38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम ने कहा, रांची बना पूर्ण विद्युतीकृत जिला, चार साल में दो लाख घरों में पहुंचायी बिजली

अनगड़ा/ रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज सही मायने में उजाला दिवस मनाने का समय है. 67 साल में रांची के केवल चार लाख घरों तक ही बिजली पहुंची थी. लेकिन वर्तमान सरकार ने चार साल में बिजली से वंचित दो लाख 13 हजार, 374 घरों को बिजली पहुंचायी. अब राजधानी के […]

अनगड़ा/ रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज सही मायने में उजाला दिवस मनाने का समय है. 67 साल में रांची के केवल चार लाख घरों तक ही बिजली पहुंची थी. लेकिन वर्तमान सरकार ने चार साल में बिजली से वंचित दो लाख 13 हजार, 374 घरों को बिजली पहुंचायी. अब राजधानी के प्रत्येक घर रोशन हो गये.
दास ने मंगलवार को अनगड़ा में रांची जिले के शत प्रतिशत घरों में पूर्ण विद्युतीकरण के कार्य की घोषणा की.सीएम ने कहा कि अब सरकार 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम करेगी. 2019 तक राजधानी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली सुनिश्चित कर दी जायेगी. साथ ही 132/33 केवी ग्रिड उपकेंद्र, इरबा एवं सिल्ली के निर्माण कार्य के शिलान्यास किया.
उन्होंने कहा कि राज्य के हर घर 2018 तक पूर्ण विद्युतीकरण होंगे और 2019 तक 257 स्टेशन व 60 नये ग्रिड के माध्यम से 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराया जायेगा.
वैल्यू एडेड पावर प्लांट लगाते तो हम बिजली बेच रहे होते : मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा अगर वैल्यू एडेड पावर प्लांट लगाया जाता तो आज झारखंड बिजली बेच रहा होता. राज्य का कोयला बेच कर हम पूरे देश को रोशन कर रहे हैं.
केंद्र सरकार ने चार हजार मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए कार्य का शुभारंभ पतरातू में किया है. इस तरह सरकार बिजली उत्पादन, संचरण, वितरण, गुणवत्ता और बिजली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य कर रही है.
स्वयं सहायता समूह के बीच 1.39 करोड़ वितरित
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बीच स्कूल यूनिफॉर्म, जोहार योजना के तहत सात लाख 47 हजार, 86 आजीविका एवं स्वयं सहायता समूह के बीच एक करोड़ 39 लाख की राशि का वितरण किया. आदिवासी विकास समिति कांके को मुख्यमंत्री ने 10 लाख का चेक भी विकास कार्य के लिए दिया.
उग्रवादी हिंसा में मारे गये रामचरित लोहरा की पत्नी कुशेश्वरी देवी को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पत्र सौंपा. मुख्यमंत्री ने उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत अन्य को रांची की पूर्ण विद्युतीकरण हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. मौके पर आयुष्मान भारत के लाभार्थी नवीलाल महतो और ललित देवी ने अपने अनुभव साझा किये कि कैसे उनके परिजनों के इलाज में आयुष्मान भारत सहायक हुआ.
विकास मेला के दौरान मुख्यमंत्री ने जोन्हा तीरंदाजी डे-बोर्डिंग प्रशिक्षण केंद्र की 11 वीं मिनी राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप की पदक विजेता लक्ष्मी कुमारी, निकिता कुमारी व राष्ट्रीय स्तर की पदक विजेता सावित्री कुमारी को सम्मानित किया.
कौन-कौन थे मौजूद
मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार, विधायक जीतू चरण राम, राम कुमार पाहन, गंगोत्री कुजूर, सीमा देवी, प्रबंध निदेशक ऊर्जा राहुल पुरवार, उपायुक्त महिमापत रे, एसएसपी अनीश गुप्ता, एसडीओ गरिमा सिंह, जैलेंद्र कुमार, सुकरा सिंह मुंडा, पार्वती देवी, अनिता गाड़ी, बेबी यासमीन, अनिल कुमार, जेपी करमाली, रणधीर चौधरी समेत कई लोग मौजूद थे.
सोलर खेती करें, सरकार देगी अनुदान
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग अपने घरों की छत और बंजर भूमि में सोलर खेती करें. सरकार तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली आप से खरीदेगी. साथ ही सोलर खेती के लिए 50% अनुदान देगी. इस कार्य से जहां आपको आमदनी होगी, वहीं आप उजाला फैलाने का काम अपने क्षेत्र में कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने एलइडी बल्ब का उपयोग कर 684 करोड़ की बचत की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें