Advertisement

ranchi

  • Jul 16 2019 8:15AM
Advertisement

रांची : सरकारी बीएड कॉलेजों में पहले दिन ही आधी से अधिक सीटें भरीं

रांची : सरकारी बीएड कॉलेजों में पहले दिन ही आधी से अधिक सीटें भरीं
बीएड में नामांकन के लिए फिजिकल काउंसेलिंग शुरू
13500 में 13014 सीटें बचीं, 14 अनुपस्थित, आज भी होगी फिजिकल काउंसेलिंग
10 कंप्यूटर के माध्यम से विश्वविद्यालय के 40 स्टाफ लगे हैं कार्य में
 
रांची : राज्य के 135 बीएड कॉलेज में इस सत्र में नामांकन के लिए सोमवार से फिजिकल काउंसेलिंग शुरू हो गयी. पहले दिन दो पालियों में 500 अभ्यर्थियों को काउंसेलिंग के लिए बुलाया गया. 
 
इनमें प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से दिन के एक बजे तक सीएमएल रैंकिंग एक से 282 तथा द्वितीय पाली दिन के डेढ़ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सीएमएल रैंकिंग 283 से 582 को बुलाया गया. पहले दिन सरकारी बीएड कॉलेजों में आधे से अधिक सीटें फुल हो गयीं, जबकि काउंसेलिंग 27 जुलाई तक होनी है. झारखंड सरकार ने रांची विवि को काउंसेलिंग कराने की जिम्मेवारी दी है. पहले दिन कुल 13500 सीटों में से 486 भर गयीं.  
 
इनमें अोपेन में 422, बीसी वन में 30, बीसी टू में 17, एससी में आठ और एसटी में नौ सीटें फुल हो गयीं. अब कुल 13014 सीटें बची हुई हैं. प्रत्येक कॉलेज में 100 सीटें निर्धारित हैं. मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में काउंसेलिंग की व्यवस्था की गयी है. डॉ संजय मिश्र, डॉ पीके वर्मा, डॉ गिरजा शंकर नाथ शाहदेव, डॉ आइएन साहु  सहित अन्य शिक्षकों और अधिकारियों की देखरेख में चल रही काउंसेलिंग में कुल 10 कंप्यूटर लगाये गये हैं. एक अभ्यर्थी की काउंसेलिंग में लगभग चार मिनट लग रहे हैं.
 
अंदर अौर बाहर तीन टीवी स्क्रीन लगाये गये हैं. जिसमें प्रत्येक कॉलेज के सीट आवंटन की पल-पल की जानकारी दी जा रही है.  16 जुलाई को प्रथम पाली में सीएमएल रैंकिंग 583 से 1192 अौर द्वितीय पाली में सीएमएल रैंकिंग 1193 से 1813 के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है. 
कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय और प्रतिकुलपति डॉ कामिनी कुमार ने काउंसेलिंग स्थल का निरीक्षण भी किया और व्यवस्था की जानकारी ली.
 
पहले दिन रांची विश्वविद्यालय अंतर्गत कॉलेजों की स्थिति
 
कॉलेज   भरीं सीटें 
रांची वीमेंस कॉलेज 12
संत जेवियर्स कॉलेज 13
राजकीय बीएड ब्वॉयज  50
राजकीय बीएड वीमेंस 50
बेथेसदा बीएड कॉलेज 02
संतोष बीएड कॉलेज 03
उर्सुलाइन टीटीसी 02
कैंब्रिज इंस्टीट्यूट 05
डोरंडा कॉलेज 04
आरटीसी बीएड कॉलेज 02
फातमा टीटीसी 01
भारती बीएड कॉलेज 01
जसपुरिया बीएड कॉलेज 01
मदर जीरामणि 01
पटेल बीएड कॉलेज 01
संघमित्रा बीएड कॉलेज 01
शेख भिखारी कॉलेज 01
 
27 को खुलेगी अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट
 
राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए अब भी कई अभ्यर्थी  ऐसे हैं, जिन्होंने काउंसेलिंग शुल्क जमा नहीं किया. शुल्क जमा नहीं करने किये जाने के कारण ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसेलिंग में शामिल नहीं किया गया. इस तरह के कई अभ्यर्थी पहले दिन काउंसेलिंग स्थल पर पहुंचे.  
 
विवि प्रशासन ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए 27 जुलाई को एक बार फिर अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने व काउंसेलिंग शुल्क जमा करने की मोहलत देने का निर्णय लिया है, ताकि ऐसे विद्यार्थियों को 27 जुलाई तक काउंसेलिंग के बाद विभिन्न कॉलेजों में बची हुई सीटों पर नामांकन लेने का मौका मिल सके. 
 
कैंपस के बाहर कॉलेजों ने लगा रखे हैं स्टॉल
 
आर्यभट्ट सभागार कैंपस के बाहर कई निजी बीएड कॉलेजों द्वारा स्टॉल भी लगाये गये हैं. इन स्टॉल के माध्यम से अभ्यर्थियों को अपने कॉलेज में नामांकन के लिए प्रेरित करते देखा गया. स्टॉल के अधिकारी और कर्मचारी  हर संभव सहायता भी कर रहे थे. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement