28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुमका के आयुक्त ने गृह विभाग को भेजी रिपोर्ट, स्वामी अग्निवेश को किस दल के लोगों ने पीटा, जिक्र नहीं

प्रणव रांची : चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश पिटायी मामले में दुमका प्रमंडल के आयुक्त रहे डॉ प्रदीप कुमार और डीआइजी राजकुमार लकड़ा ने गृह विभाग को जांच रिपोर्ट सौंप दी है. विभागीय सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. रिपोर्ट में यह बात कहीं नहीं है कि कौन से राजनीतिक दल के लोगों ने स्वामी […]

प्रणव
रांची : चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश पिटायी मामले में दुमका प्रमंडल के आयुक्त रहे डॉ प्रदीप कुमार और डीआइजी राजकुमार लकड़ा ने गृह विभाग को जांच रिपोर्ट सौंप दी है. विभागीय सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है.
रिपोर्ट में यह बात कहीं नहीं है कि कौन से राजनीतिक दल के लोगों ने स्वामी को निशाना बनाया. रिपोर्ट में पुलिस और प्रशासन के स्तर से न तो चूक की बात कही गयी है और न ही किसी अफसर पर किसी तरह के कार्रवाई की अनुशंसा ही की गयी है.
बता दें कि घटना के बाद सीएम रघुवर दास ने स्वामी अग्निवेश पर हुए जानलेवा हमला में गृह विभाग के प्रधान सचिव को संताल परगना के आयुक्त व डीआइजी से जांच कराने का आदेश दिया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वामी अग्निवेश ने अपने ऊपर किसी तरह के खतरे को लेकर जिला प्रशासन को कार्यक्रम से पूर्व कोई जानकारी नहीं दी थी.
सिर्फ लिट्टीपाड़ा में कार्यक्रम होने की सूचना मात्र थी. लेकिन वे कब और कितने बजे आ रहे हैं? लिट्टीपाड़ा कैसे जायेंगे? सड़क मार्ग से या रेल मार्ग से. वे पाकुड़ भी आयेंगे, तो कब आयेंगे. कहां ठहरेंगे. कौन लोग उनके साथ होंगे.
ऐसी कोई विधिवत जानकारी प्रशासन को न तो स्वामी अग्निवेश और न ही लिट्टीपाड़ा में कार्यक्रम कराने वाले आयोजक ने ही दी थी. जहां तक उन पर हमले की बात है, तो पाकुड़ में जिस होटल में वे ठहरे थे, उसके बाहर विभिन्न राजनीतिक दलों के लोग मौजूद थे. जब वे होटल से लिट्टीपाड़ा जाने के लिए निकले, तो पहले से मौजूद दलों के लोगों ने उनको निशाना बनाया.
भाजयुमो का नाम आया था सामने
17 जुलाई 2018 को स्वामी अग्निवेश की पिटायी के बाद घटना को अंजाम देने वाले के तौर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं की भूमिका सामने आ रही थी. घटना में अग्निवेश के साथ मारपीट ही नहीं की गयी थी, बल्कि उनके ऊपर मिट्टी व पानी फेंका गया था.
उनके कपड़े तक फाड़ दिये गये थे. उनकी पगड़ी फेंक दी गयी थी. इस घटना में उनके सहयोगी व बिहार के आर्य समाज के प्रमुख मनोहर मानव को भी चोटें आयी थी. मनोहर का सिर फट गया था. स्वामी पर हमला उस वक्त हुआ था, जब वे लिट्टीपाड़ा में पहाड़िया समाज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने पाकुड़ से जा रहे थे.
लिट्टीपाड़ा में आयोजित था 195वां दामिन दिवस
पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा प्रखंड मुख्यालय के विजय मरांडी स्टेडियम में अखिल भारतीय आदिम जनजाति विकास समिति की ओर से 195 वें दामिन दिवस पर विशाल सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन में स्वामी अग्निवेश बतौर मुख्य अतिथि शामिल होनेवाले थे. इस सम्मेलन में पाकुड़, साहेबगंज, दुमका व गोड्डा जिला से करीब एक लाख आदिम जनजाति पहाड़िया समाज के लोग इकट्ठा हुए थे.
घटना के बाद भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने दिया था बयान
पाकुड़ के भाजयुमो के जिलाध्यक्ष प्रसन्न मिश्रा ने घटना के बाद मीडिया से कहा था कि अग्निवेश, स्वामी का नाम रख व गेरुआ वस्त्र पहन कर विश्व में देश का अपमान करने का काम कर रहे हैं. ये देश में गोमांस का बढ़ावा दे रहे हैं.
दंतेवाड़ा में शहीद हो रहे जवान को गालियां देते हैं. ये पहाड़िया का धर्म परिवर्तन कराने आये हैं. भाजयुमो देश भर में स्वामी अग्निवेश का विरोध करता है. इस क्रम में हमने इनका विरोध पाकुड़ में भी किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें