24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : सभी दावे फेल, अब तक शुरू नहीं हुई साइकिल शेयरिंग सेवा, 1 अप्रैल को शुरू होना था, अब 15 अगस्त का दे रहे डेट

उत्तम महतो रांची : राजधानी में साइकिल शेयरिंग योजना राज्य शहरी विकास प्राधिकरण (सूडा) ने तैयार की है. वहीं, साइकिल स्टैंड बनाने और पूरी व्यवस्था के संचालन की जिम्मेदारी अहमदाबाद की कंपनी चार्टेड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गयी है. योजना के पहले चरण में कांके स्थित चांदनी चौक से लेकर मेन रोड स्थित बिग […]

उत्तम महतो
रांची : राजधानी में साइकिल शेयरिंग योजना राज्य शहरी विकास प्राधिकरण (सूडा) ने तैयार की है. वहीं, साइकिल स्टैंड बनाने और पूरी व्यवस्था के संचालन की जिम्मेदारी अहमदाबाद की कंपनी चार्टेड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गयी है. योजना के पहले चरण में कांके स्थित चांदनी चौक से लेकर मेन रोड स्थित बिग बाजार तक कुल 28 साइकिल स्टैंड बनाये जाने थे. मार्च के अंत तक रांची नगर निगम ने साइकिल स्टैंड की जमीन चिह्नित कर राज्य सरकार को सौंप दी थी.
योजना के शुरू होने में हो रही देरी का मुख्य कारण है साइकिल स्टैंडों को पूरी तरह से तैयार नहीं होना. पहले चरण में कांके स्थित चांदनी चौक से लेकर मेन रोड स्थित बिग बाजार तक जितने भी साइकिल स्टैंड बनाये गये हैं, वहां अब तक पेवर ब्लॉक बिछाने का काम पूरा नहीं हुआ है. चार्टेड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि जैसे ही फ्लोरिंग का काम पूरा होगा, साइकिंल शेयरिंग सेवा शुरू कर दी जायेगी.
यह होगी व्यवस्था
इस योजना के तहत शहरवासी किसी भी साइकिल स्टैंड से किराये पर साइकिल ले सकते हैं और गंतव्य तक पहुंचने के बाद उसे नजदीक के साइकिल स्टैंड में छोड़ सकते हैं. एक घंटा के लिए साइकिल किराये पर लेने के लिए पांच रुपये का भुगतान करना होगा. साइकिल का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक हजार रुपये में मेंबरशिप कार्ड भी जारी किया जायेगा. मेंबरशिप कार्ड मिलने के बाद ही साइकिल का इस्तेमाल किया जा सकता है.
इन जगहों पर बनेंगे साइकिल स्टैंड
सूडा के अधिकारियों के अनुसार शहर में बनने वाले साइकिल स्टैंड (डॉक स्टेशन) तीन श्रेणी के होंगे. पहली श्रेणी में 12, दूसरी श्रेणी में 24 और तीसरी श्रेणी में 36 साइकिल खड़ी करने की जगह होगी. ये स्टेशन कांके रोड, धुर्वा, हरमू बाईपास रोड, रातू रोड चौक, बरियातू रोड, रिम्स, बूटी मोड़, दीपाटोली, कोकर चौक, लालपुर, सर्कुलर रोड, कांटाटोली, बहू बाजार, स्टेशन रोड, पुरुलिया रोड, सुजाता चौक, डोरंडा व हिनू में बनेंगे.
पहले चरण में 100 साइकिलें हर 200 मीटर पर बनेगा स्टैंड
साइकिल शेयरिंग योजना की शुरुआत में 28 स्टेशनों पर 100 साइकिल के साथ की जायेगी. फिलहाल, 45 साइकिल ही रांची में उपलब्ध हैं.
जबकि 20 जुलाई तक और 100 जर्मन मेड साइकिलों के रांची पहुंचने की बात कही जा रही है. राजधानी में कुल 11.50 वर्ग किमी में साइकिल शेयरिंग योजना शुरू करने का प्रस्ताव है. इसके लिए पूरे शहर में अलग-अलग चरणों में कुल 120 साइकिल स्टैंड (हर 200 मीटर पर एक साइकिल स्टैंड) बनाये जायेंगे. इन साइकिल स्टैंडों पर लगभग 1300 उपलब्ध होंगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें