29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम सरकार देगी : CM रघुवर दास

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य के किसानों के फसल बीमा के प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करेगी. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल का बीमा कराया जा रहा है. इसके साथ ही सरकार अनुदान पर किसानों को वैकल्पिक […]

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य के किसानों के फसल बीमा के प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करेगी. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल का बीमा कराया जा रहा है. इसके साथ ही सरकार अनुदान पर किसानों को वैकल्पिक खेती के लिए दलहन और तिलहन का बीज देगी.

उन्होंने बताया कि राज्य में यदि बारिश की कमी होती है तो सरकार राज्य में हो रही बारिश और रोपा का प्रतिदिन का आंकड़ा कृषि विभाग के माध्यम से एकत्रित करेगी. एक अगस्त को राज्य में बरसात और रोपा के हालात पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक होगी. प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री दास ने राज्य के आला अधिकारियों को इस आशय के निर्देश दिये हैं. वह आज झारखंड मंत्रालय में राज्य में कम बारिश और कृषि की स्थिति पर समीक्षा कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि बारिश की स्थिति को लेकर सरकार चिंतित है. स्थिति पर निगरानी रखी जा रही है. राज्य सरकार किसानों के साथ है. राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ भी इस मामले में लगातार संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के हिस्से की प्रीमियम की राशि राज्य सरकार वहन करेगी, ताकि सूखे की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा किसान इससे लाभान्वित हो सके. उन्हें फसल नष्ट होने पर नुकसान नहीं सहना पड़े.

बैठक में बताया गया कि अभी राज्य के छह जिलों में सामान्य बारिश हुई है. बाकी जिलों में बारिश सामान्य से कम हुई है. 31 जुलाई तक स्थिति पर नजर रखी जायेगी. स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो एक अगस्त को बैठक कर आगे का निर्णय लिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि वैकल्पिक खेती के लिए दलहन और तिलहन के बीज का पर्याप्त स्टॉक रखें. जरूरत पड़ी, तो अनुदान पर ये बीज किसानों को उपलब्ध कराये जायेंगे. इनमें अरहर, मुंग, कुल्थी, मसूर, उड़द, सोयाबीन, मुंगफली आदि के बीज का स्टॉक किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें