34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : जीपीएस तकनीक से लैस है साइकिल, चोरी करना असंभव

रांची : चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड की ओर शनिवार को अलबर्ट एक्का चौक में साइकिल शेयरिंग स्कीम के तहत जर्मन से लायी गयी साइकिल का ट्रायल किया गया. कंपनी द्वारा 20 साइकिल को डॉक (साइकिल स्टैंड) में रखा गया था, जिसे लोग बारी-बारी से चला रहे थे. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह के […]

रांची : चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड की ओर शनिवार को अलबर्ट एक्का चौक में साइकिल शेयरिंग स्कीम के तहत जर्मन से लायी गयी साइकिल का ट्रायल किया गया. कंपनी द्वारा 20 साइकिल को डॉक (साइकिल स्टैंड) में रखा गया था, जिसे लोग बारी-बारी से चला रहे थे. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर राजधानी में इस सेवा के तहत 1200 साइकिल सभी साइकिल स्टैंडाें में लगा दी जायेगी. एक साइकिल की कीमत 60 हजार रुपये के आसपास है. मौके पर चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शशि रंजन व प्रोजेक्ट सुपरवाइजर अराज खान भी थे.

जीपीएस तकनीक से लैस इस साइकिल की चोरी असंभव है. कंपनी के अधिकारियों की मानें, तो अगर इस साइकिल को धरती के अंदर गाड़ दिया जाये या कुएं में डाल दिया जाये, तो भी कंपनी को पता चल जायेगा कि साइकिल कहां है. जो भी व्यक्ति स्टैंड से साइकिल लेकर जायेगा, उसे हर हाल में शाम तक स्टैंड में जमा करना होगा.
30 रुपये में एक दिन, 200 में एक महीना व 1000 में एक साल का होगा रजिस्ट्रेशन: कंपनी के अधिकारियों की मानें, तो इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले लोगों को चार्टर्ड बाइक एेप को डाउनलोड करना होगा. एेप के डाउनलोड होने के बाद इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. बैंक अकाउंट से लिंक होने के बाद लोग एेप के माध्यम से साइकिल स्टैंड में आकर साइकिल लेकर घूमने निकल सकते हैं.
इसके तहत आधा घंटा के लिए लोगों को साइकिल सेवा फ्री में मिलेगी. उसके बाद 60 मिनट के लिए पांच रुपये चार्ज लिये जायेंगे. उसके बाद दो घंटे के लिए 10 रुपये चार्ज लिये जायेंगे. इसके बाद भी अगर साइकिल की सवारी करते हैं, तो हर घंटे 15 रुपये चार्ज लिये जायेंगे. 30 रुपये में एक दिन, 200 में एक महीना व 1000 में एक साल का रजिस्ट्रेशन होगा.
हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं शिकायत : अधिकारियों ने बताया कि स्टैंड में साइकिलें 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी. लोगों को इस सेवा का लाभ लेने में अगर किसी तरह की परेशानी होती है, तो 9727247247 पर शिकायत करें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें