27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बारिश के लिए कोकरवासियों ने की इंद्र भगवान की पूजा, सुंदरकांड का हुआ पाठ

रांची : बारिश नहीं आने के कारण झारखंड समेत अन्य राज्‍यों के किसान और जनता सब परेशान हैं. हर कोई बारिश के लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठा है, लेकिन बारिश की एक बूंद भी जमीन पर नहीं टपक रही है. मान्‍यता के अनुसार बारिश के देवता इंद्र को प्रसन्न करने के लिए कोकर […]

रांची : बारिश नहीं आने के कारण झारखंड समेत अन्य राज्‍यों के किसान और जनता सब परेशान हैं. हर कोई बारिश के लिए आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठा है, लेकिन बारिश की एक बूंद भी जमीन पर नहीं टपक रही है. मान्‍यता के अनुसार बारिश के देवता इंद्र को प्रसन्न करने के लिए कोकर के कुछ बुजुर्ग और युवाओं ने मिलकर मंगलवार को भव्य रूप से कोकर के बिजली ऑफिस मैदान में एक दिवसीय सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, सामूहिक हवन का कार्यक्रम करवाया.

कार्यक्रम में उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय, भाजपा रांची महानगर अध्यक्ष मनोज मिश्रा, वार्ड 8 की पार्षद वीणा अग्रवाल, वार्ड 10 के पार्षद अर्जुन यादव, उमेश राय, रमाकांत महतो, अजय अग्रवाल आदि शामिल हुए.

सुंदरकांड, हनुमान चालीसा और सामूहिक हवन सुप्रसिद्ध धार्मिक वाचक अशोक कुमार पांडेय के नेतृत्व में किया गया. अशोक कुमार पांडेय ने इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड, का विस्तार पूर्वक वर्णन और भव्य हवन करवाया. एकदिवसीय सामूहिक हवन के यजमान सामाजिक कार्यकर्ता जय प्रकाश भल्ला थे.

सामूहिक हवन के द्वारा उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि जिस तरीके से बारिश का नही आना दुर्भाग्यपूर्ण है. उसी प्रकार इंद्र देव की स्तुति सुनना सौभाग्य है. इंद्र देव के आह्वान से ही बारिश का आना संभव है. आज बारिश के नहीं आने की वजह से किसानों की स्थित लगातार खराब हो रही है. गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल है.

उन्होंने बारिश के लिए ईश्वर के सानिध्य को एक मात्र रास्ता बचाया. श्री विजयवर्गीय ने पेड़ पौधे लगाने के लिए भी लोगों को जागरूक किया और कहा कि प्रदूषण ना फैलाएं. उन्होंने बारिश के पानी को वाटर हार्वेस्टिंग के जरिए बचाने का भी आग्रह किया. सुप्रसिद्ध सुंदरकांड वाचक अशोक कुमार पांडेय ने कहा कि धार्मिक अनुष्ठान के द्वारा ही ईश्वर प्रसन्न होते हैं. उन्होंने कहा कि इंद्र देव के आह्वान से आज कोकर समेत संपूर्ण झारखंड की धरा पवित्र हो गयी है. उन्होंने विश्वास दिलाया कि इंद्र अवशय प्रसन्न होंगे जल की धाराओं से जनमानस को तृप्त करेंगे.

एक दिवसीय कार्यक्रम में कोकर के वरिष्ठ समाजसेवी वीरेंद्र प्रसाद, प्रमोद सिंघानिया, कन्हैया प्रसाद, प्रभाकर भट्ट, रतन अग्रवाल, अजय अग्रवाल, दिलीप सोनी, कपिल देव प्रसाद, आशुतोष पाठक, राजू राम, युवराज पासवान, अभिनीष सिंह, विपिन वर्मा, नवीन सिंह, अनिल अग्रवाल, रंजन पासवान, पवन सिंह, राजेश अग्रवाल, सुनील यादव, दीपू पासवान, तुषार विजयवर्गीय, सोनू मिश्रा, सुभाष अग्रवाल, किरण बाखला, केवी देवी, फूल कुमारी, बिंदु झा, स्वामी दिव्यज्ञान, भरत कुमार, समेत अधिक संख्या में कोकर के निवासी सम्मिलित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें