27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सरकारी स्कूलों में 13 से गर्मी छुट्टी, रांची में आज से आठवीं तक की कक्षाएं 06.30 से 10.30 बजे तक ही

रांची : झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सरकार के अधीन संचालित सभी प्रकार के विद्यालयों में 13 मई से ग्रीष्मावकाश घोषित करने का निर्णय लिया है. ग्रीष्मावकाश आठ जून तक रहेगी. इस दाैरान विद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य बंद रहेगा. अवकाश के बाद विद्यालय 10 जून से […]

रांची : झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सरकार के अधीन संचालित सभी प्रकार के विद्यालयों में 13 मई से ग्रीष्मावकाश घोषित करने का निर्णय लिया है. ग्रीष्मावकाश आठ जून तक रहेगी. इस दाैरान विद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य बंद रहेगा.

अवकाश के बाद विद्यालय 10 जून से खुलेंगे तथा पठन-पाठन का कार्य शुरू होगा. इस बाबत स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह के हस्ताक्षर से आदेश जारी किया गया है.
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने यह भी कहा है कि इस आदेश से भिन्न किसी जिले तथा निदेशालय द्वारा निर्गत अवकाश कैलेंडर उक्त अवधि में अप्रभावी रहेंगे. इस बीच रांची के उपायुक्त ने जिले के सभी प्रकार (निजी, सरकारी, अल्पसंख्यक आैर आवासीय) के स्कूलाें में 11 मई से ही कक्षा आठ तक की कक्षाएं 10.30 बजे तक ही चलाने का निर्देेश दिया है.
आज से वर्ग आठ तक की पढ़ाई सुबह 6.30 बजे से : रांची के उपायुक्त के निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसइ) छठू विजय सिंह ने सरकारी, अल्पसंख्यक, निजी व आवासीय विद्यालयों में वर्ग आठ तक की कक्षाएं सुबह छह बजे से 10.30 बजे तक संचालित करने का आदेश दिया है.
यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. नयी समय सारणी के तहत 11 मई से वर्ग आठ तक की कक्षाएं सुबह 6.30 बजे से शुरू होंगी, शनिवार को कक्षाएं पूर्ववत रहेंगी. डीएसइ ने सभी प्रधानाध्यापकों व स्कूल प्रबंधनों को आदेश का दृढ़तापूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.
शिक्षा सचिव ने जारी किया आदेश
आठ जून तक विद्यालयों में पठन-पाठन बंद रहेगा, 10 जून से खुलेंगे
जिले से निर्गत आदेश व निदेशालय से निर्गत अवकाश कैलेंडर अप्रभावी रहेगा
रांची के उपायुक्त ने भी दिया आदेश
लू लगने की आशंका
सचिव के आदेश में है कि विभिन्न स्रोतों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि तापमान में काफी वृद्धि हुई है. यह महसूस किया गया कि विद्यार्थियों के घर जाते समय धूप तेज व गर्मी रहती होगी. अधिकतर बच्चे पैदल या साइकिल से घर जाते हैं. इससे लू लगने की आशंका है. इसे देखते हुए स्कूलों में 13 मई से आठ जून तक गर्मी छुट्टी करने का निर्णय लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें