27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें आयुष्‍मान भारत योजना के बारे में हर वो बात, किसे होगा कितना लाभ, 23 को पीएम झारखंड से करेंगे इसकी शुरुआत

आयुष्मान भारत : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने रांची में की समीक्षा, बोले रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत 23 सितंबर को रांची (झारखंड) से करेंगे.इसके तहत देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवार के लगभग 55 करोड़ […]

आयुष्मान भारत : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने रांची में की समीक्षा, बोले
रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत 23 सितंबर को रांची (झारखंड) से करेंगे.इसके तहत देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवार के लगभग 55 करोड़ लोगों का पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज होगा. उन्होंने कहा िक 30 मिनट के अंदर आरोग्य मित्र कागजात की जांच कर मरीज के इलाज की प्रक्रिया शुरू करा देंगे. यह योजना डिजिटल, कैशलेस व पेपरलेस है. झारखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल है.
यही वजह है कि इसकी शुरुआत झारखंड से की जा रही है. झारखंड समेत अन्य राज्यों के लिए यह योजना काफी लाभकारी साबित होगी. नड्डा मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
इनक्रिमिनेंटल ग्रोथ में झारखंड को पहला स्थान : उन्होंने कहा कि नीति आयोग की स्टेट हेल्थ इंडेक्स के तहत इनक्रिमिनेंटल ग्रोथ में झारखंड को पहला स्थान मिला है. यह राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रगति को दर्शात है. झारखंड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई सुधार हुए हैं. मातृ मृत्यु दर 208 से घट कर वर्ष 2016 में 175 हो गया है.
शिशु मृत्यु दर पर हजार नवजात में 32 से घट कर वर्ष 2016 में 29 हो गया है. एनएफएचएस-3 के स‌र्वे के अनुसार किशोरी प्रजनन 27.5 प्रतिशत से घट कर एनएफएचएच-4 में घट कर 12 प्रतिशत हो गया है.
कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया, दिये सुझाव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे से पहले मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा रांची पहुंचे. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से वह सीधे धुर्वा के प्रभात तारा मैदान पहुंचे और प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया.
23 सितंबर को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. इधर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया. नड्डा ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड से हो रही है. ये दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम साबित होगी. झारखंड सरकार पूरी ताकत से तैयारियां पूरी करने में लगी हुई. तैयारियों को लेकर कुछ सुझाव दिये गये हैं.
प्रधानमंत्री 23 सितंबर को झारखंड से करेंगे योजना की शुरुआत
देश के 55 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित
सुविधा : अस्पतालों में होंगे आरोग्य मित्र
नड्डा ने कहा कि गोल्डेन कार्ड मिलने के बाद परिवार को लाभ मिलना शुरू हो जायेगा. लाभुकों के इलाज को लेकर सभी सरकारी अस्पताल व अन्य अस्पतालों की सूची तैयार की जा रही है. लाभुकों के इलाज को लेकर सभी अस्पताल में आरोग्य मित्र होंगे. ये लाभुकों को मदद करेंगे. आधे घंटे के अंदर इलाज को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.
प्रावधान : पेनाल्टी और सुरक्षा भी
जेपी नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना लापरवाही बरतने पर पेनाल्टी के कड़े प्रावधान हैं. सुरक्षा को लेकर भी विशेष ध्यान रखा गया है. योजना में फ्राड को रोकने के लिए आइटी का इस्तेमाल किया जायेगा.
लक्ष्य : 2025 तक टीबी को करेंगे खत्म
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में पांच नये मेडिकल खोले जाने हैं. इसको लेकर डॉक्टर, मेडिकल स्टॉफ की बहाली करनी होगी. केंद्र सरकार मलेरिया, टीबी व कालाजार को समाप्त करने के लिए हर संभव मदद करेगी. भारत सरकार ने 2025 तक देश से टीबी को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.
समीक्षा : लाभुकों को िमलेंगे गोल्डेन कार्ड
केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों के साथ आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की. अस्पताल में तैनात होने वाले आरोग्य मित्रों को 23 सितंबर से पहले ट्रेनिंग देने को कहा. लाभुकों को गोल्डेन कार्ड्स के वितरण को लेकर भी निर्देश दिये गये. बैठक में आयुष्मान भारत के सीइओ इंदू भूषण, स्वास्थ्य मंत्रालय के उप सचिव विकास सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, स्वाथ्य सचिव निधि खरे समेत कई अधिकारी मौजूद थे.
अनुरोध : पीएसयू के अस्पतालों को भी जोड़ा जाये
स्वास्थ्य सचिव निधि खरे ने लोक उपक्रम के अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने का अनुरोध किया है. इस सिलसिले में उन्होंने सीसीएल, बीसीसीएल, एनसीएल, एचइसी, बोकारो स्टील लिमिटेड के सक्षम पदाधिकारियों को पत्र लिखा है. इसके अलावा रांची, धनबाद व चक्रधरपुर रेल मंडल के महाप्रबंधक के साथ ही श्रम विभाग को भी पत्र लिखा है. कहा गया है िक आप अपने संस्थान से जुड़े वैसे अस्पतालों को जो झारखंड राज्य के क्षेत्राधिकार में हैं, इस योजना के तहत सूचीबद्ध करने का आदेश दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें