38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार में झामुमो ने भाजपा को पछाड़ा

राजेश झा रांची : झारखंड में हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार करने के मामले में झामुमो ने भाजपा सहित सभी राजनीतिक पार्टियों को पीछे छोड़ दिया है. राज्य में चुनाव प्रचार के लिए तीन राजनीतिक दल हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं. झारखंड में पहले चरण के चुनाव संपन्न होने तक झामुमो नेताओं को लेकर चुनाव […]

राजेश झा
रांची : झारखंड में हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार करने के मामले में झामुमो ने भाजपा सहित सभी राजनीतिक पार्टियों को पीछे छोड़ दिया है. राज्य में चुनाव प्रचार के लिए तीन राजनीतिक दल हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं.
झारखंड में पहले चरण के चुनाव संपन्न होने तक झामुमो नेताओं को लेकर चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर ने अब तक कुल 56 बार उड़ान भरी है. दूसरे नंबर पर भाजपा है. चुनाव प्रचार के लिए भाजपा नेताओं ने 46 बार हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी है. वहीं कांग्रेस पार्टी ने 19 बार हेलीकॉप्टर के माध्यम से चुनाव प्रचार किया है. इसके अलावा किसी अन्य दल व निर्दलीय द्वारा चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल नहीं किया गया है.
भाजपा तीन, झामुमो-कांग्रेस कर रहे दो-दो हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल
चुनाव प्रचार के लिए बिरसा मुंडा स्टेट हैंगर से सात हेलीकॉप्टर रोजाना उड़ान भर रहे हैं. राजनीतिक दल विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में हेलीकॉप्टर से चुनाव कर रहे हैं. चुनाव प्रचार के लिए भाजपा ने तीन, कांग्रेस ने दो व झामुमो ने दो हेलीकॉप्टर बुक कराये हैं.
राजनीतिक दलों ने चार से छह सीटर तक के हेलीकॉप्टर राजनीतिक दलों ने बुक कराये हैं. जानकारों के मुताबिक एक हेलीकॉप्टर का खर्च रोजाना तीन से चार लाख है. यह हेलीकॉप्टर की सीट पर निर्भर करता है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में ग्लोबल विक्ट्रा से लेकर पवन हंस समेत अन्य कंपनियां उड़न खटोला की सेवा दे रही है.
एटीसी करता है हेलीकॉप्टरों की निगहबानी
एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि स्टेट हैंगर से उड़ान भरनेवाले हेलीकॉप्टरों की निगहबानी बिरसा मुंडा एयरपाेर्ट एटीसी के साथ-साथ कोलकाता से भी की जाती है. कोलकाता स्थित एफआइसी यानी इंफोर्मेशन सेंटर से हेलीकॉप्टरों पर नजर रखी जाती है. उड़ान भरने से पहले यहां के एफआइसी को सूचना दी जाती है. उड़ान भरने से पहले जिस जिले में हेलीकॉप्टर को जाना है, वहां के डीएम से इजाजत भी ली जाती है. एयरपोर्ट प्रशासन प्रतिदिन हेलीकॉप्टरों के उड़ान भरने और पैसेंजर के रवाना होने की सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को भी देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें