Advertisement

ranchi

  • Jul 12 2019 7:37AM
Advertisement

रांची : 10 सचिवों के साथ दिल्ली में सक्रिय रहे सीएम, पांच मंत्रियों से भी की मुलाकात

रांची : 10 सचिवों के साथ दिल्ली में सक्रिय रहे सीएम, पांच मंत्रियों से भी की मुलाकात
विस चुनाव से पहले विकास के रोड मैप को धरातल पर उतारने की कवायद
पांच विभागों की तकनीकी अड़चनों को दूर करने का किया प्रयास
 
रांची : झारखंड की विकास योजनाओं को गति देने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास गुरुवार को नयी दिल्ली में राज्य के 10 सचिवों को लेकर सक्रिय रहे. केंद्र सरकार से जुड़े पांच विभागों की योजनाओं में आ रही तकनीकी अड़चनों को दूर करने के लिए पांच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रमेश पोखरियाल निशंक, हरदीप सिंह पुरी, प्रहलाद और नितिन गडकरी से मुलाकात की. 
 
 जानकारी के मुताबिक संबंधित विभाग का एजेंडा पहले ही मंत्रालय को उपलब्ध करा दिया गया था. राज्य सरकार के सभी सचिव अपने-अपने विभागों के एजेंडा के साथ पहुंचे थे. मंत्रालयों को एजेंडा पहले उपलब्ध कराने का फायदा हुआ कि सभी पांच बैठकों में केंद्रीय मंत्रालय के वरीय अधिकारी भी मौजूद थे. इन बैठकों में केंद्र  सरकार से जुड़े कई मुद्दे भी सामने आये. मुख्यमंत्री पिछले 10 दिनों  से विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे.  
 
उसी समय उन्होंने तय किया था कि समीक्षा बैठक खत्म होने के तुरंत बाद वे केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर राज्य के विषयों से अवगत करायेंगे. मुख्यमंत्री आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य के विकास के लिए तैयार किये गये रोड मैप को धरातल पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं.
 
केंद्र व राज्य सरकार मिल कर रोकेंगे अवैध खनन: रघुवर दास ने केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी के साथ बैठक की. निर्णय लिया गया कि केंद्र व राज्य मिल कर अवैध खनन रोकेंगे. साथ ही कोल इंडिया सीएसआर फंड के तहत झारखंड में कौशल विकास सहित जन उपयोगी कार्यों व योजनाओं पर खर्च करेगी. नये कोल ब्लॉक शुरू करने पर सहमति बनी.
 
दुमका-धनबाद-धामरा बंदरगाह तक सड़क परियोजना पर बनी सहमति
 
रांची़ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय सड़क, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक की. इसमें सड़क की कई योजनाओं पर सहमति प्रदान की गयी. 
 
दुमका-धनबाद-पुरुलिया-चांडिल-बहरागोड़ा-बालासोर-धामरा बंदरगाह तक 790 किमी सड़क परियोजना और बासुकीनाथ पथ (लंबाई 40 किमी) के फोर लेनिंग का कार्य एनएचआइ द्वारा जल्द शुरू करने पर सहमति बनी. इसके साथ ही पूर्व से स्वीकृत योजना संबलपुर-झारसुगड़ा-सुंदरगढ़-राउरकेला-सिमडेगा-कोलेबिरा-खूंटी-रांची (329 किमी) व रायपुर-बिलासपुर-गुमला-रांची-बोकारो-धनबाद (707 किमी) की स्वीकृति व कार्यान्वयन प्राथमिकता के साथ कराने की सहमति बनी. 
 
वहीं, मिर्जापुर चौकी-फरक्का (93 किमी), एनएच-98 (33 किमी), कोडरमा-मेधावरी एनएच-31 (20 किमी) की सड़क योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लेने का आग्रह किया गया. बैठक में हजारीबाग बाइपास में ग्रेड सेपरेटर व  गढ़वा-रेहला बाइपास के निर्माण जल्द शुरू करने पर भी सहमति दी गयी. इसके अलावा सोन नदी में पांडुका के सात पुल का निर्माण, गुमला बाइपास व बंदगांव-चक्रधरपुर पथ के शेष भाग को स्वीकृति प्रदान कर कार्य को पूरा कराने पर विचार किया गया.
 
जल्द पूरा हो झारखंड भवन का निर्माण : रघुवर
 
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को नयी दिल्ली में बन रहे झारखंड भवन का निरीक्षण किया. इस क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्माण से संबंधित कई जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि निर्धारित समय से पहले झारखंड भवन का निर्माण हो.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement