी अपने पति से थोड़ा ज्यादा कमाती हैं.
गोपाल साहू की आमदनी 3.01 करोड़ रुपये सालाना है. जबकि उनकी पत्नी की सालाना आमदनी 3.19 करोड़ रुपये है. वह इतना पैसा किराया और व्यापारिक गतिविधियों से कमाती हैं. अर्जुन मुंडा की पत्नी अपने पति से करीब 20 गुना अधिक कमाती हैं. अर्जुन मुंडा की सालाना कमाई 14.59 लाख रुपये है. उनकी पत्नी सालाना एक करोड़ 29 लाख रुपये कमाती हैं. उन्हें व्यापार और विभिन्न प्रकार के निवेश के रूप में मिले सूद की रकम से होती है. रांची से कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय की पत्नी भी अपने पति से ज्यादा कमाती है.
आयकर रिटर्न के अनुसार सुबोधकांत की सालाना कमायी 21.81 लाख रुपये है. इनकी पत्नी 34.88 लाख रुपये सालाना कमाती है. इनकी कमाई का स्रोत किराया, बैंक व विभिन्न प्रकार के निवेश से मिलनेवाली सूद की रकम है. रांची से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ की पत्नी भी उनसे ज्यादा कमाती है. संजय सेठ की सालाना आमदनी 18.06 लाख रुपये है.
इनकी पत्नी ट्यूशन पढ़ा कर सालाना 21.74 लाख रुपये कमाती हैं. कोडरमा से माले प्रत्याशी राजकुमार यादव की सालाना आमदनी 8.37 लाख रुपये है. उनकी पत्नी व्यापार कर सालाना 16.06 लाख रुपये कमाती है. रांची से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी विद्याधर प्रसाद की पत्नी भी उनसे ज्यादा कमाती हैं. विद्याधर प्रसाद की सालाना आमदनी 8.78 लाख रुपये हैं. उनकी पत्नी कॉस्ट एकाउंटेंट हैं.
वह सालाना 15 लाख रुपये कमाती थी. कोडरमा से झाविमो प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी की पत्नी भी खेती-बारी से अपने पति से ज्यादा कमाती है. बाबूलाल मरांडी की सालाना आमदनी 10.36 लाख रुपये है. जबकि उनकी पत्नी सालाना 13.65 लाख कमाती है. खूंटी से कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा की पत्नी खेती से 12.81 लाख रुपये कमाती है. उनके पति सालाना 8.54 लाख रुपये ही कमाते हैं.
प्रचार की कमान भी थामीं, कर रहीं जनसंपर्क, रख रहीं ख्याल
रांची : सिर्फ कमाने में ही बड़े नेताओं की पत्नियां अपने पतिदेव से आगे नहीं हैं. वे चुनाव के दौरान प्रचार और जनसंपर्क में भी पतियों को कदम दर कदम सहयोग करती दिख रही है. कुछ घर में सहयोग कर रही हैं, तो कुछ चौखट के बाहर निकल कर मोरचा संभाल रही है़ं
पति का ख्याल रखने के साथ-साथ वोटरों को भी समझा रही है़ं रांची सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय की पत्नी रेखा सहाय कहती हैं कि पति के हर कदम में वह उनके साथ हैं. कहती हैं कि चुनाव में जीत हार से उन्हें फर्क नहीं पड़ता़ यह तो जनता तक पहुंचने का एक माध्यम है.
रांची सीट से ही भाजपा के उम्मीदवार संजय सेठ की पत्नी नीता सेठ कहती हैं कि महिलाओं के साथ मुहल्ले-मुहल्ले जाकर चर्चा करेंगी़ नीता सेठ प्रचार के दौरान संजय जी के कपड़े, दवाई आदि जरूरी चीजों का ध्यान रख रही हैं.
कहती हैं कि अधिकतर दोपहर में वह घर में खाना नहीं खा पाते है़ं, तो सुबह और रात को उनके पसंद का खाना बनाती हूं. इसी तरह हजारीबाग से भाजपा के प्रत्याशी जयंत सिन्हा की पत्नी पुनीता सिन्हा अक्सर चुनावी दौरों और पब्लिक मीटिंग में पति जयंत के साथ दिखती हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा भी सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहती हैं. चुनाव के दौरान वह भी पति अर्जुन मुंडा के साथ जनसंपर्क और प्रचार में सक्रिय रहती हैं.
पति से कितना ज्यादा कमाती है प्रत्याशियों की पत्नी
प्रत्याशी की पत्नी सालाना कमाई प्रत्याशी की कमाई
जयंत सिन्हा की पत्नी 5.72 करोड़ 35.91 लाख
गोपाल साहू की पत्नी 3.19 करोड़ 3.01 करोड़
अर्जुन मुंडा की पत्नी 1.29 करोड़ 1.29 करोड़
सुबोधकांत की पत्नी 34.28 लाख 34.88 लाख
संजय सेठ की पत्नी 21.74 लाख 18.06 लाख
राजकुमार यादव की पत्नी 16.06 लाख 8.37 लाख
विद्याधर प्रसाद की पत्नी 15 लाख 8.78 लाख
बाबूलाल मरांडी की पत्नी 13.65 लाख 10.36 लाख
काली चरण मुंडा की पत्नी 12.81 लाख 8.54 लाख

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें