36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम रघुवर दास ने JMM पर किया हमला, कहा- हम बदले की भावना से काम नहीं करते, नहीं तो बाप-बेटे जेल में होते

रांची: झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने राजधानी रांची के एक कार्यक्रम में विपक्ष पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने आदिवासियों को बरगलाकर, उनके भावनाओं को गलत तरीके से उकसाकर अपनी जेब भरने का काम किया है. खासकर झारखंड की नामधारी पार्टियों ने आदिवासियों का सबसे ज्यादा शोषण किया है, संयुक्त […]

रांची: झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने राजधानी रांची के एक कार्यक्रम में विपक्ष पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने आदिवासियों को बरगलाकर, उनके भावनाओं को गलत तरीके से उकसाकर अपनी जेब भरने का काम किया है. खासकर झारखंड की नामधारी पार्टियों ने आदिवासियों का सबसे ज्यादा शोषण किया है, संयुक्त बिहार में लालू के साथ मिलकर और अलग झारखंड में कांग्रेस के साथ मिलकर इन्होंने सूबे को लूटा है.

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) पर हमला करते हुए सीएम ने कहा कि हेमंत की सरकार खुद घोटाले की सरकार थी और हमारी सरकार पर दोष देते हैं, बाप-बेटे ने कई घोटाले किये हैं. जनता ने इनको जवाब दिया और विपक्ष के लायक भी नहीं छोड़ा. सोरेन परिवार ने सबसे ज्यादा आदिवासियों की जमीन हड़पी है. उन्होंने कहा कि हम बदले की भावना से काम नहीं करते, नहीं तो बाप-बेटे जेल में होते. कानून अपना काम कर रही है, जल्द ही उनके सारे घोटाले जनता के सामने लाये जाएंगे.

कार्यक्रम की शुरुआत में सूबे के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अटल जी ने अलग राज्य दिया, राजनीतिक अस्थिरता के कारण राज्य का विकास नहीं हो सका. हमारा मूलमंत्र है पूर्ण बहुमत, पूर्ण विकास…14 साल के वनवास के बाद अब हम पूर्ण बहुमत से आये और राज्य का हर क्षेत्र में विकास किया. सरकार हर सेक्टर में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार वादे से नहीं नीतियों से विकास कर सकती है. सरकार ने साढ़े चार साल में 19 नीतियां बनायी.

सीएम रघुवर दास ने कहा कि गांव का विकास और गरीबों का उत्थान, किसानों को सम्मान देना हमारी मुख्य प्राथमिकता है. सॉयल हेल्थ कार्ड किसानों के लिये वरदान साबित हो रहा है. हर पंचायत में दो-दो मिट्टी के डॉक्टर सरकार ने बनाये हैं. इसमें महिलाओं को मौका दिया गया है, सभी को मिट्टी की जांच के लिए किट भी दिया गया है. उन्होंने कहा कि रोजगार के कई अवसर उत्पन किये गये हैं. महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए 2 लाख से ज्यादा सखी मंडल बनाये गये हैं. इनको रोजगार देने के लिए सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू फ़ूड शुरू किया और इसको तैयार करने की जिम्मेवारी सखी मंडल को दी गयी.

सीएम ने कहा कि 2019 का विधानसभा चुनाव कोई दल नहीं लड़ेगा, बल्कि झारखंड की जनता लड़ेगी. हम विकास की राजनीति करते हैं. भाजपा के विकास की प्रतिबद्धता जनता के मन में है, हम आगामी चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ जीतेंगे. भाजपा 81 सीट लाएगी. विपक्ष का सूपड़ा साफ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि झारखंड में पहली बार किसी सरकार ने अपना टर्म पूरा किया है. इसका श्रेय सूबे की सवा तीन करोड़ जनता को जाता है. यहां की जनता बधाई की पात्र है.

सीएम रघुबर दास ने कहा कि साल 2014 में राजनीतिक अस्थिरता का दौर था. हमारी सरकार आयी तो मोदी जी के नेतृत्व में हमने किसानों की चिंता की और लोगों के लिए एग्रिकल्चर और हेल्थ समेत खई सैक्टर में काम किया. हमारी सरकार ने हर क्षेत्र में काम किया. पिछली सरकार ने किसानों को कर्दजदार बनाया और हमने कर्ज उतारा. झारखंड अमीर राज्य है लेकिन लोग गरीब है. हम झारखंड के संसाधनों से गरीबों का विकास करेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य से बेरोजगारी कैसे समाप्त हो, इसको लेकर हम पॉलिसी बना रहे हैं. इसका लाभ आने वाले दिनों में लोगों को मिलेगा. न जातिवाद चलेगी, न सांप्रदायवाद चलेगा, बल्कि सिर्फ विकास होगा.

उन्होंने कहा कि मॉब लिंचिंग पर सरकार के साथ-साथ जनता को भी जागरूक होना होगा. इसपर राजनीति नहीं होनी चाहिये, लोग कानून का सम्मान करें और उसका पालन करें. मैं मॉब लिंचिंग की घटना का कड़ा विरोधी हूं. मीडिया लोगों को जागरूक करें, समाज के प्रबुद्ध लोग समाज को जागरूक करें.

उन्होंने कहा कि धारा-370 और तीन तलाक पर कानून लाना पूरे देश के लोगों के हित में है. 70 साल के बाद अखंड भारत का सपना पूरा हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें