38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : होटवार जेल में सात बंदी करेंगे छठ व्रत

रांची : लोक आस्था का महापर्व छठ प्रदेश के विभिन्न जेलों में भी मनाया जा रहा है. बिरसा मुंडा जेल में कई महिला और पुरुष बंदी आस्था के साथ इस पर्व को बनायेंगे. रविवार को नहाय-खाय के साथ वे व्रत की शुरुआत करेंगे. इसको लेकर जेल प्रशासन की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली […]

रांची : लोक आस्था का महापर्व छठ प्रदेश के विभिन्न जेलों में भी मनाया जा रहा है. बिरसा मुंडा जेल में कई महिला और पुरुष बंदी आस्था के साथ इस पर्व को बनायेंगे. रविवार को नहाय-खाय के साथ वे व्रत की शुरुआत करेंगे. इसको लेकर जेल प्रशासन की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. व्रत के लिए सभी तरह की पूजन सामग्री मंगायी गयी है.
वहीं अर्घ्य के लिए कुंड का निर्माण जेल परिसर में कराया गया है. प्रसाद तैयार करने के लिए मिट्टी के चूल्हा और आम की लकड़ी की भी व्यवस्था करायी गयी है. पर्व को देखते हुए जेल परिसर और बंदियों के रहने वाले स्थान की साफ-सफाई विशेष तौर पर की गयी है. इस कार्य में जेल में तैनात कर्मियाें के अलावा बंदियों ने भी सहयोग किया.
बिरसा केंद्रीय कारा, रांची में सात बंदी व्रत कर रहे हैं. इनमें तीन महिलाएं और चार पुरुष हैं. घाघीडीह केंद्रीय कारा, जमशेदपुर में आठ महिला बंदी व्रत कर रही हैं, जबकि हजारीबाग स्थित जेपी केंद्रीय कारा में करीब 28 महिला और सात पुरुष बंदी व्रत कर रहे हैं. हजारीबाग केंद्रीय कारा का जेल आइजी विजेंद्र भूषण ने दौरा किया है.
उन्होंने कहा कि दर्जनों बंदी अास्था का महापर्व छठ जेल में करेंगे. जरूरी सामान जेल प्रशासन द्वारा व्रतियों को मुहैया कराया गया है. बंदियों के वार्ड के अलावा पूरे जेल परिसर की विशेष तौर पर साफ-सफाई की गयी है. जेल प्रशासन की कोशिश है कि व्रतियों को यह महसूस नहीं हो कि वे जेल में व्रत कर रहे हैं. इसके लिए जेल प्रशासन हर संभव कोशिश कर रहा है. वे खुद तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें