31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रचार समाप्त, रांची खूंटी में मतदान कल, सुबह 7.00 से दिन के 4.00 बजे तक वोट डाले जायेंगे

रांची : झारखंड में लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान छह मई को रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा में होना है. शनिवार की शाम चार बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. इन सीटों पर दो पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, खादी बाेर्ड के पूर्व अध्यक्ष […]

रांची : झारखंड में लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान छह मई को रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा में होना है. शनिवार की शाम चार बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया.
इन सीटों पर दो पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, खादी बाेर्ड के पूर्व अध्यक्ष संजय सेठ, पूर्व मंत्री अन्नपूर्णा देवी और विधायक राजकुमार यादव चुनाव लड़ रहे हैं. सोमवार की सुबह सात से शाम चार बजे तक वोट डाले जायेंगे. चार लोकसभा क्षेत्रों में कुल 61 प्रत्याशी मैदान में हैं. कुल 8,834 बूथों पर 65,87,028 मतदाता वोट डालेंगे.
निर्वाचन आयोग ने मतदान की तैयारी पूरी कर ली है. मतदान कर्मियों को बूथों के लिए रवाना करना शुरू कर दिया गया है. दुरूह क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जायेगी. रविवार को सभी मतदान केंद्रों में मतदान कर्मी पहुंच जायेंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर चारों लोकसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था की गयी है. लगभग 40,000 जवानों को शांतिपूर्ण चुनाव कराने और विधि-व्यवस्था बहाल रखने के लिए तैनात किया गया है. अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं.
ऐसे बूथों पर वेबकास्टिंग के जरिये चुनाव प्रक्रिया के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है. दुरूह इलाकों में बूथों तक टेलीफोन कंपनियों के सहयोग से मोबाइल नेटवर्क पहुंचाया गया है. वहीं, दिव्यांग वोटरों के लिए नि:शुल्क गाड़ी की व्यवस्था की गयी है. साथ ही पहला वोट देनेवाले को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा. चुनाव आयोग ने वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करने पर भी काफी काम किया है.
मोदी-राहुल भी कर चुके हैं प्रचार
छह मई को होनेवाले चुनाव के लिए रांची से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में रोड शो कर चुके हैं. वहीं, हेमा मालिनी भी रोड शो कर चुकी हैं. खूंटी से कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा के लिए सिमडेगा में राहुल गांधी चुनावी सभा को संबोधित कर चुके हैं.
हजारीबाग से भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह चौपारण में लोगों को संबोधित कर चुके हैं. कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल साहू के लिए सिद्धू ने प्रेस कांफ्रेंस किया. रांची में सुबोधकांत सहाय के पक्ष में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, शत्रुघ्न सिन्हा, असरानी चुनावी सभा को संबोधित कर चुके हैं.
चुनाव आयोग पूरी तरह पारदर्शी एवं निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया करा रहा है. मोबाइल ऐप के माध्यम से आम लोगों की शिकायतें प्राप्त की जा रही हैं. गड़बड़ी की शिकायत होते ही त्वरित कार्रवाई कर शिकायतकर्ता को भी सूचित किया जाता है. वेबसाइट के अलावा वोटर हेल्पलाइन पर टेलीफोन के जरिये लोगों को मतदाता सूची से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है. – एल खियांग्ते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड
इनकी प्रतिष्ठा दांव पर : दो पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, अन्नपूर्णा देवी और राजकुमार यादव.
कहां कितने प्रत्याशी, कितने मतदाता
सीट बूथ मतदाता प्रत्याशी
कोडरमा 2475 18,12,085 14
रांची 2376 19,10,955 20
खूंटी 1705 11,99,512 11
हजारीबाग 2278 16,64,476 16
कुल 8834 65,87,028 61

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें