27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : नरेंद्र मोदी दोबारा पीएम बने, तो 21वीं सदी भारत की होगी : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र व राज्य सरकार आदिवासी, दलित, पिछड़ों व गरीबों को फोकस कर इनके उत्थान को लेकर काम कर रही है. आजादी के 70 साल बाद, राष्ट्र के लिए कुर्बानी देनेवाले बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिदो-कान्हू जैसे शहीदों के सपनों को साकार […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र व राज्य सरकार आदिवासी, दलित, पिछड़ों व गरीबों को फोकस कर इनके उत्थान को लेकर काम कर रही है.
आजादी के 70 साल बाद, राष्ट्र के लिए कुर्बानी देनेवाले बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिदो-कान्हू जैसे शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए काम किया जा रहा है.
सरकार ने शहीदों के गांव को आदर्श ग्राम बनाने का काम शुरू किया है. 2019 में नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने, तो 21वीं सदी भारत की होगी. आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी लोकसभा की सभी 14 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. श्री दास बुधवार को भाजपा अनुसूचित जनजाति की ओर से डिबडीह स्थित सेलिब्रेशन में आयोजित जनजातीय संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
32 जनजातीय समाज के प्रतिनिधि हुए शामिल : कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आये 32 जनजातीय समाज के प्रतिनिधि शामिल हुए. इसमें मानकी-मुंडा, पाहन, मांझी, बाबा, पुजार, कोटवार, पाई, नभोरा के साथ आदिवासी समाज के वकील, डॉक्टर व शिक्षाविद् शामिल थे.
इनके अलावे भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, प्रदेश सह प्रभारी राम विचार नेताम, केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, सांसद समीर उरांव, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मेयर आशा लकड़ा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय सहित अन्य मौजूद थे.
3264 गांवों में लागू होंगी शत प्रतिशत योजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों के विकास को लेकर सरकार की ओर से कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. सरकार ने आदिवासी जन उत्थान अभियान की शुरुआत की है. 15 अगस्त तक आदिवासी बाहुल्य 3264 गांवों में केंद्र सरकार की सात फ्लैगशिप योजनाएं शत प्रतिशत लागू होंगी. यही नहीं सरकार ने गांवों के विकास के लिए आदिवासी विकास समिति व ग्राम विकास समिति का गठन किया है.
राज्य में 32,816 गांवों में आदिवासी विकास समिति व 10,274 गांव में ग्राम विकास समिति का गठन किया जा चुका है. श्री दास ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कभी भी जनजातीय समाज के विकास को लेकर कार्य नहीं किया.
हमेशा इन्हें वोट बैंक बना कर मत पेटी भरने का काम किया. जब केंद्र में पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में सरकार बनी तो अलग से आदिवासी मंत्रालय का गठन किया गया. साथ ही संताली भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा भाजपा ही देश की एक मात्र पार्टी है, जिसमें परिवारवाद व वंशवाद नहीं चलता है. यहां चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री, मजदूर राज्य का मुख्य सेवक व गरीब किसान राज्यसभा सांसद बन सकता है. ऐसा उदाहरण किसी पार्टी में नहीं है.
वर्तमान पत्थलगड़ी आदिवासी संस्कृति पर डाका : कड़िया मुंडा
रांची : खूंटी सांसद कड़िया मुंडा ने कहा कि किसी भी समाज की पहचान उसकी धर्म व संस्कृति से होती है. इसकी रक्षा करना जरूरी है. वर्तमान में हो रही पत्थलगड़ी आदिवासी संस्कृति पर डाका है.
पत्थलगड़ी की आड़ में राजनीतिक डाका डाला जा रहा है. जो लोग इसकी परंपरा नहीं मानते हैं, वही लोग आज पत्थलगड़ी की बात कर रहे हैं. ऐसे में बुद्धिजीवी वर्ग को सामने आकर लोगों को समझाने का काम करना होगा.
उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जनजातीय समाज के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. इसके लिए समाज के लोगों को जागृत होना होगा. आगे बढ़ कर योजनाओं का लाभ लेना चाहिए. श्री मुंडा ने कहा कि भाजपा ही देश की ऐसी पार्टी है, जो आदिवासियों की चिंता करती है. पूरे देश में सबसे ज्यादा आदिवासी सांसद व विधायक अगर किसी पार्टी में हैं, तो वह है भाजपा.
मोदी के नेतृत्व में आदिवासियों का भविष्य उज्ज्वल : अर्जुन मुंडा
रांची : पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार भारत में नये क्षितिज का निर्माण हो रहा है. आज जनजातीय समाज भी महसूस कर रहा है कि उसका भविष्य उज्ज्वल है. केंद्र के साथ सूबे की सरकार ने आदिवासियों के आत्मसम्मान व स्वाभिमान के लिए कई योजनाएं शुरू की है. खासकर इंटरप्राइजेज के क्षेत्र में शुरू की गयी योजना सबसे फायदेमंद साबित हो रही है.
पेट्रोलियम के क्षेत्र में जनजातीय समुदाय के लोगों के वाहन चल रहे हैं. श्री मुंडा ने इतिहास का उदाहरण देते हुए कहा कि आदिवासी समाज ने अपने स्वाभिमान की रक्षा को लेकर मुगलों व अंग्रेजों से लोहा लेने का काम किया है. बैठक को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, मंत्री लुईस मरांडी व भाजपा एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राम कुमार पाहन ने भी संबोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन अशोक बड़ाइक ने किया.
अमित शाह का एयरपोर्ट पर गुलाब से स्वागत
रांची : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को रांची पहुंचे. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर उनका चार्टर्ड विमान दोपहर 12 बजे उतरा. एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने स्वागत किया. एयरपोर्ट टर्मिनल के अंदर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, राज्य के सांसद, विधानसभा सदस्य और कैबिनेट के मंत्रियों ने गुलाब का फूल देकर श्री शाह का अभिनंदन किया. एयरपोर्ट परिसर से दोपहर 12.10 मिनट पर श्री शाह बाहर निकले. बाहर निकलने पर कार्यकर्ताओं ने कमल का फूल पहना कर स्वागत किया. इतना ही नहीं पद्मश्री मुकुंद नायक के नेतृत्व में स्थानीय युवतियों ने जनजातीय कला के आधार पर श्री शाह काे तिलक लगाया और ढोल-नगाड़े की गूंज से उपस्थिति का एहसास कराया.
इन्होंने किया स्वागत
एयरपोर्ट परिसर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के अलावा सांसद रामटहल चौधरी, कड़िया मुंडा, महेश पोद्दार, रवींद्र पांडेय, रवींद्र राय, बीडी राम, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, राज्य के मंत्री सीपी सिंह, डॉ नीरा यादव, डॉ लुईस मरांडी, नीलकंठ सिंह मुंडा, रणधीर सिंह, अमर बाउरी, रामचंद्र चंद्रवंशी, भाजपा नेत्री सीमा शर्मा, विधानसभा सदस्य गंगोत्री कुजूर, विरंची नारायण, अनंत ओझा, विमला प्रधान, नवीन जायसवाल, डॉ जीतू चरण राम, शिवशंकर उरांव समेत मो कमाल खान, मेयर आशा लकड़ा और अन्य शामिल थे.
एयरपोर्ट से जुलूसमें सबसे आगे थे भाजयुमो कार्यकर्ता
भाजयुमो कार्यकर्ता एयरपोर्ट से जुलूस के शक्ल में सबसे आगे चल रहे थे. भाजयुमो अध्यक्ष खुली जीप में मोटरसाइकिल सवार कार्यकर्ताओं का नेतृत्व कर रहे थे. इनके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री तथा अन्य मंत्रियों का काफिला चल रहा था.
बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
भाजपा अध्यक्ष ने बिरसा चौक पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया. महानगर भाजपा की तरफ से इसको लेकर पूरी तैयारी की गयी थी. माल्यार्पण करते वक्त मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री समेत महानगर भाजपा के अध्यक्ष और पदाधिकारी मौजूद थे.
भाजयुमो ने ताशा पार्टी के साथ किया शाह का स्वागत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें