30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कक्षा नौ में छात्राओं के नाम सरकार पांच और 10 हजार करेगी फिक्स डिपोजिट

सुनील कुमार झा राज्य में शुरू होगी मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना रांची : राज्य में बालिकाओं को उच्च शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार नयी योजना शुरू करने जा रही है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के स्तर से इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार किया गया है. इसे मुख्यमंत्री विद्या […]

सुनील कुमार झा
राज्य में शुरू होगी मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना
रांची : राज्य में बालिकाओं को उच्च शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार नयी योजना शुरू करने जा रही है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के स्तर से इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार किया गया है.
इसे मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के नाम से शुरू किया जायेगा. योजना में सभी कोटि की छात्राओं को शामिल किया जायेगा. इस योजना के तहत छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. कक्षा आठ की परीक्षा पास कर नौ में पहुंचने वाली छात्राओं की परीक्षा ली जायेगी.
परीक्षा का आयोजन झारखंड एकेडमिक काउंसिल के स्तर से किया जायेगा. प्रखंड व जिला स्तर पर छात्राओं का चयन होगा. परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाने वाली छात्राओं को प्रखंड स्तरीय व 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करनेवाली छात्राओं को जिला स्तरीय प्रोत्साहन राशि के तहत तय राशि दी जायेगी. प्रखंड स्तर पर चयनित छात्राओं के नाम से पांच हजार व जिला स्तर पर चयनित छात्राओं के नाम से दस हजार रुपये का बैंक में
एफडी किया जायेगा. यह राशि सरकार झारखंड एकेडमिक काउंसिल को देगी. राशि झारखंड एकेडमिक काउंसिल छात्राओं को देगी. छात्राओं को यह राशि ब्याज समेत इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के बाद दी जायेगी. बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि नहीं दी जायेगी. राशि प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक होगा कि छात्रा कक्षा नौ से 12वीं तक की परीक्षा में किसी भी वर्ष फेल न हुई हो. इस दौरान अनुत्तीर्ण होनेवाली छात्रा को राशि नहीं दी जायेगी.
वर्तमान में स्कूल स्तर पर चलती है योजना : राज्य में वर्तमान में स्कूल स्तर पर मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना चलायी जाती है. इस योजना के तहत कक्षा छह में पढ़ने वाली अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं के नाम से दो हजार रुपये जमा किये जाते हैं. छात्रा को यह राशि मैट्रिक पास करने के बाद दी जाती है. छात्रा के नाम से राशि बैंक में एफडी कर दी जाती है.
छात्रा को प्रमाण पत्र दिया जाता है. मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद छात्रा संबंधित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक के पास अपना प्रमाण पत्र जमा करती है. इसके बाद राशि छात्रा के बैंक खाता में ट्रांसफर कर दी जाती है.
जिले की आबादी के हिसाब से तय होगी संख्या
मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत प्रखंड स्तर पर 20 छात्राओं का चयन किया जायेगा. जिला स्तर पर जिला की जनसंख्या के अनुरूप छात्राओं की संख्या तय होगी. एक से सात लाख आबादी वाले जिले में 100, आठ से 12 लाख की आबादी वाले जिले में 200 एवं 15 लाख से अधिक आबादी वाले जिले से 300 छात्राओं का चयन किया जायेगा. निर्धारित संख्या से अगर अधिक छात्राओं को तय अंक से अधिक अंक प्राप्त होता है, तो मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी.
गणित, विज्ञान व अंग्रेजी की ली जायेगी परीक्षा
योजना के तहत छात्राओं के चयन के लिए भी परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जायेगी. तैयार प्रस्ताव के अनुरूप तीन विषयों की परीक्षा होगी. गणित, विज्ञान व अंग्रेजी की परीक्षा होगी. परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. प्रश्न का स्तर कक्षा आठ का होगा. परीक्षा में राज्य के सरकारी स्कूल के अलावा अल्पसंख्यक व राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल की छात्राएं भाग ले सकेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें