34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची में सीएनजी की सुविधा जुलाई तक, इस महीने के अंत से मिलने लगेंगे सीएनजी वाले ऑटो

राजेश कुमार रांची : रांची में भी सीएनजी से वाहन चलेंगे. गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) की सुविधा शुरू करेगी. इसके लिए काम तेजी से चल रहा है. गेल के अधिकारियों के अनुसार, जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त तक रांची के दो जगहों डोरंडा स्थित खुखरी पेट्रोल पंप और […]

राजेश कुमार
रांची : रांची में भी सीएनजी से वाहन चलेंगे. गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) की सुविधा शुरू करेगी. इसके लिए काम तेजी से चल रहा है.
गेल के अधिकारियों के अनुसार, जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त तक रांची के दो जगहों डोरंडा स्थित खुखरी पेट्रोल पंप और ओरमांझी स्थित मधुवन बिहार पेट्रोल पंप में सीएनजी स्टेशन खोले जायेंगे. इंडियन ऑयल के पंप पर ये सीएनजी स्टेशन खोले जायेंगे.
प्रारंभ में सीएनजी की सुविधा थ्री व्हीलर वाहनों से की जायेगी. इसके बाद कार में सुविधा मिल सकेगी. वर्तमान में सिलिंडर बैंक बना कर सीएनजी स्टेशन से सीएनजी ग्राहकों को दिये जायेंगे. जबकि पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद पाइप लाइन से स्टेशन में सप्लाई होगी.
सीएनजी ऑटो की बिक्री इसी माह से
राजधानी रांची में सीएनजी स्टेशन की संभावित शुरुआत के मद्देनजर जल्द ही यहां सीएनजी ऑटो की भी बिक्री शुरू हाेनेवाली है. मेन रोड में प्रेमसंस बजाज की नयी डीलरशिप खुल रही है. सीएमडी पुनीत पोद्दार ने कहा कि इसी माह से सीएनजी, पेट्रोल और डीजल वाले ऑटो की बिक्री शुरू कर दी जायेगी. इधर, सीएनजी स्टेशन चालू होने पर मारुति सुजूकी की भी सीएनजी की गाड़ियों की बिक्री शुरू होगी.
पाइप लाइन बिछने के बाद सीधे स्टेशन में होगी सप्लाई
क्या है सीएनजी
सीएनजी का पूरा नाम कंप्रेस्ड नेचुरल गैस है. यह हवा से थोड़ी हल्की होती है. सीएनजी का इस्तेमाल वाहनों के ईंधन के रूप में होता है. यह पेट्रोल और दूसरे ईंधन की तुलना में थोड़ी सस्ती होती है. भारत सरकार भी इसे सपोर्ट कर रही है, क्योंकि यह प्रदूषण बहुत ही कम मात्रा में करती है. आजकल गाड़ियों में इसका ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है.
सीएनजी के फायदे
जानकारों की मानें, तो सीएनजी से पॉल्यूशन कम होगा. यह इंजन की क्षमता को बढ़ाता है और इंजन को साफ रखता है. इसमें एक बार लागत के बाद फिर ज्यादा खर्च नहीं होता. सीएनजी के उपयोग से माइलेज भी बेहतर मिलेगा. एक किलो सीएनजी से 20 किलोमीटर कार तय करेगी. जबकि, पेट्रोल से यह 12-15 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें