Advertisement

ranchi

  • Sep 11 2019 6:33PM
Advertisement

मुख्यमंत्री रघुवर दास बोले : छह दशक तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस ने किसानों को कर्जदार बना दिया

मुख्यमंत्री रघुवर दास बोले : छह दशक तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस ने किसानों को कर्जदार बना दिया
File Photo.

रांची/खिजरी : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि छह दशक तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस ने किसानों को कर्जदार बना दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और झारखंड नामधारी पार्टियां नहीं चाहतीं कि गरीबों के घर तक विकास पहुंचे. उन्हें डर है कि गरीबों के घर तक बिजली, शुद्ध पेयजल पहुंच गया, वे जागरूक हो गये, तो उन्हें दिशोम गुरु कौन कहेगा.

इसे भी पढ़ें : धनबाद के किसानों को फसल का मुआवजा शीघ्र देने का निर्देश, जनसंवाद में आज 21 शिकायतों की समीक्षा

उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन का नारा देकर आदिवासियों को छलने वालों ने ही कानून का उल्लंघन कर आदिवासियों की जमीन अपने नाम करा ली. सीएनटी/एसपीटी (CNT/SPT) एक्ट का उल्लंघन कर सोरेन परिवार ने 500 करोड़ रुपये की जमीन खरीदी. उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसे लोगों को चुनौती देता हूं. बताओ मैंने कानून का उल्लंघन कर कहां जमीन खरीदी. सरकार ने किसकी जमीन लूट ली. हम शासन करने नहीं सेवा करने आये हैं. समाज और राज्य को संवारने आएं हैं. सत्ता हमारे लिए सेवा का माध्यम है, मेवा खाने का नहीं.’

खिजरी विधानसभा क्षेत्र के हुवांगहातु पंचायत के ककड़ा गांव में भाजपा के प्रवास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में राष्ट्रविरोधी शक्तियां उग्रवादियों के साथ मिलकर राज्य में अफीम की खेती को बढ़ावा देने का काम कर रही हैं. उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद 14 वर्ष तक झारखंड को बिचौलिये लूटते रहे. अब एक बार फिर से यही लोग गठबंधन बना रहें हैं.

इसे भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के कारण 12 सितंबर को बंद रहेंगे के ये स्कूल

मुख्यमंत्री ने कहा कि 60 साल तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस पार्टी ने देश के किसानों को कर्जदार बना दिया. वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही किसानों की समृद्धि के प्रयास शुरू हुए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत हुई, जिसके तहत किसानों को खेती कार्य में संसाधन जुटाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है.

श्री दास ने कहा कि झारखंड के 35 लाख किसानों को इन दोनों योजनाओं से न्यूनतम 11 हजार व अधिकतम 31 हजार रुपये हर वर्ष मिलेंगे. यह फायदा है डबल इंजन की सरकार का. डबल इंजन की सरकार होने की वजह से आज उज्ज्वला योजना के तहत झारखंड की महिलाओं को चूल्हा के साथ-साथ दूसरी बार सिलिंडर की रीफिलिंग भी मुफ्त में हो रही है.

57 लाख लोगों को आयुष्मान भारत से जोड़ा

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि झारखंड के लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए 57 लाख परिवार को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया. 400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट का प्रावधान इस योजना के लिए हुआ है. 40 लाख परिवार तक गोल्डेन कार्ड पहुंचा दिया गया है. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत बेटियों के जन्म से विदाई तक 70 हजार रुपये दिये जा रहे हैं.

पार्टी के कार्यकर्ता संगठन की आत्मा व रीढ़

मुख्यमंत्री ने कहा कि बूथ स्तर के कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी की रीढ़ और आत्मा हैं. आप सभी को समाज की सेवा के लिए फिर से जिम्मेवारी सौंपी जा रही है. आप गांव-गांव, गली-गली, घर-घर घूमकर गरीबों के लिए बनायी गयी योजनाओं की जानकारी उन तक पहुंचाएं. उन्हें यह भी बतायें कैसे उन्हें इसका लाभ मिलेगा. हर दिन एक घंटा पार्टी को जरूर दें, ताकि आपके प्रयास से गरीब लाभान्वित हो सकें. जनजाति, अनुसूचित जनजाति व आदिम व पहाड़िया गांव तक आपको पहुंच बनानी है.

कर्म करने और धर्म की रक्षा की प्रेरणा देता है करमा

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनवासी व आदिवासी का इतिहास आदिकाल से है. प्रकृति के बीच रहने वाले इन लोगों की बदौलत ही हमारी प्रकृति सुरक्षित है. करमा पर्व हमें कर्म करने और धर्म की रक्षा करने की प्रेरणा देता है.

संजय सेठ ने शुद्ध पेयजल के लिए दिये 2 करोड़ रुपये

रांची लोकसभा के सांसद संजय सेठ ने इस अवसर पर कहा, ‘मुझे याद है. 4 माह पूर्व जब मैं यहां आया था, उस समय आपका सहयोग मिला और आपकी आवाज दिल्ली पहुंच गयी. आपके क्षेत्र में पानी की व्यवस्था के लिए 2 करोड़ रुपये दिया. क्षेत्र में 22 पानी की टंकी उपलब्ध होगी. लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा. कल का दिन अभिनंदन का दिन होगा. प्रधानमंत्री आ रहे हैं, जिसमें आपकी सहभागिता जरूरी है. यह तीसरी बार है, जब प्रधानमंत्री झारखंड से महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ करेंगे.

भाजपा को वोट देकर विकास का मार्ग प्रशस्त करें

खिजरी विधायक रामकुमार पाहन ने कहा कि क्षेत्र में आज तक विकास पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. इस अनुसूचित जाति जनजाति क्षेत्र में बिजली नहीं थी, आज वहां बिजली है. 70 वर्ष बाद बिजली पहुंची है. आज क्षेत्र की पगडंडियां सड़क के रूप ले रही हैं. हम विकास के पक्षधर हैं. आजादी के बाद से कांग्रेस और जेएमएम ने विकास बक नाम पर बरगलाने का काम किया.

श्री पाहन ने कहा कि किसानों की बात करने वाली इन दोनों पार्टियों से पूछता हूं कि आखिर किसानों के लिए आपने क्या किया. हमारी सरकार ने किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को लागू की. अन्य पार्टियों ने सिर्फ और सिर्फ शोषण किया है. उन्होंने लोगों से अपील की कि झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा को वोट देकर प्रदेश के विकास का मार्ग प्रशस्त करें.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement