36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सफाई कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नगर निगम के सफाई कर्मियों के वेतन में वृद्धि की जायेगी. वर्तमान में उन्हें 6612 रुपये वेतन मिलता है. सफाई कर्मियों को पांच दिन का प्रशिक्षण देने के बाद इन्हें अर्द्धकुशल मजदूर की श्रेणी में लाया जायेगा. तब इनकी मजदूरी बढ़ कर 7053 प्रतिमाह हो जायेगी. प्रशिक्षण […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नगर निगम के सफाई कर्मियों के वेतन में वृद्धि की जायेगी. वर्तमान में उन्हें 6612 रुपये वेतन मिलता है. सफाई कर्मियों को पांच दिन का प्रशिक्षण देने के बाद इन्हें अर्द्धकुशल मजदूर की श्रेणी में लाया जायेगा.
तब इनकी मजदूरी बढ़ कर 7053 प्रतिमाह हो जायेगी. प्रशिक्षण का कार्यक्रम दो अक्तूबर को शुरू होगा. सीएम मंगलवार को रांची नगर निगम की ओर से धुर्वा में आयोजित सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को एक माह में अभियान चलाकर मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत किया जायेगा. इसके लिए पहली बार 10 और पंजीकृत होने पर प्रत्येक वर्ष 100 की राशि देय होगा. पंजीकृत होने के बाद सफाई कर्मियों को सरकार द्वारा चलायी जा रही 15 योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा. योजना से निबंधित होने पर सफाई कर्मियों को साइकिल खरीदने के लिए 3500 रुपये बैंक खाते में डॉयरेक्ट ट्रांसफर किया जायेगा.
वहीं 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सफाई कर्मियों को पात्रता के अनुरूप ट्रेड के औजार कीट खरीदने के लिए राज्य सरकार की ओर से 2500 की सहायता राशि भी दी जायेगी.
जल्द शुरू होगी मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना : मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना शुरू की जायेगी. इसके तहत लोगों को 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जायेगा. पहले चरण में यह योजना पांच जिलों में शुरू की जायेगी. इसमें रांची, जमशेदपुर, धनबाद, दुमका व पलामू शामिल है. रांची में तीन-चार ऐसे तीन चार सेंटर खोले जायेंगे.
सफाई कर्मियों को भी मिलेगा आवास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अपने कामों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सफाई मित्रों को नगर निगम द्वारा पुरस्कृत भी किया जायेगा. जिन जिन सफाई कर्मियों के रहने के लिए अपने मकान नहीं है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना तथा आयुष्मान भारत योजना का पूरा लाभ दिया जायेगा.
स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप पर आये तो बोनस के तौर पर मिलेगा एक माह का वेतन
मुख्यमंत्री कहा कि स्वच्छ झारखंड के निर्माण के लिए नीति और रणनीति बेहतर बनाने की आवश्यकता है. वर्ष 2019 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में रांची शहर पूरे देश में अव्वल स्थान में रहे इसके लिए प्रतिबद्धता के साथ बेहतर रणनीति बनाते हुए कार्य करें. नगर निगम, सफाई मित्र एवं सामाजिक संगठन के लोग आपसी समन्वय स्थापित कर देश के बेहतरीन स्वच्छ शहरों में रांची को स्थापित करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप तीन शहरों में हमारे शहर आयेंगे तो सफाई कर्मियों को एक माह का वेतन बोनस के तौर पर दिया जायेगा.
कार्यक्रम में मौजूद प्रमुख लोग
मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त मनोज कुमार, श्रमायुक्त विप्रा भाल, विशेष सचिव अरविंद कुमार, मिशन डॉयरेक्टर रवि रंजन, भारती मजदूर संघ के बिंदेश्वरी प्रसाद के अलावा पार्षद व सफाई कर्मी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें