34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के नगरा टोली में किया कौशल कॉलेज का उद्घाटन

– कौशल कॉलेज में राज्य के पिछड़ी व नक्सल प्रभावित क्षेत्र की लड़कियों को कामी शेफ – मैन्यूफैक्चरिंग ITI ट्रेड में 360 लड़कियों को आवासीय प्रशिक्षण – 5 आकांक्षी जिलों में खुलेंगे नर्सिंग कॉलेज रांची : आज आनंद का दिन है. आज एक ओर वायु सेना के वीर कमांडर अभिनंदन की देश वापसी हो रही […]

– कौशल कॉलेज में राज्य के पिछड़ी व नक्सल प्रभावित क्षेत्र की लड़कियों को कामी शेफ

– मैन्यूफैक्चरिंग ITI ट्रेड में 360 लड़कियों को आवासीय प्रशिक्षण

– 5 आकांक्षी जिलों में खुलेंगे नर्सिंग कॉलेज

रांची : आज आनंद का दिन है. आज एक ओर वायु सेना के वीर कमांडर अभिनंदन की देश वापसी हो रही है. वहीं, दूसरी ओर राज्य की युवतियों के स्वावलंबन के द्वार खुल रहे हैं. राज्य का संपूर्ण विकास झारखंड की महिलाओं और युवतियों के सहयोग के बिना नहीं किया जा सकता. यही वजह रही कि आज 360 युवतियों को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल कॉलेज का उद्घाटन हो रहा है.

दुबई में भी रोड शो के दौरान मैंने सोचा था कि क्या झारखंड में भी अत्याधुनिक सुविधायुक्त कौशल कॉलेज का निर्माण संभव होगा. आज वही सोची हुई बात हकीकत में तब्दील हुई और राज्य सरकार इस तरह के कौशल कॉलेज की स्थापना प्रेझा फाउंडेशन के सहयोग से प्रारम्भ कर रही है. प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली युवतियों से अपील है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ दें राज्य सरकार आपको 100 फीसदी नियोजित करेगी. आप रोजगार या स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो सकेंगी.

उक्‍त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. श्री दास शनिवार को नगरा टोली में राज्य सरकार और प्रेझा फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में नव निर्मित कौशल कॉलेज के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे.

लक्ष्य ऊंचा रखें, कभी मैं भी सेफ्टी हेलमेट लगाकर मजदूरी करता था

मुख्यमंत्री ने कहा कि बात 1980 की है जब मैं भी सेफ्टी हेलमेट लगाकर टाटा स्टील के 1200 रुपये मासिक मानदेय पर कार्य करता था. उस समय भी मैंने अपने को हुनरमंद बनाने के लिए टाटा टेक्निकल कॉलेज में एक वर्ष के बेसिक ड्राइंग कोर्स हेतु नामांकन कराया. लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था. मैं यह इसलिए बता रहा हूं कि आज मानव संसाधन को हुनरमंद होना जरूरी है सिर्फ डिग्री से रोजगार का सृजन पूर्णतः नहीं किया जा सकता. आप सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अपने लक्ष्य को ऊंचा रखें और परिस्थितियों से सामंजस्य स्थापित कर कार्य करें. सफलता अवश्य मिलेगी.

5 जिले में खुलेगा नर्सिंग कॉलेज, राज्य की हुनरमंद युवतियों को झारखंड में ही काम

मुख्यमंत्री ने बताया कि रांची के चान्हो में नर्सिंग कॉलेज का संचालन सफलतापूर्वक हो रहा है. राज्य की बच्चियां दक्ष नर्स बन रही हैं. सरकार जल्द चाईबासा, सरायकेला, गुमला, साहेबगंज में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू करेगी. इसके लिए स्वीकृति दे दी गयी है. यहां से प्रशिक्षण प्राप्त नर्स को हजारीबाग, दुमका और पलामू में शुरू किये गये मेडिकल कॉलेज एवं अन्य 5 जिलों में खुलने वाले 500 शैया वाले अस्पताल में नियोजित किया जायेगा.

अनुसूचित जाति-जनजाति और अल्पसंख्यक पर विशेष ध्यान, इनके सपनों को देना है पंख

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में सरकार कृतसंकल्पित है. हमारे इस अमूल्य मानव संसाधन को हुनरमंद बना उनके सपनों की पंख देना है. आज खूंटी के तोरपा के 69 युवाओं को दुबई में नौकरी मिली है. यह संभव हुआ उनके हुनरमंद होने के बाद.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं कि आप सिर्फ नौकरी करें. बल्कि आप नौकरी देने वाले भी बनें. आप प्रशिक्षण प्राप्त कर या तो नौकरी कर सकते हैं या स्वरोजगार अपनाकर अन्य को नौकरी प्रदान कर सकते हैं. इस कार्य हेतु मुद्रा लोन दिलाने में सरकार आपको सहयोग करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार कौशल विकास मंत्रालय का गठन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया ताकि देश के युवाओं को डिग्री देने का साथ-साथ हुनरमंद बनाया जा सके.

इटखोरी में सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप निर्माण में जापान सहयोग करे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की योजना है कि चतरा के इटखोरी में दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध स्तूप का निर्माण किया जाए. मैं चीफ रिप्रेजेंटेटिव JICA इंडिया कतसुवो मत्तसुमोतो से आग्रह करता हूं कि वे जापान सरकार इस कार्य में झारखंड सरकार की मदद करे. क्योंकि इटखोरी से जापान का गहरा रिश्ता है.

हमें स्किल इंडिया, स्किल झारखंड का निर्माण करना है

कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि यह कौशल कॉलेज में दो ट्रेड आर्ट ऑफ कुकिंग और मैन्यूफैक्चरिंग में युवतियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रेझा फाउंडेशन गुणवत्ता युक्त शिक्षकों को नियुक्त करें ताकि झारखंड की बच्चियां हमेशा अव्वल रहें. कल्याण विभाग युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए 21 कल्याण गुरुकुल का संचालन किया जा रहा है.

उन बच्चियों को शुभकामनाएं जिनका नामांकन इस कॉलेज में हुआ है. आप अपना बेहतर दें. इसमें 100 फीसदी नियोजन सुनिश्चित किया गया है. कल्याण गुरुकुल के प्रशिक्षित बच्चे विदेशों में भी नौकरी कर रहे हैं. हम सब को मिल कर स्किल इंडिया, स्किल झारखंड का निर्माण करना है. मुख्यमंत्री के निर्देश में लगातार इस दिशा में कार्य हो रहा है.

हर हाथ को काम मिले इस दिशा में कार्य हो रहा है

मंत्री नगर विकास सीपी सिंह ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि हर हाथ को काम कैसे मिले इस दिशा में राज्य सरकार काम कर रही है. यह संभव हो रहा है. सरकार रोजगार प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है. आज कुछ युवाओं को नौकरी से आच्छादित किया जा रहा है. आज हुनर की कद्र होती है परंपरागत पढ़ाई के साथ अब हुनरमंद होना भी जरूरी है. युवाओं के समक्ष अवसर है अपने हुनर को निखारने का. राज्य की बेटियों को हुनरमंद बनाया जा रहा है अब इस कॉलेज में राज्य की बेटियों को हुनरमंद बनाया जायेगा. राज्य की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लागू किया गया है. बेटियों को पढ़ाने के साथ-साथ उनके विवाह तक की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है.

आपका प्रयास रंग लायेगा

कतसुवो मत्तसुमोटो ने कहा कि आप सभी को नये कॉलेज के उद्घाटन की शुभकामनाएं. राज्य और देश की लगातार कौशल विकास के क्षेत्र में बढ़ते दायरे को देख कर खुशी होती है. यहां लगातार तकनीकी व अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जापान और इंडिया के बीच कई मामलों को लेकर समझौता हुआ है. जापान सरकार लगातार प्रयासरत है कि भारत के मानव संसाधन का उपयोग किया जा सके. सरकार हमेशा नये ट्रेड में लोगों को प्रशिक्षित करने का कार्य कर रही है. मुझे उम्मीद है यह प्रयास रंग लायेगा.

राज्य सरकार का हमें सहयोग मिला

प्रेझा फाउंडेशन के चेयरमैन एम मुत्थुरमन ने कहा कि बिना राज्य सरकार के सहयोग के हम कुछ नहीं कर सकते थे. लेकिन मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमें सहयोग मिला और राज्य के युवा कौशल विकास के जरिए राज्य के युवा हुनरमंद बन रहे हैं. लगातार झारखंड में बदलाव परिलक्षित हो रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें